Hindustan Purvodaya Live Updates DA Image

अगली स्टोरी

'हिन्दुस्तान पूर्वोदय' में बोले अमित शाह- परिवारवाद, भ्रष्टाचार और तुष्टीकरण की राजनीति कांग्रेस की देन

मुख्य बातें

'हिन्दुस्तान पूर्वोदय' में बोले अमित शाह- परिवारवाद, भ्रष्टाचार और तुष्टीकरण की राजनीति कांग्रेस की देन

Hindustan Purvodaya Live Updates: हिन्दुस्तान पूर्वोदय 2019 (Hindustan Purvodaya 2019) का आयोजन झारखंड की राजधानी रांची के होटल रेडिशन ब्लू में आज किया जा रहा है। इसमें सर्वाधिक संभावनाओं वाले खनिज संपदा से भरपूर प्रदेश झारखंड देश की तरक्की में कितनी अहम भूमिका निर्वाह कर रहा है और भविष्य में इसकी नई भूमिका कितनी अहम होगी, इसे लेकर विचारों का आदान-प्रदान किया जा रहा है। इसके अलावा पूर्वोत्तर राज्यों में हो रहे बदलाव भी चर्चा के केंद्र में हैं। सुबह 10 बजे हिन्दुस्तान पूर्वोदय का उद्घाटन केंद्रीय कानून, संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने किया। पटना साहिब से लोकसभा में प्रतिनिधित्व करनेवाले रविशंकर प्रसाद ने बिहार और झारखंड की तरक्की की संभावनाओं और चुनौतियों पर विचार रखे और सरकार के सौ दिनों की उपलब्धियों को साझा किया। बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी ने भी हिन्दुस्तान पूर्वोदय 2019 में शामिल हुए और उन्होंने इस मंच से स्पष्ट कर दिया कि सरकार ऑटो सेक्टर में रियायतें नहीं देने जा रही हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि जीएसटी की वजह से ऑटो सेक्टर में मंदी नहीं आई है। भारत सरकार के गृह मंत्री अमित शाह सत्र का समापन करेंगे और पूर्वी राज्यों के विकास की संभावनाओं पर भविष्य का रोड मैप प्रस्तुत करेंगे।

Read All Live Updates From Hindustan Purvodaya 2019:

Wed, 18 Sep 2019 04:48 PM IST

सख्ती से लागू करना लोकतंत्र के लिए ठीक नहीं: शाह

अमित शाह ने कहा कि मुझे लगता है कि कुछ भी सख्ती से इंप्लीमेंट करना वह लोकतंत्र के लिए ठीक नहीं है। जहां तक देशहित का सवाल होता है देश की सुरक्षा का सवाल होता है तो वह पूरी कठोरता के साथ शक्ति करना चाहिए। इसमें कोई मीन मेख नहीं होना चाहिए।

Wed, 18 Sep 2019 04:45 PM IST

परिवारवाद, भ्रष्टाचार और तुष्टीकरण की राजनीति कांग्रेस की देन: शाह

हिन्दुस्तान पूर्वोदय में अमित शाह ने कहा कि परिवारवाद, भ्रष्टाचार और तुष्टीकरण की राजनीति कांग्रेस की देन है। मैं मानता हूं कि विपक्ष होना चाहिए लेकिन विपक्ष बनाने की जिम्मेवारी मेरी नहीं है वह जनता ही बन सकती है। उन्होंने कहा कि मैं मानता हूं कि विपक्ष होना चाहिए लेकिन विपक्ष बनाने की जिम्मेवारी मेरी नहीं है वह जनता ही बन सकती है। हिंदी भाषा को लेकर उपजे विवाद पर अमित शाह ने कहा कि मैं भी नॉन हिंदीभाषी प्रदेशों से आता हूं मैंने बार-बार कहा कि भारतीय भाषाओं को मजबूत करना चाहिए भारतीय भाषाओं की अनिवार्यता को समझनी चाहिए बच्चा मात्री भाषा में समझाने की कोशिश। मैंने अनुरोध है कि अगर देश को एक भाषा से दूसरी भाषा सीखनी हो तो वह हिंदी हिंदी सीखो इसमें क्या बुराई है है। 

Wed, 18 Sep 2019 04:40 PM IST

हिन्दुस्तान पूर्वोदय के मंच पर अमित शाह

अमित शाह ने कहा कि मैं आज भी मानता हूं आदिवासियों के लिए बात करने की सरकार बहुत आई लेकिन आदिवासियों के लिए काम करने वाली सरकार रघुवर सरकार है। पूरा विश्वास है इस बार झारखंड में हरियाणा में और अन्य जगहों में भी भारतीय जनता पार्टी की सरकार आएगी।

Wed, 18 Sep 2019 04:38 PM IST

हमारा न्याय तंत्र बहुत दुरुस्त: शाह

अमित शाह ने हिन्दुस्तान पूर्वोदय में कहा कि हमारा न्याय तंत्र बहुत दुरुस्त है। अगर आप किसी को गलत तरीके से फंसाना चाहें तो न्याय तंत्र जरूर सुनता है। कोई किसी को फंसा नहीं सकते हैं। नर्मदा प्रभावित गांव के लोगों को ढाई साल पहले मुआवजा दिया जा चुका है। जिस को बसाने का काम मध्य प्रदेश सरकार की है। मैं कहता हूं कि ढाई साल से आप क्या कर रह हो।

Wed, 18 Sep 2019 04:29 PM IST

साइबर अपराध रोकने के लिए बनी है नीति: शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि साइबर अपराध को रोकने के लिए नीति बनी है, ट्रेनिंग दी गई है। कई राज्यों ने अच्छा काम भी किया है लेकिन जब तक कोई ढंग का कानून नहीं बनता तब तक रोकने के लिए कुछ करना होगा।
 

Wed, 18 Sep 2019 04:21 PM IST

देशभर में होना चाहिए NRC: अमित शाह

अमित शाह ने कहा कि पूरे देशभर में एनआरसी होना चाहिए। उन्होंने कहा कि दुनिया में कोई भी ऐसा देश नहीं है जहां पर कोई भी जाकर नहीं बस सकता है तो फिर भारत में क्यों। न केवल असम बल्कि पूरे देश में हम एनआरसी लेकर आएंगे हमने देश की जनता से वादा किया है इसका नाम है नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटीजन इसका नाम नेशनल रजिस्टर ऑफ आसाम नहीं है।  देश की जनता को इस पर फैसला करने का अधिकार है।

Wed, 18 Sep 2019 04:18 PM IST

370 कश्मीर और विकास के बीच में बाधा : शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि लगभग 106 कानून ऐसे थे जो धारा 370 की वजह से लागू नहीं हो पाते थे। कश्मीर के एंटी करप्शन कानून नहीं था। 70 सालों के अंदर कश्मीर में कितना करप्शन हुआ है दो लाख 77 हजार करोड़ रूपया जो भारत सरकार ने कश्मीर के विकास के लिए भेजा बीच के लोगों ने खाने का काम किया है। अमित शाह ने कहा कि अब वहां स्वास्थ्य सुविधा भी पहुंचे एजुकेशनल इंस्टीट्यूट खोलेंगे अच्छे होटल में खुलेंगे रोजगार बढ़ेंगे नए उद्योग लगेंगे एक प्रकार से अनुच्छेद 370 कश्मीर और उसके विकास के बीच का बहुत बड़ी बाधा थी जिसे नरेंद्र मोदी ने हटा दिया।

Wed, 18 Sep 2019 04:08 PM IST

देश के सभी देव स्थानों का हो रहा विकास: शाह

राम मंदिर को लेकर किए गए एक सवाल के जवाब में गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि देशभर के सभी देव स्थानों का विकास हो रहा है।
 

Wed, 18 Sep 2019 03:57 PM IST

समाज को साथ में लेकर लागू किया जा रहा मोटर व्हेकिल एक्ट: रघुवर दास

रघुवर दास ने कहा कि मोटर वाहन का जो अधिनियम है वह जनता की सुरक्षा के लिए। कल ही हमने डीजीपी को कहा कि जो भी बिना हेलमेट का जाए उसको फाइन करो जो 3 आदमी के साथ जाए जो कार में बिना सीट बेल्ट का जाए उसको फाइन करें। कानून का पालन होना चाहिए समाज को साथ में लेकर लागू किया जा रहा है।

Wed, 18 Sep 2019 03:56 PM IST

नेहरू मंत्रिमंडल से ही भ्रष्टाचार की हो गई थी शुरुआत: रघुवर दास

रघुवर दास ने कहा, 'नेहरू मंत्रिमंडल से ही भ्रष्टाचार की शुरुआत हो गई थी। उसके बाद हर्षद मेहता घोटाला। मोदीजी के नेतृत्व में अब वैल्यू एडेड प्लांट राज्यों में लगे और उसका जो बायप्रोडक्ट हो वह दूसरे को बेचे इसी दिशा काम हो रहा है।'

Wed, 18 Sep 2019 03:51 PM IST

हमारी सरकार के कथनी और करनी में कोई अंतर नहीं: रघुवर दास

भारतीय जनता पार्टी जो कहती है वह करती है हमारी पार्टी की सरकार कहानी और करनी में कोई अंतर नहीं इसीलिए 2019 के लोकसभा चुनाव में आप सभी के आकलन के विपरीत प्रचंड बहुमत भारतीय जनता पार्टी को एनडीए को देश की जनता ने दिया है।

Wed, 18 Sep 2019 03:44 PM IST

सरकार ने हर घर में पहुंचाई बिजली: रघुवर दास

झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि हमारी सरकार ने हर घर में बिजली पहुंचा दी है। 15 अक्टूबर से पहले सभी राजस्व गांव शहर की तरह स्ट्रीट लाइट से जगमग होंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि बीजेपी की सरकार में योजना की राशि 37 करोड़ गरीब के खाते में जा रही।

Wed, 18 Sep 2019 03:39 PM IST                    cm

मोदी सरकार में कोई बिचौलिया नहीं: रघुवर दास

झारखंड CM रघुवर दास ने हिन्दुस्तान पूर्वोदय सम्मेलन में कहा कि मोदी सरकार में कोई बिचौलिया नहीं, कोई भ्रष्टाचार नहीं है।

Wed, 18 Sep 2019 03:36 PM IST

जितनी योजनाएं हैं, वो पीएम मोदी की प्रेरणा से है: रघुवर दास

झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि जितनी योजनाएं हैं, वो पीएम मोदी की प्रेरणा से है। देश को आजाद हुए सात दशक हो गए। जो भी योजनाएं सरकार बनाती है और सरकार की योजनाएं कोई भी गलत नहीं होती है लेकिन उसका क्रियायन्वन गलत तरीके से होता है।

Wed, 18 Sep 2019 03:34 PM IST

झारखंड CM रघुवर दास बोले, जनता से आशीर्वाद लेना बहुत जरूरी

झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि जनता से आशीर्वाद लेना बहुत जरूरी है। जब हेमंत सोरेन मुख्यमंत्री थे तो उन्होंने घोटाला किया। जिस बालू पर एक एक लोग का अधिकार है, उस बालू को भी मुंबई के ठेकेदार को दे दिया।

Wed, 18 Sep 2019 03:34 PM IST

झारखंड CM रघुवर दास बोले, जनता से आशीर्वाद लेना बहुत जरूरी

झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि जनता से आशीर्वाद लेना बहुत जरूरी है। जब हेमंत सोरेन मुख्यमंत्री थे तो उन्होंने घोटाला किया। जिस बालू पर एक एक लोग का अधिकार है, उस बालू को भी मुंबई के ठेकेदार को दे दिया।

Wed, 18 Sep 2019 03:12 PM IST

हिन्दुस्तान पूर्वोदय में जानिए क्या बोलीं एथलीट सपना

एथलीट सपना कुमारी ने कहा कि जब विदेश दौरे पर जाते हैं तो कई खिला़डियों को अंग्रेजी भाषा नहीं आती है तो ऐसे मौके पर हम लोग टूटी फूटी अंग्रेजी में बात करते हैं।

Wed, 18 Sep 2019 03:08 PM IST

रिटायरमेंट पर धौनी खुद ही लें फैसला: सौरभ तिवारी

धौनी के रिटायरमेंट से जुड़े एक सवाल पर क्रिकेटर सौरभ तिवारी ने कहा कि धौनी पूरी तरह से फिट हैं। रिटायरमेंट को लेकर उन्हें खुद ही फैसला करना चाहिए।

Wed, 18 Sep 2019 03:03 PM IST

सौरभ और सपना ने किए मंच पर पुशअप्स

सौरभ तिवारी ने कहा कि झारखंड से बहुत टैलेंटेड क्रिकेटर निकले हैं। सरकार लगातार सपोर्ट कर रही है। इससे अब टैलेंट छिपेगा नहीं। हिन्दुस्तान पूर्वोदय के मंच पर क्रिकेटर सौरभ तिवारी और एथलीट सपना ने पुशअप किए।

Wed, 18 Sep 2019 02:58 PM IST

टीम इंडिया के लिए खेलना था मेरा ड्रीम: सौरभ तिवारी

क्रिकेटर सौरभ तिवारी ने कहा कि मेरा सपना था कि टीम इंडिया में खेलूं। अभी भी मेरा ड्रीम है कि मैं टीम इंडिया के लिए कमबैक करूं। हर मैच में सोचता हूं कि यह मेरा अंतिम मैच है। धौनी ने हमेशा मुझे मोटिवेट किया है। 

Wed, 18 Sep 2019 02:52 PM IST

बहन स्नेहा को देखकर दौड़ना सीखी: सपना

एथलीट सपना कुमारी ने कहा, मैं अपनी बहन स्नेहा को देखकर दौड़ना सीखी हूं।  उन्होंने कहा कि 2013 में मेरा चयन स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया में हो गया। 

Wed, 18 Sep 2019 02:47 PM IST

ओलंपिक के लिए क्वालिफाई करने की करूंगी कोशिश: सपना कुमारी

वहीं सपना कुमारी ने कहा कि मैं ओलपिंक के लिए तैयारी कर रही थी लेकिन चोट लग गई। मैं कोशिश करूंगी कि ओलपिंक के लिए क्वालिफाई करूं।

Wed, 18 Sep 2019 02:46 PM IST

धौनी के खेलने से मिली मोटिवेशन: सौरभ तिवारी

छठे सत्र में हिन्दुस्तान पूर्वोदय के मंच पर क्रिकेटर सौरभ तिवारी और सपना कुमारी हैं। सौरभ तिवारी ने एक सवाल के जवाब में कहा कि टीम इंडिया में महेंद्र सिंह धौनी के खेलने से हम जैसे लोगों को मोटिवेशन मिली है।

Wed, 18 Sep 2019 01:39 PM IST

झारखंड बन गया अब यह जानना चाहता हूं यहां क्या इवोल्यूशन

सिंगर मियांग चांग ने कहा कि मुझे झारखंड की राजनीति के बारे में कुछ भी नहीं पता। मैं नहीं जानता हूं यहां क्या बातें चल रही हैं, राजनीति को लेकर। मैं जब स्कूल में था तो झारखंड को बांटने की बातें हो रही थीं। अब तो झारखंड बन गया अब यह जानना चाहता हूं यहां क्या इवोल्यूशन हो रहा है।

Wed, 18 Sep 2019 01:38 PM IST

स्मॉल टाउन के युवाओं को शिल्पा राव ने दिए टिप्स


शिल्पा राव ने कहा कि हम कहां से हैं यह नहीं भूलनी चाहिए। हमें किसी और के लिए खुद को मत बदले। हम जो हैं वैसे ही रहने की कोशिश कीजिए। आप जो भी कर रहे हैं चाहे वह स्कूल हो, म्यूजिक हो आर्ट हो उसमें एजुकेशन बहुत जरूरी है। कुछ भी यदि आप सीख रहे हैं गुरु के पास जाकर सीखें। लर्निंग न छोड़ें आप अपने आप को किसी के लिए चेंज ना करें। 

Wed, 18 Sep 2019 01:30 PM IST

इंडस्ट्री में नेपोटिज्म पर क्या बोले सिंगर मियांग

सवाल: क्या इंडस्ट्री में माई-बाप होना जरूरी है?

सिंगर मियांग चांग ने कहा कि मैं मानता हूं कि माई-बाप की वजह से अगर किसी को मौका मिलता है तो वह एक, दो या तीन बार काम करेगा, मगर लंबे समय तक बने रहना है तो मेहनत की जरूरत होगी। 
 

Wed, 18 Sep 2019 01:26 PM IST

इंडस्ट्री में नेपोटिज्म पर क्या बोलीं शिल्पा राव

इंडस्ट्री में नेपोटिज्म पर क्या बोलीं शिल्पा राव

नेपोटिज्म को लेकर शिल्पा राव ने कहा कि यह एक समय तक काम कर सकता है जब आप फिल्म और वैसे परिवार से आते हैं। मगर अंत में जब जनता के बीच लोकप्रिय नहीं होंगे और जनता आपको पसंद नहीं करेगी तो आप ज्यादा दिन तक नहीं टिक सकते। 

Wed, 18 Sep 2019 01:23 PM IST

रानू मंडल की फेम पर क्या बोलीं शिल्पा राव

सिंगर शिल्पा राव ने कहा कि जब मैं मुंबई गई थी तो हमारे अंदर भी एक जिज्ञासा थी कि जल्दी एक गाना मिल जाए, हिट हो जाए। मैं हर किसी यूथ को कहती हूं कि प्लीज आप गाना सीखें। हमारे इंडियन क्लास म्यूजिक में काफी पावर है। अगर आप ये सीखते हैं तो आप काफी समय तक सस्टेन करेंगे। सोनु निगम जैसे लोगों ने बहुत मेहनत की है। मैं कहती हूं कि लोगों के लिए लर्गिंग बहुत जरूरी है। लर्निंग के बाद ही डेस्टिनेशन का पड़ाव होता है। रानू मंडल का अब डेस्टिनेशन आया है। 
 

Wed, 18 Sep 2019 01:14 PM IST

मैंने मुंबई में कभी यूपी-बिहार वाले कमेंट फेस नहीं किया- शिल्पा

क्या आपने कभी मुंबई में यूपी-बिहार वाली दिक्कतें फेस की हैं?

सिंगर शिल्पा राव ने कहा कि जो म्यूजिक इंडस्ट्री है वह काफी ओपेन माइंडेड है। उन्हें इस बात से मतलब नहीं कि आप ट्रेन से आए या ऑटो से। उन्हें सिर्फ म्यूजिक से मतलब होता है। अगर आप काम अच्छा कर रहे हैं तो आपसे लोग खुश हो जाते हैं। यूपी-बिहार वाली बातें मैंने फेस नहीं की है। 

Wed, 18 Sep 2019 01:10 PM IST

मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं गाना गाऊंगी- शिल्पा राव

सिंगर शिल्पा राव ने कहा कि जमशेदपुर उस वक्त बिहार ही था। हम साउथ इंडियन फैमिली हैं, मगर हम कभी वहां नहीं रहे। ग्रैड फादर भी यहीं रहें और मेरे फादर भी। हमने यहां के अलावा कहीं रहने का सोचा ही नहीं था। जब मैं 13 साल की थी तो मैं मुंबई गई। उस वक्त मेरी मुलाकात हरिहरण से हुई। मैं पेड़ों से खेलती थी। मेरा बचपन काफी सामान्य था। मेरे पैरेंट्स कभी दबाव नहीं डालते थे। मुझे गाने का शौक नहीं था या फिर मैंने कभी सोचा भी नहीं था कि मुझे गाना गाना है। 

Wed, 18 Sep 2019 01:06 PM IST

मुझे मेरे पिता से प्रेरणा मिलती है- मुझे मेरे पिता से प्रेरणा मिलती है

सिंगर मियांग चांग ने कहा कि मुझे मेरे पिता से प्रेरणा मिलती है। मेरा जन्म पटना में हुआ है। मुझे नहीं लगता कि लुक्स ज्यादा मैटर करता है, आपकी भाषा अच्छी होनी चाहिए।
 

Wed, 18 Sep 2019 01:04 PM IST

मुझे मेरे लुक्स को लेकर शंका रहती थी- सिंगर मियांग चांग

सवाल: इंडियन आइडल सीजन-4 से शुरुआत करने के बाद क्या चुनौतियां रहीं

सिंगर मियांग चांग ने कहा कि मुझे हमेशा शंका रहती थी कि मुझ जैसा दिखने वाले इंसान को मेन स्ट्रीम टेलीविजन पर एक्सेप्ट किया जाएगा। मेरे लिए वही चुनौती थी कि मुझे लोग अपनाएंगे या नहीं। मगर लोगों ने मुझे प्यार दिया। 
 

Wed, 18 Sep 2019 01:00 PM IST

हिन्दुस्तान पूर्वोदय के पांचवे सत्र में हैं शिल्पा राव और मियांग चांग

हिन्दुस्तान पूर्वोदय के पांचवे सत्र में हैं शिल्पा राव(पार्श्व गायिका) और मियांग चांग(गायक, अभिनेता)

कौन हैं शिल्पा राव(पार्श्व गायिका)
शिल्पा राव चर्चित पार्श्व गायिका हैं। बॉलीवुड में इश्क शवा और मेहरबाँ हुआ जैसे गानों के लिए वह जानी जाती हैं। जमशेदपुर में जन्मी शिल्पा के पिता एस.वी राव उनके संगीत के पहले गुरु हैं। शिल्पा ने बॉलीवुड के कई बेहतरीन गाने गाये हैं।

कौन हैं मियांग चांग(गायक, अभिनेता)

धनबाद में छह अक्तूबर 1982 को जन्मे मियांग चांग देश के प्रसिद्ध टीवी, फिल्म कलाकार और गायक हैं। 2007 में बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत करनेवाले चांग ने 2008 में इंडियन आइडल और आईपीएल 2 को होस्ट किया।
 

Wed, 18 Sep 2019 12:49 PM IST

पाक अधिकृत कश्मीर भारत का ही हिस्सा- सुशील मोदी


सवाल: क्या पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर अगले पांच साल में भारत का हिस्सा हो जाएगा?

जवाब: सुशील मोदी ने कहा कि हमें यह लोगों को याद दिलाने की जरूरत है कि पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर और अक्साइ चीन भारत का ही हिस्सा है। किसी कारणों से यह दूसरे देश के हिस्से में चला गया, इसका मतलब यह नहीं कि वह उनका हिस्सा हो गया। हम यह नहीं कह सकते कि यह पांच साल में या दस साल में होगा। देश की जनता भूल गई थी। हम उन्हें याद दिलाने का भी काम कर रहे हैं। अब पाकिस्तान के साथ बातचीत सिर्फ पीओके पर ही होगी। यह भारत का हिस्सा होगा, मगर कितने साल में होगा, यह नहीं बता सकता। 

Wed, 18 Sep 2019 12:45 PM IST

फिर बोले सुशील मोदी- नीतीश ही टीम के कैप्टन


फिर बोले सुशील मोदी- नीतीश ही टीम के कैप्टन, उनके चौके-छक्के से गठबंधन भी पस्त
जो कैप्टन टीम को जीता रहा है, चौका-छक्का लगा रहा है, उसे बदलने की जरूरत क्यों है। उनके चौके-छक्के से विपक्ष पस्त है। बदला तब जाता है जब मैच हा रहे हों हम, इतना बढ़िया गठबंधन काम कर रहा है, तो फिर इसकी जरूरत क्यों।  जब मैच जीत रहे हों तो मैच के बीच में कैप्टन नहीं बदला जाता। आप संजय पासवान की बयान को इन्गोर कीजिए। बिहार में एऩडीए के नेता नीतीश कुमार ही हैं। 

Wed, 18 Sep 2019 12:44 PM IST

देश में मंदी नहीं, कुछ सेक्टर में सुस्त- सुशील मोदी 

गाड़ियों की रिटेल सेल में सिर्फ 4 फीसदी की गिरावट हुई है। सिर्फ थोक बिक्री के आंकड़ों पर हो हल्ला हो रहा है। उन्होंने कहा कि देश में मंदी नहीं है, बल्कि कुछ सेक्टर में सुस्ती है। 
 

Wed, 18 Sep 2019 12:44 PM IST

स्लोडाउन केवल भारत में नहीं है- सुशील मोदी

बीजेपी के नेता सुशील मोदी ने कहा कि आर्थिक मंदी नहीं है। कुछ सेक्टर में स्लोडाउन है। ऐसा कहा जा रहा है कि पांच रुपये की बिस्कुट की बिक्री घट गई है। अजीब बात है। कहा जा रहा है कि साबुन लगाना लोगों ने कम कर दिया। सुशील मोदी ने कहा कि देश में कॉर्पोरेट लॉबी एक तरह से दबाव बनाता है। पूरे देश में भय का माहौल बनाया जा रहा है। ये स्लोडाउन केवल भारत में नहीं है, पूरी दुनिया में है। 

Wed, 18 Sep 2019 12:24 PM IST

ऑटो सेक्टर में किसी तरह की रियायत नहीं दी जाएगी- सुशील मोदी

सुशील मोदी ने कहा कि जीएसटी काउंसिल की अगली बैठक में ऑटो सेक्टर में किसी तरह की रियायत नहीं दी जाएगी। साथ ही उन्होंने कहा कि वाहनों की बिक्री में कमी आई है तो इसका कारण जीएसटी नहीं है। 
 

Wed, 18 Sep 2019 12:21 PM IST

अमृता फडणवीस के 'बापू' वाले विवादित ट्वीट पर टिप्पणी से सुशील मोदी का इनकार

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस की पत्नी अमृता फडणवीस के 'बापू' वाले विवादित ट्वीट पर टिप्पणी करने से सुशील मोदी ने इनकार कर दिया। उन्होंने कहा कि नॉन इश्यू को मु्ददा बनाने की जरूरत नहीं। मुझे पता नहीं कि उन्हें इसकी बात की जानकारी हो या नहीं। 

Wed, 18 Sep 2019 12:18 PM IST

सुशील मोदी ने माना- बिहार में अवैध शराब का चल रहा व्यापार

सुशील मोदी ने कहा कि मैं मानता हूं कि अवैध शराब का व्यापार चल रहा है, गिरफ्तारियां भी हो रही हैं। मगर यह हकीकत है कि नीतीश कुमार ने साहस वाला निर्णय लिया। बिहार में सिर्फ संपन्न लोगों को शराबबंदी से दिक्कत हो रही है।
 

Wed, 18 Sep 2019 12:17 PM IST

शराबबंदी से बिहार में फायदा- सुशील मोदी

शराबबंदी से बिहार में फायदा- सुशील मोदी
नीतीश कुमार ने जिस वक्त शराबबंदी लागू की, वह पांच साल बाद लागू नहीं कर सकते थे। बिहार में शराबबंदी से काफी फायदा हुआ है। बिहार में किसी चौराहे पर यह नहीं दिखेगा कि कोई लड़कियों पर फब्तियां कस रहा हो। बिहार के लोगों ने शराबबंदी को स्वीकार किया है। इससे क्राइम रेट में गिरावट हुई है। 

Wed, 18 Sep 2019 12:15 PM IST

झारखंड में शराबबंदी पर रघुवर सरकार लेगी फैसला- सुशील मोदी


शराबबंदी पर सुशील कुमार मोदी ने कहा कि हर राज्य की अलग परिस्थिति है। हर राज्य को अपना निर्णय करना है कि उनके लिए क्या उचित है या राज्य का हित है। झारखंड में शराबबंदी पर रघुवर सरकार फैसला लेगी। 

Wed, 18 Sep 2019 12:13 PM IST

सुशील मोदी बोले- जदयू के साथ बिहार में गठबंधन है

सुशील कुमार ने कहा कि जेडीयू का गठबंधन बिहार में गठबंधन है। यहां जरूरी नहीं कि हर राज्य में जदयू के साथ ही मिलकर चुनाव लड़ी जाए। मुझे नहीं पता कि यहां की क्या स्थिती है। यहां की बीजेपी ने क्या निर्णय लिया है, यह मुझे नहीं पता। कहां से कौन लड़ रहा है, इससे बिहार में एऩडीए पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा। 
 

Wed, 18 Sep 2019 12:11 PM IST

हम झारखंड में फिर जीतेंगे- सुशील कुमार मोदी


आदिवासी बहुल राज्य में बीजेपी को दोबारा सत्ता मिलेगी?

बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि झारखंड को लेकर फीडबैक जबरदस्त है। चूंकि यह बिहार का हिस्सा रहा है, इसलिए हमें इसकी जानकारी मिलती रहती है। हमारा 65 का लक्ष्य है, उसे पूरा करेंगे और फिर जीत हासिल करेंगे। 
 

Wed, 18 Sep 2019 12:09 PM IST

हिन्दुस्तान पूर्वोदय के चौथे सत्र में होंगे बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी


कौन हैं सुशील कुमार मोदी
बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी जेपी आंदोलन की उपज हैं। लंबे समय तक वह बिहार में नेता प्रतिपक्ष रहे। भागलपुर से 2004 में वह सांसद चुने गये। जीएसटी के लिए बनी राज्यों के वित्त मंत्रियों की समिति के अध्यक्ष भी रह चुके हैं।

Wed, 18 Sep 2019 12:07 PM IST

 कोई भी आईडिया या सुविधाएं परमानेंट नहीं- अभिनव

ट्रिवागो फेम अभिनव कुमार ने कहा कि कोई भी आईडिया या कोई भी सुविधाएं परमानेंट नहीं आई हैं। आप लोगों को याद होगा कि एक समय था जब ऑरकुट आया था इंडिया और ब्राजील ही इसका उपयोग करते थे। लेकिन फेसबुक कब आ गया किसी को पता नहीं चला। इसलिए आप नए-नए रिनोवेशन करके अपने आइडिया को आगे बढ़ा सकते हैं और लोगों के लिए उपयोगी बना सकते हैं। 

Wed, 18 Sep 2019 12:05 PM IST

मार्केटिंग से ज्यादा जरूरी बेहतर प्रोडक्ट- अभिनव

सवाल- आइडिया के अलावा मार्केटिंग कितना जरूरी?

जवाब- ट्रिवागो फेम अभिनव ने कहा कि मार्केटिंग से पहले जरूरी है आपके बेहतर आइडियाज की। मार्केटिंग में इनवेस्ट की जरूरत होती है। कोई भी मार्केटिंग पर पैसा नहीं देता बल्कि प्रोडक्ट पर। मार्केटिंग बहुत बाद की चीज होती है, पहले एक आइडिया की जरूरत होती है और फिर बेहतर प्रोडक्ट की। कोई भी इनवेस्टर टेक और प्रोडक्ट पर ही पैसा देता है। 
 

Wed, 18 Sep 2019 12:00 PM IST

आइडिया से समस्या का समधाना होना ज्यादा अहम- अभिनव

किसी भी स्टार्टअप के लिए केवल आइडिया होना जरूरी नहीं है। उसमें यह देखना ज्यादा जरूरी है की वह कितने ज्यादा लोगों के प्रॉब्लम को सॉल्व कर रहा है- अभिनव कुमार
 

Wed, 18 Sep 2019 11:59 AM IST

स्टार्टअप के लिए युवाओं को अभिनव ने दी यह सीख

सवाल: युवाओं के लिए क्या सीख देना चाहेंगे, अगर वे स्टार्टअप करना चाहते हैं?

जवाब- प्रॉबलम सॉल्व करना बहुत जरूरी है। कोई भी स्टार्टअप शुरू कर रहे हैं तो ये जरूरी है कि आपका आइडिया समाज में प्रॉबलम सॉल्व कर रहा है। आपके पास टीम का होना जरूरी। जब आप टीम बना रहे हैं तो टेक और मैनेजमेंट के साथ समन्वय रखऩा जरूरी होती है। जब आप आइडिया डेवलप कर रहे हैं तो दोनों में मिक्स का होना जरूरी। बिना टेक वाले भी आइडिया डेवलप कर रहे हैं। 

Wed, 18 Sep 2019 11:52 AM IST

अब ट्रिवागो के साथ नहीं हैं अभिनव

क्या आप अब भी ट्रिवागो के साथ हैं?

अभिनव- अभी मैं ट्रिवागो के साथ नहीं हूं और अभी फ्रिलांस कर रहा हूं।  उन्होंने बताया कि मैं अब उन युवाओं के लिए पैसे जुटा रहा हूं जो कुछ करना चाहते हैं। 

Wed, 18 Sep 2019 11:52 AM IST

स्टार्टअप के लिए आइडिया होना जरूरी- अभिनव

ट्रिवागो से फेमस हुए अभिवन ने कहा कि स्टार्टअप की कोई फिक्स परिभाषा नहीं है। स्टार्टअप के लिए आइडिया होना जरूरी है। आइडिया को लेकर आश्वस्त रहना भी बड़ी बात है।

Wed, 18 Sep 2019 11:46 AM IST

जानें बिहार और झारखंड को लेकर अभिनव ने क्या कहा...

ट्रिवागो इंडिया के हेड अभिनव ने कहा कि मेरा जन्म पटना में हुआ है। मैं नामकुम से पढ़ाई की है और लंबा सफर तय किया है। पिता जी बिहार से हैं, खेती करते हैं और पहले रेलवे में कॉन्ट्रैक्टर थे। मैं पुणे गया और आगे की पढ़ाई की। मेरी बहन सीनियर थी, इसलिए उसने ही निर्णय लिया था मेरी पढ़ाई के लिए। वह उसी स्कूल में मेरी सीनियर थीं, इसलिए उसकी छोड़ी हुई किताब मुझे मिलती थी। बैचलर करने के बाद नॉर्थ इटली में मुझे स्कॉलरशिप मिला। मैने इकॉनोमिक्स में मास्टर किया। उसके बाद एक कंपनी में काम किया। साल 2012 में ट्रिवागो से फोन आया और उन्होंने इंडिया में लॉन्च करने की बात कही। तब मुझे लगा कि इंडिया में जाने के लिए यह बेहतर प्रोडक्ट है। फिलहाल मैं अभी जर्मनी में रहता हूं। 

Wed, 18 Sep 2019 11:42 AM IST

मैं निगेटिविटी पर ध्यान नहीं देता- अभिनव

मेरे जीवन में जहां पर नेगेटिविटी आती दिखती है, मैं उसे वहीं छोड़ देता हूं क्योंकि मैं अगर उसको लेकर रिजिड हो गया, तो वहां से आगे बढ़ना मुश्किल हो जाएगा -अभिनव कुमार

Wed, 18 Sep 2019 11:41 AM IST

आपको प्रोडक्ट के बारे में आपसे बेहतर कोई नहीं जानता- अभिनव

खुद एड में आने के सवाल पर ट्रिवागो इंडिया के हेड अभिनव कुमार ने कहा आपके प्रोडक्ट को आपसे बेहतर कोई नहीं जानता। मसलन आप किराए पर यदि किसी को लाएंगे तो वह आपके काम को जिस हद तक एक्सप्रेस कर पाएगा, वह आप से कम होगा। 

Wed, 18 Sep 2019 11:38 AM IST

हमने इंडिया में प्रयोग किया और सफल हुए- ट्रिवागो इंडिया के हेड अभिनव

ट्रिवागो इंडिया के हेड अभिनव कुमार ने कहा कि ट्रिवागो को इंडिया में लॉन्च करना और कैसे यहां इसे स्थापित करेंगे, इस पर काम कर रहे थे और इसकी जिम्मेवारी मेरे ऊपर थी। हमने थोड़ा सा एक्सपेरिमेंट किया और सफल हो गया। 

Wed, 18 Sep 2019 11:36 AM IST

ट्रिवागो इंडिया के हेड अभिनव ने एड की लाइन से की बातचीत की शुरुआत

ट्रिवागो इंडिया के हेड अभिनव कुमार ने अपनी बातचीत की शुरुआत उस एड से की, जिससे वह फेमस हुए। उन्होंने ट्रोलर्स को भी थैंक किया। 

Wed, 18 Sep 2019 11:32 AM IST

हिन्दुस्तान पूर्वोदय 2019 के तीसरे सत्र में ट्रिवागो के इंडिया हेड अभिनव

हिन्दुस्तान पूर्वोदय 2019 के तीसरे सत्र में होटल बुकिंग साइट ट्रिवागो के इंडिया हेड अभिनव कुमार (कारोबारी रणनीतिकार) होंगे मुख्य वक्ता। 


कौन हैं अभिनव कुमार(कारोबारी रणनीतिकार)

जर्मनी की होटल बुकिंग साइट ट्रिवागो के प्रचार में दिखने वाले अभिनव कुमार मूल रूप से बिहार के लखीसराय के रहनेवाले हैं। वे अभी जर्मनी में रहते हैं। उनका पूरा परिवार झारखंड में रहता है। अभिनव ट्रिवागो इंडिया के हेड हैं।
 

Wed, 18 Sep 2019 11:31 AM IST

सरकार हमसे हमारे किसान होने का दर्जा छीन रही है - रामेश्वर उरांव

सीएनटी और एसपीटी एक्ट में संशोधन करके सरकार हमसे हमारे किसान होने का दर्जा छीन रही है - रामेश्वर उरांव

Wed, 18 Sep 2019 11:25 AM IST

रघुवर सरकार लॉ एंड ऑर्डर के मोर्चे पर विफल- हेमंत सोरेन

झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेता और विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष हेमंत सोरेन ने कहा कि झारखंड में लॉ एंड ऑर्डर सबसे खराब है। देश में सबसे ज्यादा मॉब लिंचिंग झारखंड में हुई है। मैं रघुवर दास जी से सवाल करता हूं कि जिस राज्य में सबसे ज्यादा मॉब लिंचिंग की घटना हुई हो, क्या वह सफल मुख्यमंत्री होंगे? यह सरकारी आंकड़ा है कि हर महीने में 200 के करीब में महिलाओं के साथ बलात्कार हो रहा ह है। शहर से लेकर गांव तक चारों तरफ हाहाकार, निराशा और बेचैनी है। शहर की हालत इतनी खराब है कि मुख्यमंत्री आवास के सामने लोगों को गोली मारी जा रही है। पहले इस राज्य में बच्चा चोरी और मॉब लिंचिंग की घटना नहीं सुनने में आती थी। 
 

Wed, 18 Sep 2019 11:25 AM IST

बीजेपी जाति की राजनीति करती है- हेमंत सोरेन

झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेता और विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष हेमंत सोरेन ने कहा कि मेरे ऊपर कई आरोप लगे हैं। मगर हमने इन आरोपों को निराधार किया है। हमने गठबंधऩ की सरकार भी चलाकर दिखाया है। उन्होंने कहा कि बीजेपी जाति की राजनीति करती है। साल 2019 में अच्छे दिन पर क्यों नहीं चुनाव लड़ा गया। बीजेपी जानती थी कि इस बात पर वह चुनाल लड़ेगी तो हार जाएगी।

Wed, 18 Sep 2019 11:25 AM IST

झारखंड की जनता अगला मुख्यमंत्री भारतीय जनता पार्टी को ही क्यों चुने- हेमंत सोरेन

झारखंड की जनता अगला मुख्यमंत्री भारतीय जनता पार्टी को ही क्यों चुने- हेमंत सोरेन

Wed, 18 Sep 2019 11:22 AM IST

तबरेज मामले पर क्या बोले हेमंत सोरेन

तबरेज मामले पर झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेता और विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष हेमंत सोरेन ने कहा कि जो लोग यह घटना घटित कर रहे हैं, ये लोग उन्हें ही सम्मानति कर रहे हैं। 
 

Wed, 18 Sep 2019 11:13 AM IST

एनआरसी का मुद्दा भटकाने की कोशिश है- हेमंत सोरेन

सवाल- विपक्ष क्यों असहाय है?

जवाब- झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेता और विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष हेमंत सोरेन ने कहा कि हम 2014 में चुनाव लड़े हैं। 2014 में बीजेपी को पूर्ण बहुमत नहीं मिला। उन्होंने खरीद और तोड़कर विधायक जुटाए हैं। मुद्दे को भटकाने का काम करती है बीजेपी। देश में शोर का माहौल है। इतना शोर है वास्तविक मुद्दे गायब हो जाते हैं। एनआरसी का मुद्दा भी भटकाने की कोशिश है।

Wed, 18 Sep 2019 11:07 AM IST

गठबंधन के मुखिया होंगे हेमंत सोरेन- डॉ रामेश्वर उरांव

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष का बड़ा बयान: गठबंधन में बड़े भाई की भूमिका में होगी झारखंड मुक्ति मोर्चा

कांग्रेस के साथ झारखंड मुक्ति मोर्चा के गठबंधन की बातचीत चल रही है, इसकी पुष्टि डॉ रामेश्वर उरांव ने किया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस, जेएमएम का अब भी गठबंधन है। जिस दिन सीटों का बंटवारा हो जाएगा, हम उस दिन इसकी घोषणा कर देंगे। विधानसभा में सबसे बड़ी पार्टी जेएमएम है। ज्यादा संख्या में सीटों की संख्या उन्हीं के पास है। बड़े भाई की भूमिका में जेएमएम ही रहेगी।

Wed, 18 Sep 2019 11:04 AM IST

हमने अभी गठबंधन पर फैसला नहीं लिया- हेमंत सोरेन

क्या आपका कांग्रेस के साथ गठबंधन होगा?

जवाब- झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेता और विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष हेमंत सोरेन ने कहा कि गठबंधऩ की जहां तक बात है, जब तक गठबंधऩ नहीं है, तब तक सभी दल स्वतंत्र हैं कि वे अपने मन मुताबिक कार्यक्रम करें। जरूरी नहीं कि लोकसभा में हमें सफलता नहीं मिली तो विधानसभा में भी असफल हो जाएंगे। हम लोग गठबंधन पर बातचीत कर रहे हैं। इसके भी कई स्वरूप हैं। इस मंच पर हम गठबंधन की बात कर रहे हैं। कांग्रेस, राजद और जीवीएम के लोग अपने-अपने तरीके से तैयारी कर रहे हैं। समय आने पर पता चलेगा कि हम गठबंधन में जाएंगे या नहीं। 

Wed, 18 Sep 2019 11:01 AM IST

पहले के अध्यक्ष गुटबाजी में फंसे रहे- डॉ. रामेश्वर उरांव

कांग्रेस अध्यक्ष डॉ. रामेश्वर उरांव ने कहा कि इससे पहले जो भी अध्यक्ष रहे वह गुटबाजी में फंसे रहे। मैं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी का सदस्य हूं। अभी एक ही गुट है उसका नेतृत्व सोनिया गांधी कर रही हैं। मैं सबसे अपील करता हूं कि सब एक होकर काम करें।
 

Wed, 18 Sep 2019 11:00 AM IST

राजनीति में कोई सरप्राइज नहीं होता- कांग्रेस अध्यक्ष डॉ. रामेश्वर उरांव

सवाल: आपको प्रदेश अध्यक्ष बनाया जाना क्या सरप्राइज था?

जवाब: कांग्रेस अध्यक्ष डॉ. रामेश्वर उरांव प्रदेश ने कहा कि राजनीति में कोई सरप्राइज नहीं होता। मैं आपको बता दूं कि राजनीति शुरू से भले ही नहीं हूं, मैं पहले पुलिस सर्विस में रहा। 2004 में नौकरी छोड़कर राजनीति में आया। लोगों ने हाथों-हाथ लिया। पार्टी ने भी हाथों-हाथ लिया। सोनिया गांधी ने मुझे हाथों-हाथ लिया और पार्टी में आगे बढ़ाया। प्रदेश अध्यक्ष बनने की मेरी कोई मंशा नहीं थी। मुझे सबको साथ लेकर पार्टी को आगे ले जाने की जिम्मेदारी दी गई है। मैं बातचीत के द्वारा सबको साथ लेकर चलूंगा। 
 

Wed, 18 Sep 2019 10:56 AM IST

हम सिर्फ आदिविसियों की राजनिति नहीं करते- हेमंत सोरेन


झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेता और विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष हेमंत सोरेन ने कहा कि हम पर ये न थोपा जाए कि हम सिर्फ आदिवासियों की राजनीति करते हैं। हां यहां आदिवासियों की संख्या अधिक है। उसके बाद दलितों और अल्पसंख्यकों की बारी आती है। अलग राज्य की लड़ाई में सिर्फ आदिवासियों ही नहीं, गैर आदिवासियों ने भी बड़ी भूमिका निभाई। इसमें हर तबके के लोगों ने अपनी भूमिका निभाई। 

Wed, 18 Sep 2019 10:54 AM IST

हेमंत सोरेन बोले- मैंने कम उम्र में राजनीतिक यात्रा तय की

झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेता और विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष हेमंत सोरेन ने दूसरे सत्र में कहा कि मैं अभी नेता प्रतिपक्ष की भूमिका में सदन में हूं। मैं जिस कम उम्र में अपनी राजनीतिक यात्रा को तय किया है, मुझे लगता है कि इतनी लंबी यात्रा बहुत कम लोग ही तय करते हैंं। विधायक से लेकर सदन के नेता तक सभी पदों को मैंने संभाला। 

Wed, 18 Sep 2019 10:52 AM IST

दूसरे सत्र में हेमंत सोरेन और रामेश्वर उरांव लाइव

झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेता और विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष हेमंत सोरेन और डॉ. रामेश्वर उरांव (कांग्रेस अध्यक्ष) दुसरे सत्र के मेहमान हैं। 

Wed, 18 Sep 2019 10:49 AM IST

मौलिक संविधान में अकबर हैं लेकिन बाबर नहीं- रविशंकर प्रसाद

रविशंकर प्रसाद ने संविधान में धार्मिक चित्रों को दिखा कर कहा कि मौलिक संविधान में अकबर हैं लेकिन बाबर और औरंगजेब नहीं। उन्होंने कहा कि भारत कभी अपनी परम्परों के बिना आगे नहीं बढ़ेगा। उन्होंने आगे कहा कि जो लोग संवैधानिक राष्ट्रीयता की बात करते हैं संविधान की मूल भावनाओं को भी जानें।

Wed, 18 Sep 2019 10:43 AM IST

अर्थव्यवस्था थोड़ी गड़बड़ है स्वीकारता हूं- रविशंकर प्रसाद

हमारा काम है इकॉनमी को ठीक करना है। स्थिति थोड़ी गड़बड़ है स्वीकार करता हूं।- रविशंकर प्रसाद

Wed, 18 Sep 2019 10:41 AM IST

डिजिटल इकॉनमी से पूरा करेंगे 5 ट्रिलियन का लक्ष्य- रविशंकर प्रसाद


रविशंकर प्रशाद ने कहा कि भारत दुनिया की तेजी से बढ़ाने वाली अर्थव्यवस्था है और हम मजबूत कर रहे हैं। डिजिटल इकॉनमी से ही हम पूरा करेंगे 5 ट्रिलियन का लक्ष्य।

Wed, 18 Sep 2019 10:40 AM IST

मोटर व्हीकल एक्ट से हादसों में कमी आएगी- रविशंकर प्रसाद

मोटर व्हीकल एक्ट के सवाल पर रविशंकर प्रसाद ने कहा कि मोटर व्हीकल एक्ट से हादसों में कमी आएगी। इस सरकार ने इसे लागू करने का साहस दिखाया है। कुछ लोगों का विरोध जायज है और यह विरोध प्रायोजित था।

Wed, 18 Sep 2019 10:39 AM IST

आर्थिक मंदी पर रविशंकर प्रसाद ने क्या कहा?

संभावित मंदी पर रविशंकर प्रसाद ने कहा कि अभी 5 फीसदी का ग्रोथ आया है, जिसमें वैश्विक कारण है, तनाव है और तेल की समस्या है। भारत की अर्थव्यवस्था के जो पुल है वह बहुत मजबूत हैं। मुद्रा स्फीति भी मजबूत हैं। अभी भी हम 16 बिलियन डॉलर एफडीआई मंगाया है। लेटेस्ट मैनिफैक्चरिंग आई है वह भी ठीक है। जब मनमोहन सिंह गए थे, हम 11 से पांच फीसदी पर आ गए। हम इसे और मजबूत करेंगे। हम मोदी जी के सपने को पूरा करेंगे, हम पांच ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी बनाएंगे। 

Wed, 18 Sep 2019 10:36 AM IST

हम चाहते हैं भारत में आओ, बनाओ और यहीं से एक्सपोर्ट करो- रविशंकर प्रसाद

मैं मोबाइल कंपनियों से चाहता हूं कि हम चाहते हैं भारत में आओ, भारत में बनाओ और यहीं से एक्सपोर्ट करो। बड़ी कंपनियां चाहती हैं कि हमें आप कॉरिडोर दे दीजिए, हम यहां कंपनी लगाएंगे और नौकरी के अवसर पैदा करेंगे।हम चाहते हैं कि भारत को इलेक्ट्रोनिक मैनिफैक्चरिंग हब बनाएं।  
 

Wed, 18 Sep 2019 10:34 AM IST

रविशंकर प्रसाद ने कहा- मैं थोड़ा काम करने वाला मंत्री हूं।


रविशंकर प्रसाद ने कहा कि मैं थोड़ा काम करने वाला मंत्री हूं। इस देश में 121 करोड़ मोबाइल फोन हैं। 123 करोड़ आधार कार्ड है। पहले 14 में से 2 फैक्ट्री थी, मगर आज 268 फैक्ट्री आ गई है। भारत दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल बनाने वाला केंद्र बन गया है। आज कल मैं मेडिकल इलेक्ट्रोनिक्स पर ज्यादा चर्चा कर रहा हूं। मैं इसे ज्यादा प्रमोट कर रहा हूं। अभी मैंने परसो ही मीटिंग की थी जिसमें दुनिया से करीब 100 सीईओ आए थे। अगर हम पांच साल में 20 हजार करोड़ से 70 हजार करोड़ पर पहुंच गए तो यह उपलब्धि होगी। 
 

Wed, 18 Sep 2019 10:30 AM IST

जजों के रिटायरमेंट की उम्र को बढ़ाने के पक्ष में नहीं हैं रविशंकर प्रसाद


जजों के रिटायरमेंट की उम्र को बढ़ाने के पक्ष में नहीं हैं रविशंकर प्रसाद। उन्होंने कहा कि हम जब हाईकोर्ट का बढ़ा देंगे तो सुप्रीम कोर्ट भी मांग करेगा। इस तरह से हम नहीं चाहते कि देश में नया बवाल पैदा हो। 

Wed, 18 Sep 2019 10:28 AM IST

पीआईएल दाखिल करना आज दिखावा- रविशंकर प्रसाद

रविशंकर प्रसाद ने कहा कि दिखावे के लिए और नाम आऩे के लिए पीआईएल दाखिल करने की परिपार्टी चल पड़ी है।

Wed, 18 Sep 2019 10:27 AM IST

रविशंकर प्रसाद ने कहा- रेप के कानून को हमने कड़ा किया

रविशंकर प्रसाद ने कहा कि रेप के कानून को हमने कड़ा किया। रेप मामलों को निपटाने के लिए हम देश में 1023 स्पेशल कोर्ट बना रहे हैं, जिसमें करीब झारखंड में 10 कोर्ट होंगे। हम 10 साल पुराने केस को प्रायोरिटी में ले रहे हैं, ताकि उसका निपटान जल्दी हो सके। 

Wed, 18 Sep 2019 10:25 AM IST

370 की वजह से कश्मीर में देश का कानून लागू नहीं: रविशंकर प्रसाद

रविशंकर प्रसाद ने कहा कि आर्टिकल 370 की वजह से देश का कानून कश्मीर पर लागू नहीं होता था। मगर अब आम लोग आवाज बुलंद कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि आर्टिकल 370 पर पूरा देश मोदी सरकार के साथ है, मगर विरोधी दल अब भी विरोध कर रहे हैं, समझ नहीं आता। 

Wed, 18 Sep 2019 10:23 AM IST

370 पर पूरा देश मोदी सरकार के साथ: रविशंकर प्रसाद

रविशंकर प्रसाद ने कहा कि आर्टिकल 370 पर जब पूरा देश मोदी जी के साथ है तो फिर विपक्षी पार्टियां अलग क्यों चलती हैं। 
 

Wed, 18 Sep 2019 10:21 AM IST

आर्टिकल 370 पर बोले रविशंकर प्रसाद- हमने पूरी तैयारी की थी

सवाल: आर्टिकल 370 पर क्या तैयारी थी?

रविशंकर प्रसाद: हम सब आपको बता दें? हमने इस पर पूरी तैयारी की थी। कश्मीरी पंडितों पर अत्याचार किया गया। कश्मीर में 370 के कारण बाल विवाह निरोधक कानून नहीं लगता था, सिर पर मैला ढोने का प्रतिबंध है पूरे देश में मगर वहां नहीं लगता। भ्रष्टाचार निरोधक कानून भी वहां नहीं लगता था। 

Wed, 18 Sep 2019 10:18 AM IST

विपक्ष के सवाल पर रविशंकर प्रसाद का जवाब

सवाल: विपक्ष कहता है कि तीन तलाक मामले में पति जेल जाएंगे तो क्या फिर पत्नी को साथ रखेंगे।

रविशंकर प्रसाद: ये कैसा तर्क है। दहेज नरोधक कानून में मुस्लिम पति भी जेल जाता है और पति भी। 498 धारा में महिला का पति भी जेल जाता है। तो फिर ऐसे सवाल का मतलब ही नहीं। सोनिया गांधी सीनियर नेत्री हैं, इसलिए मैं उम्मीद करता हूं कि वह इस पर बोल्ड निर्णय लेंगी। 

Wed, 18 Sep 2019 10:15 AM IST

तीन तलाक का मामला धर्म और आस्था का नहीं- रविशंकर प्रसाद

तीन तलाक पर रविशंकर प्रसाद ने कहा कि दशकों से इससे महिलाएं पीड़ित हो रही थीं। रविशंकर प्रसाद ने कहा कि रोटी जल गई तीन तलाक, पत्नी देर से उठी तो तीन तलाक। इन बातों ने मुझे बहुत प्रभावित किया। मैंने हमेशा कहा है कि यह सवाल न आस्था का है , न पूजा का न धर्म का। यह सवाल नारी न्याय और गरिमा का है। मोदी जी ने हमें हिम्मत दी और इसे हमने खत्म किया। 

Wed, 18 Sep 2019 10:14 AM IST

दिल्ली से हिन्दुस्तान को नहीं समझा जा सकता- रविशंकर प्रसाद

एबीपी न्यूज के पत्रकार दिबांग ने रविशंकर के साथ बातचीत की। रविशंकर प्रसाद ने सबसे पहले हिन्दुस्तान का अभिनंदन किया। रविशंकर प्रसाद ने कहा कि दिल्ली से हिन्दुस्तान को नहीं समझा जा सकता। इसलिए इस आयोजन के लिए हिन्दुस्तान का अभिनंदन।

Wed, 18 Sep 2019 10:12 AM IST

हिन्दुस्तान पूर्वोदय के पहले सत्र में रहेंगे रविशंकर प्रसाद

हिन्दुस्तान पूर्वोदय के उद्घाटन सत्र के लिए मंच पर केंद्रयी मंत्री रविशंकर प्रसाद पहुंच चुके हैं। हिन्दुस्तान के प्रधान संपादक शशि शेखर ने कार्यक्रम की शुरुआत में केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद का स्वागत किया। 

Wed, 18 Sep 2019 10:10 AM IST

मंच पर मौजूद रविशंकर प्रसाद

हिन्दु्स्तान पूर्वोदय कार्यक्रम का आगाज हो चुका है। केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद मंच पर पहुंच चुके हैं, जिनका स्वागत हिन्दुस्तान के प्रधानसंपादक शशि शेखर ने किया। 

Wed, 18 Sep 2019 10:04 AM IST

कुछ देर में हिन्दुस्तान पूर्वोदय का आगाज

अब से कुछ देर में रांची में देश की बात, झारखंड के साथ होगी। हिन्दुस्तान पूर्वोदय में कुछ देर में रविशंकर प्रसाद होंगे शामिल।

Wed, 18 Sep 2019 09:43 AM IST

अब से कुछ देर में हिन्दुस्तान पूर्वोदय की शुरुआत करेंगे रविशंकर प्रसाद

अब से कुछ देर में हिन्दुस्तान पूर्वोदय की शुरुआत की रविशंकर प्रसाद शुरुआत करेंगे। रविशंकर प्रसाद सर्वोच्च न्यायालय में वरिष्ठ अधिवक्ता रहे हैं। उन्होंने छात्र नेता के रूप में राजनीतिक जीवन आरम्भ किया। वे 2001 में कोयला खान विभाग के राज्य मंत्री बने। वे 2019 में पटना साहिब से लोकसभा के लिए निर्वाचित हुए हैं।

Wed, 18 Sep 2019 09:38 AM IST

हिन्दुस्तान पूर्वोदय में रघुवर दास भी होंगे शामिल

हिन्दुस्तान पूर्वोदय में झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास भी शामिल होंगे।। रघुवर दास झारखंड के छठे और पहले गैर आदिवासी मुख्यमंत्री हैं। जमशेदपुर पूर्वी विधानसभा क्षेत्र से पांचवीं बार विधायक बने हैं। रघुवर दास दो बार झारखंड भाजपा के अध्यक्ष रहे। सूबे के उपमुख्यमंत्री, वित्त मंत्री, नगर विकास, भवन निर्माण और श्रम नियोजन मंत्री की जिम्मेवारी संभाल चुके हैं।
 

Wed, 18 Sep 2019 08:49 AM IST

हिन्दुस्तान पूर्वोदय के आकर्षण के केंद्र में होंगी बिहार-झारखंड से जुड़ी युवा प्रतिभाएं

हिन्दुस्तान पूर्वोदय के आकर्षण के मुख्य केंद्र युवा क्रिकेटर सौरभ तिवारी, एथलीट सपना कुमारी, युवा कारोबारी रणनीतिकार अभिनव कुमार, गायिका शिल्पा राव और गायक कलाकार मियांग चांग होंगे। वे बतायेंगे कि मेहनत की खुरदुरी जमीन से उठकर किस तरह उन्होंने अपने क्षेत्र के राष्ट्रीय फलक पर अपनी पहचान बनाई। साथ ही इनके अनुभव झारखंड के युवाओं को प्रेरित करने के लिए खास होंगे।
 

Wed, 18 Sep 2019 08:48 AM IST

आशा और शुभानी तिग्गा ने दिखाई स्वरोजगार से समृद्धि की राह

कौशल विकास योजना लाभ लेकर पश्चिमी सिंहभूम जिले के मनोहरपुर प्रखंड के तिरला गांव की आशा तिग्गा और शुभानी तिग्गा ने आत्मनिर्भरता की जो मिसाल पेश की है उसकी हर तरफ चर्चा हो रही है। अपनी मेहनत के बल पर आशा और शुभानी तिग्गा न केवल खुद कमाई कर रही हैं, बल्कि इलाके की अन्य महिलाओं को भी आगे बढ़ाने में जुटी हुई हैं।

Wed, 18 Sep 2019 08:48 AM IST

मीनू मीता ने हजारों परिवार को खुले में शौच से मुक्ति दिलाई

महिलाओं का दर्द महिलाएं ही बेहतर तरीके से समझ सकती हैं। खास कर उन महिलाओं का दर्द जिनके घरों मे शौचालय की सुविधा नहीं है। सिमरिया की मीनू ने घर की देहरी लांघ कर ऐसी ही महिलाओं के दर्द को समझा और शौचालय बनाने की मुहिम से खुद को जोड़ लिया। मीनू मीता ने सिमरिया और लावालौंग के गांवों में अपनी टीम के बलबूते अब तक पांच हजार शौचालयों का निर्माण कराया है। मात्र यही नहीं, अभी भी कई जगह शौचालयों का निर्माण कार्य जारी है। भले ही इन शौचालयों के निर्माण के लिए सरकारी राशि का इस्तेमाल हो रहा हो, पर निर्माण कार्य की जिम्मेवारी समूह की महिलाएं ही उठा रही हैं।

Wed, 18 Sep 2019 08:47 AM IST

सुमन ने महिलाओं को सम्मान से जीना सिखाया

गढ़वा-पलामू की महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए पिछले 34 वर्षो से सुमन अखौरी कार्य कर रही हैं। 34 वर्षो में उन्होंने गढ़वा और पलामू की 50 हजार से अधिक महिलाओं को स्वयं सहायता समूह से जोड़कर उन्हें स्वरोजगार के लिए प्रशिक्षण उपलब्ध कराया है। उनका दावा है कि इनमें से दस हजार महिलाएं स्वरोजगार से जुड़ी हैं। सुमन अखौरी महिलाओं के बीच दीदी के नाम से मशहूर हैं। सुमन अखौरी पहले जीएलए कॉलेज में दर्शनशास्त्र की प्रोफेसर थीं। वे वहां पढ़ाती तो जरूर थीं लेकिन क्षेत्र की गरीब महिलाओं के विकास के लिए उनके अंदर कुछ करने की लालसा थी। इसके लिए सबसे पहले उन्होंने जागृति महिला मंडल का गठन किया।

Wed, 18 Sep 2019 08:47 AM IST

प्रकाश ने नए नजरिए से खेती की तस्वीर बदल दी

कोडरमा जिले के महेशपुर निवासी प्रकाश मेहता ने खेती के दम पर न सिर्फ अपने परिवार को सम्हाला, बल्कि पूरे क्षेत्र में किसानों को स्वावलंबी बनाया। वे धान, मक्का, आलू , टमाटर, मिर्ची के अलावा सब्जियों और फलों की खेती करते हैं। पहले वे संसाधन के अभाव में पूरी जमीन का उपयोग नहीं कर पा रहे थे। बाद में पूंजी इकट्ठा करके उन्होंने एक कुआं और एक डीप बोरिंग, सोलर प्लेट के माध्यम से खेती में जान डाली। इन्हें 2008 में उत्कृष्ट किसान का प्रथम पुरस्कार मिला। जैविक खाद को लेकर इनकी पहल देखते हुए झारखंड सरकार ने पुरस्कृत किया। 2009 में भारत भारत सरकार ने भी उन्हें पुरस्कृत किया।

Wed, 18 Sep 2019 08:47 AM IST

धनबाद की कौशल्या देवी को मिली पैडवुमन की पहचान

फिल्म पैडमैन के बाद देश में सेनेटरी पैड को लेकर महिलाएं मुखर हो रहीं हैं। धनबाद में पिछले दो साल से महिलाओं का एक ग्रुप पैड बनाने का काम कर रहा है। यह ग्रामीण इलाके की महिलाओं को सस्ते में सेनेटरी नैपकिन उपलब्ध करा रहा हैं। इसकी अगुवाई कर रहीं कौशल्या देवी को इलाके में पैडवुमन के नाम से लोग जानने लगे हैं। निदान संस्था की ओर से महिलाओं को सेनेटरी पैड बनाने का प्रशिक्षण दिलाया गया।

Wed, 18 Sep 2019 08:45 AM IST

नफीसा ने महिलाओं को सशक्त बनाया

हौसला बुलंद हो तो किसी भी क्षेत्र में रोजगार सृजन किया जा सकता है। हालांकि महिलाओं के लिए रोजगार सृजन करना मुश्किल है मगर साहिबगंज जिले के उधवा प्रखंड के सुदूरवर्ती दक्षिण पलाशगाछी पंचायत में सीएससी संचालित करनी वाली नफीसा खातून ने हर चुनौती से मुकाबला किया। आज नफीसा भी सम्मानति होंगी।

Wed, 18 Sep 2019 08:44 AM IST

किसान के रूप में मिसाल बनीं हेमा देवी

कोशिशें अगर ईमानदारी से हों तो सफलता कदम चूमती है। इसके लिए किसी डिग्री की जरूरत नहीं होती, बस हौसले बुलंद होने चाहिए। ऐसी ही कहानी है देवघर जिले के सारठ अंचल के बेलबरना गांव निवासी राजकिशोर पंडित की पत्नी हेमा देवी की। पांचवीं पास हेमा देवी जब शादी के बाद ससुराल आयीं तो परिवार की आर्थिक तंगी ने काफी परेशान किया।

हेमा ने विपरीत परिस्थितियों से उबरने की ठानी। उन्होंने सामाजिक बेड़ियों को तोड़कर खेती का रुख किया। हेमा की मेहनत से उनकी साढ़े तीन एकड़ जमीन कृषि उत्पादन का केंद्र बन गयी। रबी हो या खरीफ, दिन-रात मेहनत कर हेमा देवी कृषि उपज से परिवार को आर्थिक तंगी से उबारने में सफल हुईं हैं। आज इन्हें भी मिलेगा सम्मान।

Wed, 18 Sep 2019 08:42 AM IST

रामेश्वर ने पहाड़ का पानी रोककर चेक डैम बनाया

रांची जिले के ओरमाझी प्रखंड के आरा और केरम गांव के लोग जल संरक्षण के क्षेत्र में बड़ा काम कर रहे हैं। ग्रामीणों ने अपने श्रमदान से पहाड़ आने वाले पानी को रोक कर चेक डैम बना लिया है। यह संभव हुआ केरम के प्रधान रामेश्वर बेदिया के नेतृत्व के कारण। आरा और केरम गांवों के लोगों की मुख्य पेशा खेती है। खेती के लिए सिंचाई एक बड़ी समस्या थी। ग्रामीणों ने देखा कि बरसात का पानी पहाड़ से गिरकर बरबाद हो जाता है। अगर इसे रोका जाए तो सिंचाई की समस्या का समाधान हो सकता है। ग्रामीणों ने अपने प्रधान रामेश्वर बेदिया के नेतृत्व में श्रमदान किया और पहाड़ के ऊपर से गिरने वाले पानी को छोटे छोटे पत्थरों से बांध कर चेक डैम बनाया है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:'हिन्दुस्तान पूर्वोदय' में बोले अमित शाह- परिवारवाद, भ्रष्टाचार और तुष्टीकरण की राजनीति कांग्रेस की देन

चुटकुले

पत्नी ने, पति से पूछा -- क्या मैं बहुत मोटी लग रही हूं?

आईने के आगे खड़ी पत्नी ने, अपने पति देव से पूछा -- क्या मैं बहुत मोटी लग रही हूं? 

 पति ने सोचा और बेकार के झगड़े  से बचने के लिए कहा-- बिल्कुल भी नहीं !!!

 पत्नी ने खुश होकर रोमांटिक होकर कहा-- "ठीक है फिर मुझे अपनी बाहों में उठा कर फ्रिज तक ले चलो। मैं आइसक्रीम खाऊंगी!"

 स्थिति को बेकाबू होते देख पति ने कहा --"रुकजा, ....मैं फ्रिज ही ले आता हूं!"