DA Image
27 जनवरी, 2020|6:05|IST

अगली स्टोरी

Highlights: नागरिकता संशोधन विधेयक राज्यसभा में पास, PM मोदी ने बताया भारत के लिए ऐतिहासिक दिन

मुख्य बातें

Highlights:  नागरिकता संशोधन विधेयक राज्यसभा में पास, PM मोदी ने बताया भारत के लिए ऐतिहासिक दिन

Citizenship Amendment Bill:  नागरिकता संशोधन विधेयक को लोकसभा के बाद अब राज्यसभा से भी मंजूरी मिल गई। राष्ट्रपति की मुहर लगने के बाद अब नागरिकता संशोधन विधेयक कानून बन जाएगा। संसद ने बुधवार को नागरिकता संशोधन विधेयक को मंजूरी दे दी जिसमें अफगानिस्तान, बांग्लादेश और पाकिस्तान से धार्मिक प्रताड़ना के कारण भारत आए हिन्दू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी और ईसाई समुदायों के लोगों को भारतीय नागरिकता प्रदान करने का प्रावधान है। राज्यसभा ने बुधवार को विस्तृत चर्चा के बाद इस विधेयक को पारित कर दिया। सदन ने विधेयक को प्रवर समिति में भेजे जाने के विपक्ष के प्रस्ताव और संशोधनों को खारिज कर दिया। विधेयक के पक्ष में 125 मत पड़े जबकि 105 सदस्यों ने इसके खिलाफ मतदान किया। बता दें कि लोकसभा इस विधेयक को पहले ही पारित कर चुकी है।
 

Citizenship Amendment Bill debate on CAB in Rajya Sabha Live Update 

Wed, 11 Dec 2019 09:23 PM IST

भारत के लिए ऐतिहासिक दिन: पीएम मोदी

नागरिकता संशोधन विधेयक पास होने पर पीएम मोदी ने बधाई दी है। पीएम मोदी ने कहा कि देश के इतिहास में आज का दिन मील का पत्थर है। उन्होंने कहा कि भारत और हमारे देश के लिए करुणा और भाईचारे के लिए एक ऐतिहासिक दिन है। साथ ही उन्होंने बिल के पक्ष में वोट करने वाले सभी सांसदों को भी बधाई दी। 
 

Wed, 11 Dec 2019 08:41 PM IST

नागिरकता संशोधन विधेयक पर वोटिंग जारी, शिवसेना का वॉक आउट

नागिरकता संशोधन विधेयक के प्रस्तावों पर वोटिंग जारी, शिवसेना का वॉक आउट

Wed, 11 Dec 2019 08:17 PM IST

नागरिकता संशोधन विधेयक के 14 प्रस्तावों पर वोटिंग


नागरिकता संशोधन विधेयक के 14 प्रस्तावों पर वोटिंग हुई। पक्ष में 98 और विपक्ष में 124 वोट पड़े। 

Wed, 11 Dec 2019 08:12 PM IST

नागरिकता संशोधन बिल को सेलेक्ट कमेटी को नहीं भेजा जाएगा, वोटिंग के बाद प्रस्ताव गिरा


नागरिकता संशोधन बिल सेलेक्ट कमेटी को भेजा जाए या नहीं, इस पर वोटिंग हुई। वोटिंग में शिवसेना ने हिस्सा नहीं लिया। वोटिंग में सेलेक्ट कमेटी को भेजने के पक्ष में कम मतदान हुए, जबकि नहीं भेजने के पक्ष में ज्यादा वोट आए। इस तरह से  नागरिकता संशोधन बिल को सेलेक्ट कमेटी में भेजने का विपक्ष का प्रस्ताव गिर गया और पक्ष में 99 और विपक्ष में 124 वोट पड़े।

Wed, 11 Dec 2019 07:59 PM IST

बिल को सेलेक्ट कमेटी के पास भेजने पर वोटिंग

राज्यसभा में नागरिकता संशोधन बिल को सेलेक्ट कमेटी में भेजने को लेकर वोटिंग हो रही है। नागरिकता संशोधन विधेयक को सेलेक्ट कमिटी को भेजा जाए या नहीं, इस प्रस्ताव पर राज्यसभा में वोटिंग हो रही है, क्योंकि कांग्रेस ने इसकी मांग की है।

Wed, 11 Dec 2019 07:54 PM IST

राज्यसभा में नागरिकता बिल पर वोटिंग शुरू

राज्यसभा में सेलेक्ट कमेटी में भेजने को लेकर वोटिंग शुरू

Wed, 11 Dec 2019 07:39 PM IST

राज्यसभा में अमित शाह का जवाब

अमित शाह ने राज्यसभा में जवाब देते हुए कहा कि सर्जिकल स्ट्राइक, एयर स्ट्राइक पर कांग्रेस के नेताओं ने जो बयान दिए वो और पाकिस्तान के नेताओं के बयान समान हैं।

Wed, 11 Dec 2019 07:28 PM IST

कांग्रेस और पाक के बयान में अंतर नहीं: अमित शाह


अमित शाह ने कहा कि कभी-कभी कांग्रेस के कुछ नेता के बयान और पाकिस्तानी नेताओं के बयान घुल-मिल जाते हैं। कांग्रेस और पाकिस्तान के बयान में कभी-कभी कोई अंतर नहीं होता। आर्टिकल 370 पर यूएन में कांग्रेस के नेताओं और पाकिस्तान के नेताओं ने जो बयान दिया, वह भी एक है। 

Wed, 11 Dec 2019 07:26 PM IST

मुझे आइडिया ऑफ इंडिया की बात मत समझाइए- अमित शाह

अमित शाह ने कहा कि मुझे आइडिया ऑफ इंडिया की बात मत समझाइए। मैं भी यहीं पैदा हुआ हूं और मेरी सात पुश्तें यहीं पैदा हुई हैं। मैं जन्मा हूं यहीं और मरूंगा भी यहीं। मैं कोई बाहर से नहीं आया। मुझे आइडिया ऑफ इंडिया का अंदाजा है।

Wed, 11 Dec 2019 07:24 PM IST

भरोसा कीजिए, यह देश कभी मुस्लिम मुक्त नहीं होगा: अमित शाह

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि मोदी सरकार देश के संविधान पर भरोसा रखती है और मैं भरोसा दिलाता हूं कि यह देश कभी मुस्लिम मुक्त नहीं होगा। 
 

Wed, 11 Dec 2019 07:22 PM IST

भरोसा कीजिए, किसी का भी अधिकार नहीं छिना जाएगा- अमित शाह

अमित शाह ने राज्यसभा में कहा कि कपिल सिब्बल जी ने कहा कि आपको कैसे पता कि जो लोग आ रहे हैं वे धार्मिक आधार पर पीड़ित हैं। तो हम उन्हें बताना चाहते हैं कि हमें इसलिए पता हैं क्योंकि हमारे आंख कान खुले हैं, हमने वोटबैंक के लिए अपने आंख कान बंद नहीं कर रखे हैं। अमित शाह ने आगे कहा कि सिब्बल जी ने कहा कि देश का मुसलमान आपसे नहीं डरता है। मैं कहता हूं डरना भी नहीं चाहिए, बस आप उन्हें डराने की कोशिश मत कीजिए। वे कहते हैं कि इस बिल से मुसलमानों का अधिकार छिन जाएगा, मगर मैं सबको भरोसा दिलाना चाहता हूं कि इस बिल से किसी का भी अधिकार नहीं छिनेगा।

Wed, 11 Dec 2019 06:59 PM IST

ममता बनर्जी का नाम लेने पर टीएमसी सांसदों का हंगामा

अमित शाह ने राज्यसभा में जवाब देने के दौरान ममता बनर्जी का नाम लिया, जिस पर टीएमसी सांसदों ने हंगामा कर दिया। दरअसल, अमित शाह घुसपैठ पर ममता बनर्जी के एक बयान को कोट कर रहे थे। अमित शाह ने पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी का जिक्र करते हुए कहा कि बांग्लादेशी घुसपैठ का जिक्र ममता बनर्जी ने 2005 में किया था।

Wed, 11 Dec 2019 06:52 PM IST

अदालत कोई भी जा सकता है, यह कानून वहां भी सही पाया जाएगा- अमित शाह

कपिल सिब्बल और चिदंबरम की ओर निशाना साधते हुए अमित शाह ने कहा कि दोनों संसद को डरा रहे हैं कि संसद के दायरे में कोर्ट घुस जाएगा भला। अदालत ओपन है। कोई भी अदालत जा सकता है। हमें इससे डरना नहीं चाहिए। हमारा काम अपनी विवेक, बुद्धि से कानून बनाना है और जो हमने किया है और मुझे विश्वास है कि यह कानून अदालत में भी सही पाया जाएगा।
 

Wed, 11 Dec 2019 06:48 PM IST

यह बिल मुसलमानों को नुकसान नहीं पहुंचाएगा: अमित शाह

मैं कभी नहीं कहता हूं कि मुझसे डरो. मैं भी नहीं चाहता कि कोई डरे। मैं अल्पसंख्यकों को कहना चाहता हूं कि किसी को गृह मंत्री से डरने की जरूरत नहीं है। यह बिल किसी तरह से मुस्लिम भाइयों को नुकसान नहीं करता है। इससे किसी की नागरिकता खतरे में नहीं पड़ने वाली है। यह शरणार्थियों को नागरिकता देगी, मगर भारत के मुसलमानों को इससे डरने की जरूरत नहीं है। इनकी नागरिकता को कोई असर नहीं पड़ने वाला है। यह सिर्फ तीन देशों से आए शरणार्थियों को नागरिकता देना का सवाल है, यहां के मुसलमानों को इससे कोई लेना देना नहीं है। कांग्रेस नेता सबको डरा रहे हैं। बिल को लेकर हमारे भीतर कोई भ्रम नहीं है। 
 

Wed, 11 Dec 2019 06:43 PM IST

इस देश में मुस्लिमों को संरक्षण मिला: अमित शाह

अमित शाह ने कहा कि नेहरू-लियाकत समझौते के तहत दोनों पक्षों ने इस बात की स्वीकृति दी कि अल्पसंख्यक समाज के लोगों को बहुसंख्यकों की तरह समानता दी जाएगी। उनके व्यवसाय, अभिव्यक्ति और पूजा करने की आजादी भी सुनिश्चित की जाएगी। मगर वहां लोगों को चुनाव लड़ने से भी रोका गया, उनकी संख्या लगातार कम होती रही। मगर यहां राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, चीफ जस्टिस जैसे कई उच्च पदों पर अल्पसंख्यक रहे। 
 

Wed, 11 Dec 2019 06:42 PM IST

इस बिल को राजनीतिक दृष्टिकोण से नहीं देखा जाना चाहिए: अमित शाह

अमित शाह ने राज्यसभा में कहा कि पिछली सरकारों ने युगांडा से आए लोगों को नागरिकता दी, मगर हमने किसी के इरादों पर शंका नहीं की। इसे राजनीतिक दृष्टिकोण से नहीं देखना चाहिए। हम ध्यान भटकाने के लिए नहीं आए हैं। ये बिल 2015 में लेकर आए थे। पहले की सरकारों ने समाधान करने की कोशिश नहीं की। हम चुनावी राजनीति अपने दम पर लड़ते हैं। देश की समस्याओं का समाधान करना हमारा काम है।

 

Wed, 11 Dec 2019 06:38 PM IST

मोदी सरकार ने 566 मुस्लिमों को दी नागरिकता- अमित शाह

मोदी सरकार के पांच साल के शासन में इन तीन देशों से आए 566 से ज्यादा मुस्लिम नागरिकों को हमने नागरिकता दी है- अमित शाह

Wed, 11 Dec 2019 06:36 PM IST

इस बिल पर किसी ने हमारी प्रशंसा नहीं की- अमित शाह


हम 6 धर्मों के लोग इस बिल में ला रहे हैं, तो कोई प्रशंसा नहीं है। मगर हमने मुस्लिमों को शामिल नहीं किया तो सवाल उठाए जा रहे हैं- अमित शाह
 

Wed, 11 Dec 2019 06:35 PM IST

नागरिकता बिल कभी नहीं लाना पड़ता, अगर देश का बंटवारा नहीं होता: अमित शाह

करीब 44 सांसदों के चर्चा में शामिल होने के बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने राज्यसभा में सभी चर्चाओं का जवाब देते हुए कहा कि कुछ सदस्यों ने बिल को असंवैधानिक बताया। मगर मैं सभी का जवाब दूंगा। अगर इस देश का बंटवारा नहीं होता तो ये बिल नहीं लाना पड़ता। बंटवारे के बाद जो परिस्थितियां पैदा हुईं, उससे कुछ समस्या भी उत्पन्न हुई और उन्हीं के समाधान के लिए मोदी सरकार यह बिल लेकर आई है। 

Wed, 11 Dec 2019 06:26 PM IST

राज्यसभा में अमित शाह का जवाब: बंटवारे के बाद की स्थिति को अड्रेस करने के लिए लाया गया बिल


ये बिल इसलिए लाना पड़ा क्योंकि इस देश का बंटवारा हुआ और बंटवारे के बाद जो परिस्थियां उत्पन्न हुई, उसके समाधान के लिए यह बिल लाना पड़ा। अगर पिछली सरकारें अगर इन समस्याओं को अड्रेस कर लेती तो इसे लाने की जरूरत नहीं होती। मगर पिछली सरकारें इन समस्याओं से दो हाथ नहीं कर पाई। मोदी सरकार सुधार के लिए काम करती है। मोदी सरकार देश सुधारने आई है। अगर पिछली सरकारें इन समस्याओं का समाधान कर लेती तो बिल लाने की जरूरत नहीं पड़ती। 

Wed, 11 Dec 2019 06:22 PM IST

नागरिकता संशोधन विधेयक पर चर्चा के दौरान केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद

नागरिकता संशोधन विधेयक पर चर्चा के दौरान केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि विपक्ष के कुछ लोगों का सवाल है कि क्या इस बिल को कानून मंत्री की स्वीकृति मिली है तो मैं कानून मंत्री होने के नाते उन्हें बताना चाहता हूं कि हमारी सरकार में आने वाला कोई भी बिल कानून मंत्रालय की स्वीकृति लेकर ही आता है। ये बात अलग है कि उनका किसी और तरीके से आता होगा। उन्होंने आगे कहा कि आस्था के आधार पर परेशान किए गए लोगों को अगर भारत अपना रहा है तो इसमें क्या गलत है। 
 

Wed, 11 Dec 2019 06:16 PM IST

नागरिकता बिल पर गुलाम नबी आजाद की प्रतिक्रिया


नागरिकता संशोधन विधेयक पर राज्यसभा में सवाल उठाते हुए नेता विपक्ष गुलाम नबी आजाद ने कहा कि इस बिल में श्रीलंका के हिन्दुओं को क्यों नहीं शामिल किया गया। भूटान से आने वाले ईसाईयों को शामिल क्यों नहीं किया गया। गृह मंत्री का कहना है कि पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश में हिन्दुओं का उत्पीड़न हुआ है, मगर अफगानिस्तान में जितना मुस्लिम महिलाओं का उत्पीड़न हुआ है उतना किसी का नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि नॉर्थईस्ट के ज्यादातर राज्यों में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं और असम में सेना की टुकड़ियां तैनात की जा रही हैं। गृह मंत्री से कहा कि त्रिपुरा, हिमाचल समेत पूरा देश जल रहा है और आप कह रहे हैं कि सब खुश हैं। 

Wed, 11 Dec 2019 04:07 PM IST

गृह मंत्री से बोले कपिल- हम आपसे नहीं, संविधान से डरते हैं

कपिल सिब्बल ने गृहमंत्री से कहा कि आपने सदन की शुरुआत में बड़ी ही आपत्तिजनक बात कही। आपने कहा कि इस देश के मुसलमानों को डरने की जरूरत नहीं। किस मुसलमान को आपसे डर है? हिन्दुस्तान का कोई मुसलमान आपसे नहीं डरता है। न मैं डरता हूं और न कोई मुसलमान आपसे डरता है। हम सभी संविधान से डर रहे हैं, जिसकी आप धज्जियां उड़ा रहे हैं। 
 

Wed, 11 Dec 2019 04:03 PM IST

नागरिकता बिल पर बोले कपिल सिब्बल: हिन्दुस्तान का कोई मुसलमान आपसे डरता नहीं

मैं यहां इस बिल का विरोध करने के लिए खड़ा हूं। कपिल सिब्बल ने अमित शाह के उस बयान का जिक्र किया, जिसमें उन्होंने कांग्रेस पर धर्म के आधार पर देश के बंटवारे का आरोप लगाया था। मुझे नहीं पता कि गृह मंत्री ने इतिहास की कौन सी किताब पढ़ी है। टू नेशन थ्योरी हमारी थ्योरी नहीं है। यह सावरकर द्वारा दी गई है।  मैं गृह मंत्री से अनुरोध करता हूं कि वह आरोप वे वापस ले लें, क्योंकि हम कांग्रेसी एक राष्ट्र में विश्वास करते हैं। आप विश्वास नहीं करते हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि हिन्दुस्तान का कोई मुसलमान आपसे डरता नहीं है। कपिल सिब्बल ने कहा कि गृहमंत्री जी आप देश का भविष्य बर्बाद कर रहे हैं। 
 

Wed, 11 Dec 2019 03:36 PM IST

भयंकर गलती करने से पहले प्लीज एक बार सोचिए- मनोज झा

राज्यसभा में राजद सांसद मनोज झा ने कहा कि मैं हाथ जोड़कर आपसे विनती कर रहा हूं, आपका विपक्ष हूं मगर शत्रू नहीं हूं, प्लीज भयंकर गलती करने से पहले एक बार सोचिए। प्लीज बड़ी गलती करने से पहले रुक जाइए। बहुमत का सही इस्तेमाल कीजिए। उन्होंने कहा कि सैद्धांतिक, ऐतिहासिक और व्यवहारिक तौर पर हम इस बिल के विरोध में हैं। मनोज झा ने एक शेर भी पढ़ा- मायूस कर रहा है ये रोशनी का रंग, न इसको कोई अदब है और न कोई ऐतबार

Wed, 11 Dec 2019 03:24 PM IST

बसपा ने राज्यसभा में किया नागरिकता संशोधन बिल का विरोध

बसपा ने राज्यसभा में किया नागरिकता संशोधन बिल का विरोध बसपा के सांसद सतीश चंद्र ने राज्यसभा में कहा कि हम इस बिल के समर्थन में नहीं बल्कि विरोध में खड़े हुए हैं। उन्होंने कहा कि इस बिल में मुस्लिमों को बाहर रखकर आप आर्टिकल 14 का उल्लंघन क्यों कर रहे हैं?

Wed, 11 Dec 2019 03:13 PM IST

नागरिकता संशोधन बिल बोले संजय राउत- धर्म नहीं, बल्कि मानवता के आधार पर बहस होनी चाहिए

नागरिकता संशोधन बिल 2019 पर शिवसेना सांसद संजय राउत ने कहा कि मैं कल से देख और सुन रहा हूं कि यह कहा गया कि जो लोग इस बिल का समर्थन नहीं करते वो देशद्रोही हैं और जो समर्थन करेंगे वो देशभक्त हैं। मैंने ये भी पढ़ा है कि जो इस बिल का समर्थन नहीं करेंगे वो पाकिस्तान की भाषा बोलेंगे। मैं कहता हूं कि यह पाकिस्तान की असेंबली तो नहीं हैं। हम इस देश के नागरिक हैं। देश की जनता ने वोट किया है। हमें पाकिस्तान की भाषा पसंद नहीं है तो हमारी इतनी मजबूत सरकार है तो पाकिस्तान को खत्म करें। पाकिस्तान को खत्म करने में हम सरकार के साथ हैं। अगर पाकिस्तान या किसी देश में हिंदू के साथ 

गृह मंत्री जी, आपने 370 को हटाया, हमने समर्थऩ दिया। आज बहुत से हिस्से में नागरिकता बिल का विरोध हो रहा है, हिंसा हो रही है। जो भी विरोध कर रहे हैं, वे भी देश के नागरिक हैं, देशद्रोही नहीं। हम कितने कठोर हिंदू हैं, इसका प्रमाण नहीं चाहिए। आप जिस स्कूल में आप पढ़ते हैं, उसके हम हेडमास्टर हैं। हमारे स्कूल के हेडमास्टर बाला साहेब ठाकरे, अटल जी और श्माया प्रसाद मुखर्जी थे। 

मैं मानता हूं कि ये बिल धार्मिक नहीं है। मानवता के आधार पर इस पर चर्चा होनी चाहिए। अगर हम शरणार्थियों को जगह दे रहे हैं, तो घुसपैठियों को निकालना चाहिए। हम ये मानते हैं कि पाकिस्तान में हिंदुओं और सिखों के साथ ज्यादती हुई है। 

Wed, 11 Dec 2019 03:13 PM IST

नागरिकता संशोधन बिल बोले संजय राउत- धर्म नहीं, बल्कि मानवता के आधार पर बहस होनी चाहिए

नागरिकता संशोधन बिल 2019 पर शिवसेना सांसद संजय राउत ने कहा कि मैं कल से देख और सुन रहा हूं कि यह कहा गया कि जो लोग इस बिल का समर्थन नहीं करते वो देशद्रोही हैं और जो समर्थन करेंगे वो देशभक्त हैं। मैंने ये भी पढ़ा है कि जो इस बिल का समर्थन नहीं करेंगे वो पाकिस्तान की भाषा बोलेंगे। मैं कहता हूं कि यह पाकिस्तान की असेंबली तो नहीं हैं। हम इस देश के नागरिक हैं। देश की जनता ने वोट किया है। हमें पाकिस्तान की भाषा पसंद नहीं है तो हमारी इतनी मजबूत सरकार है तो पाकिस्तान को खत्म करें। पाकिस्तान को खत्म करने में हम सरकार के साथ हैं। अगर पाकिस्तान या किसी देश में हिंदू के साथ 

गृह मंत्री जी, आपने 370 को हटाया, हमने समर्थऩ दिया। आज बहुत से हिस्से में नागरिकता बिल का विरोध हो रहा है, हिंसा हो रही है। जो भी विरोध कर रहे हैं, वे भी देश के नागरिक हैं, देशद्रोही नहीं। हम कितने कठोर हिंदू हैं, इसका प्रमाण नहीं चाहिए। आप जिस स्कूल में आप पढ़ते हैं, उसके हम हेडमास्टर हैं। हमारे स्कूल के हेडमास्टर बाला साहेब ठाकरे, अटल जी और श्माया प्रसाद मुखर्जी थे। 

मैं मानता हूं कि ये बिल धार्मिक नहीं है। मानवता के आधार पर इस पर चर्चा होनी चाहिए। अगर हम शरणार्थियों को जगह दे रहे हैं, तो घुसपैठियों को निकालना चाहिए। हम ये मानते हैं कि पाकिस्तान में हिंदुओं और सिखों के साथ ज्यादती हुई है। 

Wed, 11 Dec 2019 02:56 PM IST

यह कानून आगे नहीं बढ़ पाएगा और खत्म हो जाएगा- चिदंबरम

राज्यसभा में नागरिकता संशोधन बिल का विरोध करते हुए कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने कहा कि इस देश में पहले से नागरिकता ऐक्ट है। जिसमें जन्म के आधार पर और भी कई अन्य आधार पर नागरिकता की बात है। आज सरकार संसद से एक असंवैधानिक कानून को पास करने को कह रही है। उन्होंने आगे कहा कि यह मामला अंत में सुप्रीम कोर्ट में जाएगा। बाद में जज और वकील इस पर फैसला करेंगे। मुझे विश्वास है कि यह कानून आगे नहीं बढ़ पाएगा और खत्म हो जाएगा। 

Wed, 11 Dec 2019 02:06 PM IST

राज्यसभा में जेडीयू ने किया नागरिकता संशोधन बिल का समर्थन

जेडीयू सांसद राम चंद्र प्रसाद ने राज्यसभा में कहा कि उनकी पार्टी नागरिकता संशोधन बिल का समर्थन करती है। आपको बता दें कि इससे पहले लोकसभा में जेडीयू ने बिल का समर्थन किया था। पर जेडीयू के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रशांत ने इसका विरोध किया था।
 

Wed, 11 Dec 2019 02:03 PM IST

दो संशोधन होते तो पूरा सदन इस बिल का स्वागत करता: सपा सांसद

समाजवादी पार्टी के सांसद जावेद अली खान ने कहा कि संसद में सभी लोग इसे स्वीकार कर लेते अगर इसमें दो संशोधन हो जाते। पहले अफगानिस्तान, पाकिस्तान और बांग्लादेश की जगह पड़ोसी देश होता। दूसरा हिन्दू, सिख की जगह अल्पसंख्यक होता।
 

Wed, 11 Dec 2019 01:49 PM IST

नआरसी और सीएबी पश्चिम बंगाल में लागू होने नहीं जा रहा है: टीएमसी सांसद

टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने कहा कि मैं आपको बता दूं कि एनआरसी और सीएबी पश्चिम बंगाल में लागू होने नहीं जा रहा है। हम कोशिश करेंगे कि यह देश में और कही भी लागू ना हो।

Wed, 11 Dec 2019 01:28 PM IST

इनकी राजनीति तीन झूठों पर टिकी है झूठ, झांसा और जुमला: डेरेक ओ बरॉम

टीएमसी सांसद डेरेक ओ बरॉम ने कहा कि यह दल राजनीति बात करते हैं। इनकी राजनीति तीन झूठों पर टिकी है झूठ, झांसा और जुमला। पांच साल में दो करोड़ लोगों ने नौकरी खो दी। जो लोग देश में उनकी रोटी और रोजगार की सोच नहीं सकते है और दूसरों की बात करते हैं।
 

Wed, 11 Dec 2019 01:04 PM IST

बिल से प्रताड़िता लोगों को अधिकार मिलेगा: जेपी नड्डा

बीजेपी सांसद जेपी नड्डा ने कहा कि पड़ोसी देश में अल्पसंख्यकों पर अत्याचार हुआ और इस बिल से प्रताड़ित लोगों को अधिकार मिलेगा। उन्होंने कहा कि बिल के सूत्रधार अमित शाह हैं।

Wed, 11 Dec 2019 12:57 PM IST

पाक से आए लोगों को सम्मान मिलना चाहिए: आनंद शर्मा

आनंद शर्मा ने कहा कि नया इतिहास लिखने की कोशिश ना करें और पाक से आए लोगों को सम्मान मिलना चाहिए। क्‍योंकि पाकिस्तान से आए दो लोग भारत के प्रधानमंत्री बने एक मनमोहन सिंह और आईके गुजराल। उन्होंने कहा कि एनआरसी से देश में असुरक्षा का माहौल है और आज असम जल रहा है। उन्होंने कहा कि संविधान के लिहाज से बिल फेल है।
 

Wed, 11 Dec 2019 12:49 PM IST

यह बिल भारतीय संविधान की नींव पर हमला है: आनंद शर्मा

आनंद शर्मा ने कहा कि ​​आप जो विधेयक लाए हैं, यह भारतीय संविधान की नींव पर हमला है, यह भारत गणराज्य पर हमला है। इससे भारत की आत्मा आहत होती है। यह हमारे संविधान और लोकतंत्र के खिलाफ है। यह नैतिकता परीक्षण में विफल रहता है।
 

Wed, 11 Dec 2019 12:48 PM IST

नागरिकता का मतलब भूगोल से नहीं: आनंद शर्मा

आनंद शर्मा ने कहा कि कांग्रेस पर विभाजन के आरोप लगाए गए और मैं बताना चाहता हूं के दो देशों की थ्योरी कांग्रेस लेकर नहीं आई। उन्होंने कहा कि नागरिकता का मतलब भूगोल से नहीं बल्कि जन्म से है। इतना नहीं नागरिकता का अधिकार धर्म से नहीं होता है।
 

Wed, 11 Dec 2019 12:33 PM IST

इस बिल के विरोध का कारण राजनीतिक नहीं बल्कि संवैधानिक है : कांग्रेस सांसद आनंद शर्मा

कांग्रेस सांसद आनंद शर्मा ने कहा कि सरकार यह बिल लाने में क्यों जल्दबाजी कर रही है। उन्होंने कहा कि इस बिल का हम विरोध करते हैं और इस बिल के विरोध का कारण राजनीतिक नहीं बल्कि संवैधानिक है। 

Wed, 11 Dec 2019 12:21 PM IST

देश की जनता ने समर्थन दिया है: अमित शाह

अमित शाह ने कहा कि जो लोग कह रहे हैं कि हम वोट बैंक की राजनीति कर रहे हैं, मैं उन सब साथियों को कहना चाहता हूं कि हमने चुनाव के पहले ही ये इरादा देश के सामने रखा था, जिसे देश की जनता ने समर्थन दिया है।
 

Wed, 11 Dec 2019 12:18 PM IST

अपने परिवार का सम्मान से रक्षण कर पाएंगे: अमित शाह

विभाजन के बाद हमारी कल्पना थी कि जो नागरिक यहां अल्पसंख्यक रहते हैं और जो पड़ोसी देश में अल्पसंख्यक हैं वो सम्मान के साथ जीवन जी पाएंगे, अपने धर्म का सम्मान के साथ पालन कर पाएंगे, अपने परिवार का सम्मान से रक्षण कर पाएंगे: अमित शाह

Wed, 11 Dec 2019 12:16 PM IST

अमित शाह ने कहा, पड़ोसी देशों के मुसलमानों को कैसे भारत की नागरिकता दे सकते हैं

अमित शाह ने कहा, यह बिल मुस्लिमों के खिलाफ है और यहां के मुस्लिम के खिलाफ नहीं है। हम कैसे पड़ोसी देशों के मुसलमानों के लोगों को भारत की नागरिकता दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि इससे हिंदू, जैन, सिख समुदाय के लोगों को फायदा होगा। 
 

Wed, 11 Dec 2019 12:13 PM IST

पड़ोसी देशों में अल्पसंख्यक कम हो रहे हैं: अमित शाह

पड़ोसी देशों में अल्पसंख्यक कम हो रहे हैं: अमित शाह

Wed, 11 Dec 2019 12:10 PM IST

अपने घोषणा पत्र में इस बिल की घोषणा की थी: अमित शाह

अमित शाह ने कहा कि बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र में इस बिल की घोषणा की थी। उन्होंने कहा कि हमने चुनाव से पहले ही इसकी घोषणा की थी। उन्होंने कहा कि जनादेश से बड़ी कोई बात नहीं हो सकती है। 

Wed, 11 Dec 2019 12:07 PM IST

नागरिकता बिल से लोग सम्मान का जीवन जी सकेंगे: अमित शाह

नागरिकता बिल से लोग सम्मान का जीवन जी सकेंगे: अमित शाह

Wed, 11 Dec 2019 12:06 PM IST

यातना भर जीवन जीने वाले लोगों को मदद मिलेगी: शाह

अमित शाह ने राज्यसभा में कहा कि यातना भर जीवन जीने वाले लोगों को मदद मिलेगी
 

Wed, 11 Dec 2019 12:05 PM IST

राज्यसभा में नागरिकता संशोधन बिल होम मिनिस्टर अमित शाह ने पेश किया

राज्यसभा में नागरिकता संशोधन बिल होम मिनिस्टर अमित शाह ने पेश किया
 

Wed, 11 Dec 2019 11:00 AM IST

नागरिकता बिल पर 12 बजे से शुरू होगी बहस

बीजेपी संसदीय दल की बैठक के बाद संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी ने कहा कि नागरिकता संशोधन बिल पर आज दोपहर 12 बजे राज्यसभा में पेश किया जाएगा और इसे आसानी से बहुमत के साथ सदन में पारित हो जाएगा। 
 

 

Wed, 11 Dec 2019 10:56 AM IST

इनके रुख पर नजर

शिवसेना ने लोकसभा में सरकार से सवाल-जवाब के बावजूद विधेयक का समर्थन किया लेकिन मंगलवार को पार्टी अध्यक्ष उद्धव ठाकरे के बयान के बाद एक बार फिर असमंजस की स्थिति पैदा हो गई। जद यू में कई नेताओं ने पार्टी का फैसला बदलने के लिए नेतृत्व पर दबाव डाला है। हालांकि, सत्तापक्ष मान रहा है कि ये दोनों दल विधेयक के पक्ष में वोट करेंगे। लोकसभा में इन्होंने सरकार को इस बिल पर समर्थन के लिए हामी भरी थी। अगर शिवसेना पर अपने महाराष्ट्र में सहयोगी कांग्रेस और एनसीपी का ज्यादा दबाव पड़ा तो ज्यादा से ज्यादा वह वाकआउट के विकल्प का इस्तेमाल कर सकती हे। इससे भी सरकार का गणित नहीं बिगड़ेगा लेकिन शिवसेना हिंदुत्व के मुद्दे पर घिर सकती है।

Wed, 11 Dec 2019 10:56 AM IST

विरोध में ये दल

कांग्रेस 46, तृणमूल कांग्रेस-13, मुस्लिम लीग-एक, जद (एस)-1, राजद-4, सपा-9, राकांपा-4, माकपा-5, , भाकपा-1,, टीडीपी-2, टीआरएस-6, , द्रमुक-5, बसपा-4, आम आदमी पाटी-3 विधेयक के खिलाफ हैं। विपक्षी खेमे के कुछ दलों की स्थिति साफ नहीं है। 

Wed, 11 Dec 2019 10:56 AM IST

कौन होगा साथ

अगर लोकसभा में दलों का रुख देखकर राज्यसभा का गणित देखें तो एआईएडीएमके के 11 सांसद, बीजेडी के सात, जेडीयू के छह, अकाली दल के तीन, मनोनीत चार सांसद और 11 अन्य का समर्थन मिल सकता है। अन्य में निर्दलीय व कुछ छोटे दल शामिल हैं। शिवसेना को भी जोड़ लें तो सत्तापक्ष का गणित 128 के आसपास पहुंच सकता है। ऐसे में विधेयक पारित कराने में सरकार को दिक्कत नहीं होगी।

Wed, 11 Dec 2019 10:55 AM IST

क्या है राज्यसभा का गणित

राज्यसभा में कुल 245 सांसद होते हैं लेकिन उच्च सदन की मौजूदा संख्या 240 है। ऐसे में नागरिकता संशोधन विधेयक के लिए 121 सांसदों का समर्थन चाहिए। भाजपा के पास कुल 83 सदस्य हैं। विधेयक पारित कराने के लिए भाजपा को 38 अन्य सांसदों का समर्थन चाहिए। एनडीए के साथ वह लगभग 115 की संख्या में है। अगर मतदान के दौरान कुछ सदस्य वाकआउट कर जाते हैं तो सरकार के लिए बहुमत का आंकड़ा जुटाना और भी आसान हो जाएगा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Highlights: नागरिकता संशोधन विधेयक राज्यसभा में पास, PM मोदी ने बताया भारत के लिए ऐतिहासिक दिन

चुटकुले

बीवी - कल जो भिखारी आया था, वो बहुत कमीना था...

बीवी - कल जो भिखारी आया था, वो बहुत कमीना था...

पति - क्यों , क्या हुआ..?

बीवी - कल मैंने उसे खाना खिलाया। और आज वह मुझे किताब दे गया "खाना बनाना सीखें"