DA Image

अगली स्टोरी

चंद्रयान-2 की सफल लॉन्चिंग पर राष्ट्रपति ने कहा, 'हर भारतीय के लिए गर्व का क्षण'

मुख्य बातें

चंद्रयान-2 की सफल लॉन्चिंग पर राष्ट्रपति ने कहा, 'हर भारतीय के लिए गर्व का क्षण'

भारत के चंद्रमा पर दूसरे मिशन चंद्रयान-2 (Chandrayaan 2 Launching Today) का प्रक्षेपण सोमवार को किया गया। इस मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी ने इसरो को बधाई दी। 

राष्‍ट्रपति ने अपने संदेश में कहा, श्रीहरिकोटा से चन्द्रयान-2 का ऐतिहासिक प्रक्षेपण हर भारतीय के लिए एक गर्व का क्षण है। भारत के स्वदेशी अंतरिक्ष कार्यक्रम को आगे बढ़ाने के लिए @ISRO के सभी वैज्ञानिकों और इंजीनियरों को बधाई। मेरी कामना है कि टेक्नॉलॉजी के नए-नए क्षेत्रों में ‘इसरो’, नित नई ऊंचाइयों तक पहुंचे।

 

चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण 22 जुलाई को दोपहर बाद दो बजकर 43 मिनट पर किया गया। इससे पहले 15 जुलाई को तड़के दो बजकर 51 मिनट पर इसे लांच किया जाना था लेकिन प्रक्षेपण यान में गड़बड़ी के कारण प्रक्षेपण से एक घंटे पहले उसे टालने का फैसला किया गया था। उस समय मिशन की करीब 19 घंटे की उलटी गिनती पूरी हो गयी थी। चंद्रयान के प्रक्षेपण के लिए जीएसएलवी-एमके3 प्रक्षेपण यान का इस्तेमाल किया जा रहा है। यह दुनिया का पहला मिशन है जिसमें लैंडर चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतरेगा। इस मिशन के मुख्य उद्देश्यों में चंद्रमा पर पानी की मात्रा का अनुमान लगाना, उसके जमीन, उसमें मौजूद खनिजों एवं रसायनों तथा उनके वितरण का अध्ययन करना और चंद्रमा के बाहरी वातावरण की ताप-भौतिकी गुणों का विश्लेषण है। उल्लेखनीय है चंद्रमा पर भारत के पहले चंद्र मिशन चंद्रयान-1 ने वहां पानी की मौजूदगी की पुष्टि की थी। इस मिशन में चंद्रयान-2 के साथ कुल 13 स्वदेशी पे-लोड यान वैज्ञानिक उपकरण भेजे जा रहे हैं। 

पढ़ें, Chandrayaan 2 Launching Today Live Updates: 

Mon, 22 Jul 2019 05:58 PM IST President Ram nath kovind (PTI File Photo)

चन्द्रयान-2 के सफल प्रक्षेपण को राष्ट्रपति ने बताया हर भारतीय के लिए गर्व का क्षण

चन्द्रयान-2 के सफल प्रक्षेपण राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बधाई दी। उन्होंने अपने संदेश में कहा, 'श्रीहरिकोटा से चन्द्रयान-2 का ऐतिहासिक प्रक्षेपण हर भारतीय के लिए एक गर्व का क्षण है। भारत के स्वदेशी अंतरिक्ष कार्यक्रम को आगे बढ़ाने के लिए इसरो के सभी वैज्ञानिकों और इंजीनियरों को बधाई। मेरी कामना है कि टेक्नॉलॉजी के नए-नए क्षेत्रों में ‘इसरो’, नित नई ऊंचाइयों तक पहुंचे।'

आगे उन्होंने कहा,  'चंद्रयान-2 अब से लगभग 50 दिनों में चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के करीब उतरने वाला पहला अंतरिक्ष-यान होगा। आशा है यह मिशन नई खोजों को जन्म देगा और हमारी ज्ञान प्रणालियों को समृद्ध करेगा। मैं चंद्रयान-2 टीम की सफलता की कामना करता हूँ — राष्ट्रपति कोविन्द'

Mon, 22 Jul 2019 03:57 PM IST

पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने दी बधाई

चंद्रयान 2 की सफल लॉन्चिंग पर पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ट्वीट कर बधाई दी। उन्होंने लिखा कि इसरो के वैज्ञानिकों का हार्दिक अभिनन्दन। चंद्रयान २ का सफल प्रक्षेपण करके भारत अंतरिक्ष की महाशक्ति बन गया है। इस मिशन की सफलता के लिए मेरी शुभकामनाएं। 

Mon, 22 Jul 2019 03:56 PM IST

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने दी ISRO को बधाई

केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने चंद्रयान 2 की लॉन्चिंग पर ISRO को बधाई दी। उन्होंने ट्वीट किया 'टीम ISRO ने चंद्रमा के लिए इस महत्वाकांक्षी और स्वदेशी मिशन के शुभारंभ के साथ भारत के अंतरिक्ष इतिहास में एक नया अध्याय लिखा। राष्ट्र को अपने वैज्ञानिकों और टीम इसरो पर बहुत गर्व है।'

Mon, 22 Jul 2019 03:33 PM IST

चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग पर प्रधानमंत्री मोदी का ट्वीट, 'आज हर भारतीय को गर्व'

चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग पर प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया कि आज हर भारतीय को गर्व है। उन्होंने लिखा कि चंद्रयान 2 अद्वितीय है क्योंकि यह चांद के दक्षिणी ध्रुव क्षेत्र पर अध्ययनों का पता लगाएगा। यह मिशन चंद्रमा के बारे में नया ज्ञान देगा।

Mon, 22 Jul 2019 02:56 PM IST

चंद्रयान-2 श्रीहरिकोटा से हुआ लॉन्च

चंद्रयान-2 बाहुबली कहे जाने वाले रॉकेट जीएसएलवी-मार्क ।।। के जरिए प्रक्षेपित किया गया, भारत की अंतरिक्ष क्षेत्र में लंबी छलांग।

Mon, 22 Jul 2019 02:32 PM IST

चंद्रयान 2 की लॉन्चिंग यहां देखें

इसरो ने शुरू की चंद्रयान 2 की लॉन्चिंग की लाइव स्ट्रीमिंग।

Mon, 22 Jul 2019 02:12 PM IST

हाईड्रोजन की हुई फिलिंग

इसरो ने ट्वीट करके बताया है कि लिक्विड हाइड्रोजन की फिलिंग चंद्रयान 2 में हो चुकी है।

Mon, 22 Jul 2019 12:49 PM IST

चंद्रयान 2 की लॉन्चिंग में सिर्फ दो घंटे का समय बाकी

इसरो ने ट्वीट कर बताया है कि चंद्रयान 2 की लॉन्चिंग में सिर्फ दो घंटे का समय बाकी है। लिक्विड ऑक्सीजन की फिलिंग हो चुकी है और अब लिक्विड हाईड्रोजन की फिलिंग हो रही है।

Mon, 22 Jul 2019 12:00 PM IST

ऑक्सीजन के बाद अब हाईड्रोजन की फिलिंग

चंद्रयान 2 में ऑक्सीजन के बाद अब हाईड्रोजन की फिलिंग भी शुरू हो गई है। इसरो ने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर यह जानकारी दी।

Mon, 22 Jul 2019 10:45 AM IST

चंद्रयान-2 चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव क्षेत्र में उतरेगा

इसरो के अनुसार चंद्रयान-2 चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव क्षेत्र में उतरेगा, जहां वह इसके अनछुए पहलुओं को जानने का प्रयास करेगा। इससे 11 साल पहले इसरो ने अपने पहले सफल चंद्र मिशन 'चंद्रयान-1 का प्रक्षेपण किया था जिसने चंद्रमा के 3,400 से अधिक चक्कर लगाए और यह 29 अगस्त, 2009 तक 312 दिन तक काम करता रहा।

Mon, 22 Jul 2019 10:40 AM IST

लिक्विड ऑक्सीजन की फिलिंग शुरू हुई

चंद्रयान 2 की लॉन्चिंग में अब महज पांच घंटे से भी कम का समय बाकी है। इसरो ने ट्वीट कर जानकारी दी कि चंद्रयान 2 में लिक्विड ऑक्सीजन की फिलिंग शुरू हो गई है।

Mon, 22 Jul 2019 10:28 AM IST

सभी तैयारियां पूरी: के सिवन

इस मिशन के प्रक्षेपण की पूर्व संध्या पर इसरो के अध्यक्ष के. सिवन ने बताया कि सभी तैयारियां हो गई हैं और गड़बड़ी को ठीक कर लिया गया है। उन्होंने यहां आते समय चेन्नई हवाईअड्डे पर पत्रकारों से कहा, ''15 जुलाई को सामने आई तकनीकी खामी को दूर कर लिया गया है। प्रक्षेपण यान अच्छी स्थिति में है...(प्रक्षेपण से पहले) का अभ्यास सफलतापूर्वक ढंग से पूरा किया गया है। इसरो प्रमुख ने कहा कि वैज्ञानिक चांद के दक्षिणी ध्रुव क्षेत्र में चन्द्रयान-2 के लैंडर को उतारेंगे जहां अब तक कोई देश नहीं गया है।

Mon, 22 Jul 2019 10:26 AM IST

चंद्रयान-2 के प्रक्षेपण की उलटी गिनती शुरू

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) की चंद्रमा पर भारत के दूसरे मिशन चंद्रयान-2 के प्रक्षेपण के 2० घंटों की उलटी गिनती रविवार शाम शुरू हो गयी। इसरो ने ट्वीट कर बताया कि उलटी गिनती शाम 18.43 बजे शुरू हो गयी। सफल प्रक्षेपण की सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं तथा सभी उपकरणों की जांच का काम भी पूरा हो चुका है। चंद्रयान का प्रक्षेपण 22 जुलाई को अपराह्न 1443 बजे आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से किया जायेगा। इस मिशन के लिए देश के सबसे वजनी जीएसएलवी-एमके3 एम1 रॉकेट का इस्तेमाल किया जायेगा जो 385० किलोग्राम वजनी चंद्रयान-2 को ऑर्बिटर, लैंडर (विक्रम) और रोवर (प्रज्ञान) के साथ ले जायेगा। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:चंद्रयान-2 की सफल लॉन्चिंग पर राष्ट्रपति ने कहा, 'हर भारतीय के लिए गर्व का क्षण'

चुटकुले

एक नए टीचर ने क्लास में पूछा : भारत के एक महान वैज्ञानिक का नाम बताओ

एक नए टीचर ने क्लास में पूछा : भारत के एक महान वैज्ञानिक का नाम बताओ ..?

स्टूडेंट :  सर, आलिया भट्ट..

टीचर : छड़ी लेकर .. यही सीखे हो ?

दूसरा : ये तोतला है सर..  आर्यभट्ट बोल रहा है