DA Image

अगली स्टोरी

पंचतत्व में विलीन हुए गोवा के दिवंगत मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर

मुख्य बातें

पंचतत्व में विलीन हुए गोवा के दिवंगत मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर

गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर (CM Manohar Parrikar) का सोमवार को पूर्ण सैन्य और राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया। गोवा के मिरामार बीच के नजदीक एसएजी ग्राउंड में सोमवार को शाम करीब 5 बजकर 55 मिनट पर पर्रिकर पंचतत्व में विलीन हो गए। मिरामार बीच पर गोवा के पहले मुख्यमंत्री दयानंद बंडोदकर का भी स्मारक है। रक्षा मंत्री रह चुके पर्रिकर (63) का पणजी के पास दोना पावला स्थित उनके निजी आवास पर रविवार को निधन हो गया। वह पिछले साल फरवरी से ही अग्नाशय कैंसर से जूझ रहे थे।  

ये भी पढ़ें: मनोहर पर्रिकर: IIT से सीएम तक का सफर, जानें उनके बारे में 10 खास बातें

गृह मंत्रालय के संयुक्त सचिव एस के शाही ने रविवार के जारी एक आदेश में कहा कि रक्षा मंत्रालय से पूर्ण सैन्य सम्मान के साथ अंतिम संस्कार की व्यवस्था करने का अनुरोध किया गया है। शाही ने एक परिपत्र में कहा, 'सरकार ने फैसला लिया है कि दिवंगत हस्ती का राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया जाएगा।'

ये भी पढ़ें: जानें क्या है यह बीमारी जिसके शिकार हुए मनोहर पर्रिकर और क्यों जरूरी है पैनक्रियाज का स्वस्थ रहना

भाषा के अनुसार, प्रदेश भाजपा के एक प्रवक्ता ने बताया कि पर्रिकर का अंतिम संस्कार यहां मिरामार बीच पर सोमवार को शाम पांच बजे किया जाएगा। मिरामार बीच पर गोवा के पहले मुख्यमंत्री दयानंद बंडोदकर का भी स्मारक है। रविवार शाम को पर्रिकर के निधन के बाद उनका पार्थिव शरीर रात को उनके आवास पर ही रखा गया। प्रवक्ता ने कहा, उनका पार्थिव शरीर सुबह भाजपा कार्यालय लाया जाएगा जहां पार्थिव शरीर एक घंटे तक रखा जाएगा। इसके बाद अंतिम यात्रा से पहले लोगों के दर्शन के लिए पार्थिव शरीर को कला अकादमी ले जाया जाएगा। केंद्र सरकार ने सोमवार को राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है। देशभर में राष्ट्र ध्वज आधा झुका रहेगा।

LIVE UPDATES:

Mon, 18 Mar 2019 06:47 PM IST

पर्रिकर के बेटे उत्पल ने दी मुखाग्नि

मनोहर पर्रिकर के बेटे उत्पल ने उन्हें मुखाग्नि दी। इस मौके पर मौजूद हजारों नम आंखों ने मनोहर पर्रिकर को अंतिम विदाई दी।

Mon, 18 Mar 2019 06:11 PM IST

पंचतत्व में विलीन हुए गोवा के दिवंगत मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर

गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर (CM Manohar Parrikar) का सोमवार को पणजी के मिरामार बीच के नजदीक एसएजी ग्राउंड में पूर्ण सैन्य और राजकीय सम्मान के साथ शाम करीब 5 बजकर 55 मिनट पर अंतिम संस्कार किया गया।

Mon, 18 Mar 2019 06:10 PM IST

मनोहर पर्रिकर की अंतिम यात्रा शुरू, मिरामार बीच पर होगा अंतिम संस्कार

गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर की अंतिम यात्रा सोमवार को यहां शुरू हो चुकी है। अपने चहेते नेता को अंतिम विदाई देने के लिए हजारों लोग उनकी शवयात्रा में उमड़े हैं। गोवावासियों के साथ ही आम जनमानस के बीच बेहद लोकप्रिय रहे पर्रिकर की आखिरी बार एक झलक देखने के लिए लोगों का सैलाब अंतिम यात्रा के साथ चल रहा है।

पर्रिकर के पार्थिव शरीर को एक वाहन पर रखा गया है। वाहन फूलों से सजा है। पर्रिकर की अंतिम यात्रा यहां कला अकादमी से निकल चुकी है और यह मीरामार बीच तक जाएगी जहां भाजपा नेता और गोवा के मुख्यमंत्री का अंतिम संस्कार किया जाएगा।

Mon, 18 Mar 2019 06:10 PM IST

हरियाणा ने पर्रिकर के सम्मान में एक दिन के शोक की घोषणा की

हरियाणा सरकार ने गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के सम्मान में सोमवार को एक दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है। हरियाणा के मुख्य सचिव के कार्यालय की ओर से जारी एक आदेश में कहा गया, ''राज्य सरकार ने दिवंगत नेता के सम्मान में एक दिन का राजकीय शोक रखने का फैसला किया है। 18 मार्च को राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा।"

Mon, 18 Mar 2019 05:11 PM IST

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह मीरामार बीच पर मौजूद

अंतिम विदाई देने के लिए हजारों लोगों का हुजूम उमड़ा। पर्रिकर की शवयात्रा कला अकादमी से मीरामार के लिए निकली, अंतिम संस्कार जल्द। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री मीरामार में मौजूद।

Mon, 18 Mar 2019 05:02 PM IST

सैन्य एवं राजकीय सम्मान के साथ होगा अंतिम संस्कार

गृह मंत्रालय के अनुसार, पर्रिकर का पूर्ण सैन्य एवं राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया जाएगा। केंद्र सरकार ने सोमवार (18 मार्च) को राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है।

Mon, 18 Mar 2019 01:37 PM IST

गोवा की राज्यपाल मृदुला सिन्हा से मिला कांग्रेस का प्रतिनिधिमंडल

गोवा की राज्यपाल मृदुला सिन्हा से कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल ने सोमवार को मुलाकात की है।

Mon, 18 Mar 2019 01:12 PM IST

गोवा में कांग्रेस के सभी विधायक जा रहे हैं राज्यपाल से मिलने

गोवा में मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद कांग्रेस के सभी 14 विधायक सरकार बनाने का दावा पेश करने के लिए सोमवार को राज्यपाल मृदुला सिन्हा से मिलने राज भवन जा रहे हैं। पणजी में सोमवार को सुबह कांग्रेस विधायक दल की बैठक हुई। विपक्ष के नेता चंद्रकांत कावलेकर ने कहा कि राज्यपाल ने पार्टी के विधायकों को मिलने का समय देने से इनकार कर दिया जिसके बाद विधायकों ने बिना बुलाए ही राज भवन जाने का फैसला किया है। विपक्षी दल ने शुक्रवार को सरकार बनाने का दावा पेश करते हुए राज्यपाल को पत्र लिखा था और रविवार को फिर से पत्र लिखा था।

कावलेकर ने भाषा से कहा, 'हम सदन में बहुमत वाली पार्टी हैं और फिर भी मुलाकात का समय लेने के लिए संघर्ष करना पड़ा। हम मांग करते हैं कि हमें पर्रिकर के निधन के बाद भाजपा सरकार के ना रहने की स्थिति में सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया जाए।' कांग्रेस राज्य में अभी सबसे बड़ी पार्टी है। 40 सदस्यीय विधानसभा में उसके पास 14 विधायक हैं जबकि भाजपा के पास 12 विधायक हैं। इस साल की शुरुआत में भाजपा विधायक फ्रांसिस डीसूजा के निधन और रविवार को पर्रिकर के निधन तथा पिछले साल दो कांग्रेस विधायक सुभाष शिरोडकर और दयानंद सोप्ते के इस्तीफे के कारण विधानसभा में सदस्यों की संख्या 36 रह गई है।

Mon, 18 Mar 2019 01:06 PM IST

ये दो नाम नए गोवा के सीएम के लिए सबसे आगे: सूत्र

बीजेपी सूत्रों के हवाले से न्यूज एजेंसी भाषा ने बताया कि गोवा के मुख्यमंत्री पद के लिए प्रमोद सावंत, विश्वजीत राणे का नाम सबसे आगे चल रहा है।

Mon, 18 Mar 2019 12:56 PM IST

गोवा के अगले मुख्यमंत्री का फैसला दोपहर 2 बजे तक

गोवा के अगले मुख्यमंत्री का फैसला दोपहर 2 बजे तक, सोमवार को तीन बजे तक होगा शपथग्रहण समारोह: गोवा अध्यक्ष विनय तेंदुलकर ने पीटीआई से कहा
 

Mon, 18 Mar 2019 11:24 AM IST

कुछ देर में गोवा के लिए रवाना होंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कुछ देर में गोवा के लिए रवाना होंगे। मालूम हो कि मनोहर पर्रिकर का रविवार को निधन हो गया था।

Mon, 18 Mar 2019 10:35 AM IST

पर्रिकर का सैन्य एवं राजकीय सम्मान के साथ होगा अंतिम संस्कार

गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर का सोमवार को पूर्ण सैन्य और राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया जाएगा। गृह मंत्रालय ने यह जानकारी दी। रक्षा मंत्री रह चुके पर्रिकर (63) का पणजी के पास दोना पावला स्थित उनके निजी आवास पर रविवार को निधन हो गया। वह पिछले साल फरवरी से ही अग्नाशय कैंसर से जूझ रहे थे।

Mon, 18 Mar 2019 10:19 AM IST

बीजेपी दफ्तर में अंतिम दर्शन को उमड़ी भीड़

गोवा के पणजी स्थित बीजेपी दफ्तर लाया जा रहा है मनोहर पर्रिकर का पार्थिव शरीर। अंतिम दर्शन के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी है।

Mon, 18 Mar 2019 10:15 AM IST

घर से बीजेपी दफ्तर ले जाया जा रहा पर्रिकर का पार्थिव शरीर

गोवा के पणजी में मनोहर पर्रिकर का पार्थिव शरीर उनके घर से बीजेपी दफ्तर ले जाया जा रहा है।

Mon, 18 Mar 2019 09:27 AM IST

गोवा के प्रधान पादरी ने पर्रिकर के निधन पर शोक जताया

गोवा चर्च ने मनोहर पर्रिकर के निधन पर शोक व्यक्त किया है और दावा किया है कि राज्य के कल्याण के लिए दूरगामी निर्णय लेते समय मुख्यमंत्री ने कई बार चर्च की राय ली। पर्रिकर (63) का रविवार शाम निधन हो गया। वह एक साल से अधिक समय से अग्नाशय कैंसर से पीड़ित थे।

गोवा और दमन के प्रधान पादरी फिलिप नेरी फेर्राओ ने रविवार को एक शोक संदेश में कहा, ''इस राज्य में चर्च के पदाधिकारियों के लिए उनके (पर्रिकर) मन में जो सम्मान था, हम उसके लिए उनके आभारी हैं। उन्होंने कहा, वह (पर्रिकर) राज्य के कल्याण के लिए दूरगामी निर्णय करते समय कई बार चर्च की राय लेते थे।

Mon, 18 Mar 2019 09:22 AM IST

'गोवा के अगले मुख्यमंत्री को लेकर अभी कोई सहमति नहीं बनी'

गोवा में भाजपा नीत गठबंधन अगले मुख्यमंत्री को लेकर अभी किसी सहमति पर नहीं पहुंच पाया है। मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद राज्य में नए मुख्यमंत्री की तलाश शुरू हो गई है। पर्रिकर (63) का पणजी के पास उनके निजी आवास पर रविवार शाम निधन हो गया। वह पिछले एक साल से अग्नाशय संबंधी कैंसर से जूझ रहे थे। भाजपा विधायक माइकल लोबो ने बताया कि देर रात यहां पहुंचे केंद्रीय मंत्री एवं भाजपा के वरिष्ठ नेता नितिन गडकरी राज्य में भगवा पार्टी और गठबंधन सहयोगी दलों के बीच कोई आम सहमति हासिल नहीं कर सके।

Mon, 18 Mar 2019 09:18 AM IST

गोवा के पणजी में मनोहर पर्रिकर के घर के बाहर की तस्वीर

गोवा के पणजी में मनोहर पर्रिकर के घर के बाहर की तस्वीर

Mon, 18 Mar 2019 07:49 AM IST

सुदीन धावलिकर बनना चाहते हैं सीएम: डिप्टी स्पीकर

गोवा के डिप्टी स्पीकर और बीजेपी विधायक माइकल लोबो ने कहा कि महाराष्ट्रवादी गोमंतक पार्टी के नेता सुदीन धावलिकर मुख्यमंत्री बनना चाहते हैं। उन्होंने अपनी इच्छा बताई है लेकिन बीजेपी तैयार नहीं है।

Mon, 18 Mar 2019 12:49 AM IST

लाल कृष्ण आडवाणी ने कहा- पर्रिकर एक योद्धा थे

पर्रिकर के निधन पर भाजपा के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी ने कहा कि पर्रिकर लंबे समय से अपनी बीमारी से लड़ रहे थे। मुझे इसी साल जनवरी में उनसे मिलने का मौका मिला था। बीमारी के बावजूद वह ऑफिस का काम करते रहे और लोगों से लगातार मुलाकातें भी करते रहे। वह सही मायने में एक योद्धा थे, जिनके योगदान से भाजपा ने गोवा में पहली बार सरकाई बनाई। उनके निधन पर पर्रिकर के परिवार के प्रति में अपनी सांत्वना व्यक्त करता हूं। 

Sun, 17 Mar 2019 10:05 PM IST

पर्रिकर के निधन पर केंद्र ने सोमवार को राष्ट्रीय शोक की घोषणा की

केंद्र सरकार ने गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के निधन पर 18 मार्च, सोमवार को राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है। सोमवार की सुबह 10 बजे शोक सभा के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक भी बुलाई गई है।

Sun, 17 Mar 2019 09:56 PM IST

26 साल की उम्र में बने थे संघचालक

मनोहर पर्रिकर को 26 साल की उम्र में ही गोवा का संघचालक बनने का मौका मिल गया था। वे राम जन्मभूमि आंदोलन के दौरान उत्तरी गोवा में प्रमुख संगठनकर्ता रहे। साल 2000 में भाजपा की पहली सरकार में ही उन्हें CM बनने का मिल गया था।

Sun, 17 Mar 2019 09:33 PM IST manohar parrikar photo livemint

आधी बाजू की कमीज थी ट्रेडमार्क, लेदर सैंडल बनी पहचान 

आधी बाजू की कमीज और लेदर सैंडल उनकी पहचान थी। गोवा के मुख्यमंत्री होने के बाद भी पर्रिकर ने अपने रहन-सहन में जरा भी बदलाव नहीं किया। कहा जाता है कि वो अपने राज्य की विधानसभा खुद स्कूटर चलाकर जाया करते थे। इतना ही नहीं उन्होंने मुख्यमंत्री बनने के बाद भी अपने घर को नहीं छोड़ा और सरकार द्वारा दिए गए घर में नहीं गए। गोवा के मुख्यमंत्री रहते हुए एक दफा उन्होंने अपने जन्मदिन पर खर्च होने वाले पैसे को चेन्नई रिलीफ फंड में भेजने की अपील की थी। वह सोशल मीडिया के जरिए भी लोगों से जुड़े रहते है और उनकी मदद करते थे।

Sun, 17 Mar 2019 08:46 PM IST

अमेरिका से सितंबर में इलाज कराकर भारत लौटे थे पर्रिकर

पर्रिकर सितंबर में अमेरिका से इलाज कराकर भारत लौटे थे। वहां एक हफ्ते तक उनका इलाज चला था। इससे पहले एक बार और इलाज के लिए तीन महीने तक उन्हें अमेरिका में रहना पड़ा था। अमेरिका से लौटने के बाद पिछले साल अक्टूबर में एक बार फिर उनकी तबीयत खराब हुई थी। तब उन्हें दिल्ली के एम्स में भर्ती कराया गया था। एक महीने एम्स में भर्ती रहने के बाद उन्हें एयर एंबुलेंस के जरिए गोवा ले जाया गया था।

Sun, 17 Mar 2019 08:42 PM IST

अग्नाशय की गंभीर बीमारी से पीड़ित थे पर्रिकर

मनोहर पर्रिकर को फरवरी 2018 में उनके अग्नाशय की गंभीर बीमारी के बारे में पता चला था। मनोहर पर्रिकर एक ईमानदार और सादगी भरा जीवन जीने वाले नेता के तौर पर हमेशा याद किए जाएंगे। आईआईटी बॉम्बे से ग्रेजुएट पर्रिकर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के सक्रिय प्रचारक थे। वह तीन बार गोवा के मुख्यमंत्री रहे। अग्नाशय की गंभीर बीमारी से पीड़ित होने के बावजूद वे कभी अपनी जिम्मेदारियों से पीछे नहीं हटे। उन्होंने कहा था कि मानव मस्तिक किसी भी बिमारी पर जीत पा सकता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पंचतत्व में विलीन हुए गोवा के दिवंगत मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर

क्या तुमने मुझे कुत्ता कहा

पति (गुस्से में): क्या तुमने मुझे कुत्ता कहा?
पति (गुस्से में): क्या तुमने मुझे कुत्ता कहा?
पत्नी ने कोई जवाब नहीं दिया..
पति ने दोबारा पूछा यही सवाल...
पत्नि: मैंने तुम्हें कुत्ता नहीं कहा पर प्लीज अब भौंकना बंद करो...