ayodhya verdict live updates today at 10 30 am DA Image
17 नबम्बर, 2019|5:00|IST

अगली स्टोरी

Ayodhya Verdict: SC का ऐतिहासिक फैसला, मंदिर के लिए दी जाएगी विवादित जमीन, मस्जिद के लिए वैकल्पिक भूमि

मुख्य बातें

Ayodhya Verdict: SC का ऐतिहासिक फैसला, मंदिर के लिए दी जाएगी विवादित जमीन, मस्जिद के लिए वैकल्पिक भूमि

Ayodhya Verdict Today Live Updates: अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने ऐतिहासिक फैसला सुनाया है। सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया है कि तीन चार महीने के भीतर केंद्र सरकार ट्रस्ट की स्थापना के लिए योजना तैयार करे। सुप्रीम कोर्ट ने विवादित जमीन को मंदिर के लिए सौंपने का फैसला दिया है। इसके अलावा कोर्ट ने कहा है कि अयोध्या में 5 एकड़ जमीन का एक उपयुक्त वैकल्पिक भूखंड सुन्नी वक्फ बोर्ड को दिया जाए।

सुप्रीम कोर्ट ने शनिवार को अपने बहुप्रतीक्षित ऐतिहासिक फैसले में कहा कि अयोध्या में विवादित स्थल के नीचे बनी संरचना इस्लामिक नहीं थी लेकिन भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने यह साबित नहीं किया कि मस्जिद के निर्माण के लिये मंदिर गिराया गया था। प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय संविधान पीठ ने राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद पर अपने फैसले में यह टिप्पणी की।

संविधान पीठ के अन्य सदस्यों में न्यायमूर्ति एस ए बोबडे, न्यायमूर्ति धनन्जय वाई चन्द्रचूड़,न्यायमूर्ति अशोक भूषण और न्यायमूर्ति एस अब्दुल नजीर शामिल हैं। संविधान पीठ ने कहा कि पुरातात्विक साक्ष्यों को सिर्फ एक राय बताना भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के प्रति बहुत ही अन्याय होगा।

न्यायालय ने कहा कि हिन्दू विवादित भूमि को भगवान राम का जन्म स्थान मानते हैं और मुस्लिम भी इस स्थान के बारे में यही कहते हैं। हिन्दुओं की यह आस्था अविवादित है कि भगवान राम का जन्म स्थल ध्वस्त संरचना है। पीठ ने कहा कि सीता रसोई, राम चबूतरा और भंडार गृह की उपस्थिति इस स्थान के धार्मिक होने के तथ्यों की गवाही देती है। शीर्ष अदालत ने साथ ही यह भी कहा कि मालिकाना हक का निर्णय सिर्फ आस्था और विश्वास के आधार पर नहीं किया जा सकता और यह विवाद के बारे में फैसला लेने के संकेतक हैं। 

(अयोध्या फैसले को लेकर सभी अपडेट्स यहां पढ़ें)

पढ़ें Ayodhya Verdict Today at 10:30 AM LIVE UPDATES:

Sat, 09 Nov 2019 01:35 PM IST

हिरासत में अमित जानी

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद नोएडा पुलिस ने उत्तर प्रदेश नवनिर्माण सेना के अध्यक्ष अमित जानी को एहतियातन हिरासत में लिया। 

Sat, 09 Nov 2019 01:12 PM IST

अयोध्या फैसला: मोहन भागवत की पहली प्रतिक्रिया

RSS प्रमुख मोहन भागवत ने कहा कि इस फैसले को जय-पराजय की दृष्टि से नहीं देखना चाहिए। अतीत की सभी बातों को भुलाकर हम सभी को राम मंदिर निर्माण में अपने कर्तव्यों का निर्वहन करना चाहिए। आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने कहा कि संघ मनुष्य निर्माण का काम करता है। कोई आंदोलन नहीं करता है। 

Sat, 09 Nov 2019 01:06 PM IST

अयोध्या फैसला: मोहन भागवत की पहली प्रतिक्रिया

RSS प्रमुख मोहन भागवत ने कहा कि इस फैसले को जय-पराजय की दृष्टि से नहीं देखना चाहिए। अतीत की सभी बातों को भुलाकर हम सभी को राम मंदिर निर्माण में अपने कर्तव्यों का निर्वहन करना चाहिए। 

Sat, 09 Nov 2019 12:52 PM IST

PM मोदी बोले, फैसले को किसी की हार या जीत के रूप में नहीं देखना चाहिए

अयोध्या मामले पर आए फैसले को लेकर पीएम मोदी ने ट्वीट किया कि देश के सर्वोच्च न्यायालय ने अयोध्या पर अपना फैसला सुना दिया है। इस फैसले को किसी की हार या जीत के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए। रामभक्ति हो या रहीमभक्ति, ये समय हम सभी के लिए भारतभक्ति की भावना को सशक्त करने का है। देशवासियों से मेरी अपील है कि शांति, सद्भाव और एकता बनाए रखें।

Sat, 09 Nov 2019 12:22 PM IST

SC के फैसले का सम्मान करती है कांग्रेस

कांग्रेस वर्किंग कमेटी ने प्रस्ताव में कहा कि कांग्रेस उच्चतम न्यायालय के फैसले का सम्मान करती है, हम लोगों से शांति एवं सामाजिक सौहार्द्र बनाए रखने की अपील करते हैं।

Sat, 09 Nov 2019 11:53 AM IST

दावा खारिज होने का अफसोस नहीं : निर्मोही अखाड़ा

निर्मोही अखाड़े ने कहा है कि अयोध्या में विवादित जमीन पर मालिकाना हक का अपना दावा खारिज होने का उसे कोई अफसोस नहीं है। निर्मोही अखाड़े के वरिष्ठ पंच महंत धर्मदास ने 'भाषा' से बातचीत में कहा कि विवादित स्थल पर अखाड़े का दावा खारिज होने का कोई अफसोस नहीं है, क्योंकि वह भी रामलला का ही पक्ष ले रहा था। उन्होंने कहा कि न्यायालय ने रामलला के पक्ष को मजबूत माना है। इससे निर्मोही अखाड़े का मकसद पूरा हुआ है।

Sat, 09 Nov 2019 11:38 AM IST

फैसले का करते हैं सम्मान लेकिन संतुष्ट नहीं: जिलानी

सुन्नी वक्फ बोर्ड के वकील जफरयाब जिलानी,ने कहा है कि हम फैसले का सम्मान करते हैं लेकिन हम संतुष्ट नहीं हैं, हम आगे की कार्रवाई का फैसला करेंगे।

Sat, 09 Nov 2019 11:19 AM IST

सुप्रीम कोर्ट बोला- सरकार मुस्लिम को 5 एकड़ जमीन उपयुक्त स्थान पर देगी

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि 5 एकड़ की उपयुक्त जमीन सुन्नी वक्फ बोर्ड को उपयुक्त स्थान पर दी जाए। 

Sat, 09 Nov 2019 11:13 AM IST

अयोध्या फैसले के दौरान सुप्रीम कोर्ट

भाषा के अनुसार, सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि हिंदुओं की यह अविवादित मान्यता है कि भगवान राम का जन्म गिराई गयी संरचना मं ही हुआ था।

Sat, 09 Nov 2019 11:10 AM IST

मुस्लिम को मस्जिद के लिए वैकल्पिक स्थान पर दिया जाय प्लॉट: SC

सुप्रीम कोर्ट ने कहा, मुस्लिम को मस्जिद के लिए वैकल्पिक स्थान पर दिया जाय प्लॉट। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि एएसआई ने इस तथ्य को स्थापित किया कि गिराए गए ढांचे के नीचे मंदिर था। 

Sat, 09 Nov 2019 11:02 AM IST

अयोध्या मामला: सुप्रीम कोर्ट ने कही ये बात

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि सबूत है कि बाहरी स्थान पर हिन्दुओं का कब्जा था, इस पर मुस्लिम का कब्जा नहीं था। लेकिन मुस्लिम अंदरूनी भाग में नमाज़ भी करते रहे। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि यात्रियों के विवरण को सावधानी से देखने की जरूरत है, वहीं गजट ने इसके सबूतों की पुष्टि की है। हालांकि मालिकाना हक आस्था के आधार पर नहीं तय किया जा सकता।

Sat, 09 Nov 2019 10:59 AM IST

राजस्व रिकॉर्ड के अनुसार विवादित भूमि सरकारी: SC

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि राजस्व रिकॉर्ड के अनुसार विवादित भूमि सरकारी है। राम जन्म स्थान पर ASI की रिपोर्ट मान्य है। स्थल पर ईदगाह का मामला उठाना आफ्टर थॉट है जो मुस्लिम पक्ष द्वारा ए एस आई की रिपोर्ट के बाद उठाया गया। 12और16 वीं सदी के बीच यहां मस्जिद थी इसके सबूत नहीं है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि राम का केंद्रीय गुंबद के बीच में हुआ यह मान्यता है।

Sat, 09 Nov 2019 10:54 AM IST the directives from the supreme court come amid delhi   s air quality reaching hazardous levels  mohd

सुप्रीम कोर्ट में पढ़ा जा रहा है फैसला

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि निर्मोही अखाड़े की याचिका कानूनी समय सीमा के दायरे में नहीं, न ही वह रखरखाव या राम लला के उपासक।

Sat, 09 Nov 2019 10:44 AM IST

सुप्रीम कोर्ट ने सर्वसम्मति से शिया वक्फ बोर्ड की अपील की खारिज

सुप्रीम कोर्ट ने सर्वसम्मति से शिया वक्फ बोर्ड की अपील की खारिज- न्यूज एजेंसी भाषा

Sat, 09 Nov 2019 10:39 AM IST

मीर बाकी ने बनवाई बाबरी मस्जिद: CJI

सीजेआई रंजन गोगोई ने कहा कि बाबरी मस्जिद मीर बाकी ने बनवाई थी।

Sat, 09 Nov 2019 10:35 AM IST

फैसला पढ़ रहे हैं CJI गोगोई

Ayodhya Verdict Live Updates: अयोध्या मामले में CJI रंजन गोगोई पढ़ रहे हैं फैसला, देशभर में सुरक्षा के कड़े इंतजाम

Sat, 09 Nov 2019 10:28 AM IST

गृहसचिव अजय भल्ला बैठक के लिए पहुंचे

केंद्रीय गृहसचिव अजय भल्ला गृहमंत्री अमित शाह के आवास पर उच्च स्तरीय बैठक के लिए पहुंचे।

Sat, 09 Nov 2019 10:18 AM IST

कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने ये कहा

कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि हम शांति के पक्ष में शुरू से हैं। मैं बराबर शांति का पुजारी हूं।

Sat, 09 Nov 2019 10:08 AM IST

सुप्रीम कोर्ट पहुंचे CJI

सुप्रीम कोर्ट पहुंचे सीजेआई रंजन गोगोई। कुछ देर में सुप्रीम कोर्ट सुनाएगा अयोध्या मामले में ऐतिहासिक फैसला।

Sat, 09 Nov 2019 10:01 AM IST

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने बुलाई बैठक

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अपने आवास पर बुलाई उच्चस्तरीय बैठक। एनएसए डोभाल, आईबी प्रमुख अरविंद कुमार और अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद

Sat, 09 Nov 2019 09:49 AM IST the directives from the supreme court come amid delhi   s air quality reaching hazardous levels  mohd

सुप्रीम कोर्ट के आसपास बढ़ाई गई सुरक्षा

राम जन्म भूमि-बाबरी मस्जिद विवाद मामले में सुनाए जाने वाले फैसले के मद्देनजर शनिवार को उच्चतम न्यायालय के आसपास सुरक्षा कड़ी कर दी गई। अयोध्या में विवादित जमीन पर मालिकाना हक संबंधी मुकदमे में उच्चतम न्यायालय की पीठ शनिवार पूर्वाह्न 10:30 बजे अपना फैसला सुनाएगी

Sat, 09 Nov 2019 09:47 AM IST

सुरक्षा के कड़े इंतजाम: अयोध्या डीएम

अयोध्या के डीएम अनुज झा ने कहा कि शहर में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। शहर में सबकुछ सामान्य है। 

Sat, 09 Nov 2019 09:08 AM IST

अयोध्या फैसला : HP पुलिस ने लोगों को फर्जी खबरों को लेकर किया आगाह

राम जन्म भूमि-बाबरी मस्जिद विवाद मामले में उच्चतम न्यायालय की ओर से शनिवार सुबह सुनाए जाने वाले फैसले के मद्देनजर हिमाचल प्रदेश पुलिस ने फर्जी खबरों के खिलाफ लोगों को आगाह किया है।

Sat, 09 Nov 2019 09:07 AM IST

'अयोध्या मामले में फैसले को सभी सद्भाव के साथ सहर्ष स्वीकार करें'

झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने अयोध्या मामले में सर्वोच्च न्यायालय के शनिवार को आने वाले ऐतिहासिक फैसले के मद्देनजर राज्य के सभी नागरिकों से शांति और सद्भाव बनाये रखने की अपील करते हुए कहा कि जो भी फैसला आए उसे सभी सहर्ष स्वीकार करें।

Sat, 09 Nov 2019 08:45 AM IST

कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक आज

अयोध्या मामले पर उच्चतम न्यायालय के निर्णय से पहले शनिवार को कांग्रेस की सर्वोच्च नीति निर्धारण इकाई कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक हो रही है जिसमें इस मुद्दे पर पार्टी का रुख तय होगा। पहले सीडब्ल्यूसी की बैठक रविवार को प्रस्तावित थी, लेकिन न्यायालय के शनिवार को निर्णय सुनाना तय होने के बाद बैठक शनिवार सुबह बुलाई गयी। कांग्रेस के महासचिव केसी वेणुगोपाल ने ट्वीट कर कहा,'' सीडब्ल्यूसी की बैठक पुनर्निर्धारित की गई है और अब यह नौ नवंबर को सुबह पौने नौ बजे 10 जनपथ पर होगी। बैठक में सीडब्ल्यूसी के सदस्य, स्थायी आमंत्रित सदस्य और विशेष आमंत्रित सदस्य हिस्सा लेंगे।''

Sat, 09 Nov 2019 08:31 AM IST

इंटरनेट सेवाएं भरतपुर में बंद

राजस्थान सरकार ने बताया कि भरतपुर में कल सुबह छह बजे तक इंटरनेट सेवाएं बंद रहेंगी।

Sat, 09 Nov 2019 07:30 AM IST

सुरक्षा चाक चौबंद

अयोध्या में राम जन्मभूमि पुलिस थाने के पास सुरक्षा चाक चौबंद की गई। सुप्रीम कोर्ट आज सुबह साढ़े दस बजे फैसला सुनाएगा।

Sat, 09 Nov 2019 07:18 AM IST

Ayodhya Verdict: यूपी में नौ से 11 नवंबर तक स्कूल कॉलेज बंद

सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट पर एक नोटिस के माध्यम से शुक्रवार शाम जानकारी दी गई कि प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली संविधान पीठ शनिवार सुबह साढ़े दस बजे इस मामले में फैसला सुनायेगी। इसके बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने कल नौ नवंबर से 11 नवंबर तक प्रदेश के सभी स्कूल कॉलेजों और शैक्षणिक संस्थानों को बंद रखने की घोषणा की।

Sat, 09 Nov 2019 07:17 AM IST

Ayodhya Verdict: पीएम नरेंद्र मोदी ने किया ट्वीट

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देर शाम कहा कि अयोध्या पर उच्चतम न्यायालय का जो भी फैसला आएगा, वह किसी की हार-जीत नहीं होगा। प्रधानमंत्री मोदी ने शुक्रवार रात सिलसिलेवार ट्वीट कर यह अपील की। प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, "देश की न्यायपालिका के मान-सम्मान को सर्वोपरि रखते हुए समाज के सभी पक्षों ने, सामाजिक-सांस्कृतिक संगठनों ने, सभी पक्षकारों ने बीते दिनों सौहार्दपूर्ण और सकारात्मक वातावरण बनाने के लिए जो प्रयास किए, वे स्वागत योग्य हैं। कोर्ट के निर्णय के बाद भी हम सबको मिलकर सौहार्द बनाए रखना है।"

Sat, 09 Nov 2019 07:15 AM IST

Ayodhya Verdict: छावनी में तब्दील हुई अयोध्या

रामजन्म भूमि बाबरी मस्जिद विवाद मामले में उच्चतम न्यायालय के ऐतिहासिक फैसले से पहले अयोध्या छावनी में तब्ब्दील हो गयी है। जमीन से आसमान तक पुलिस निगरानी की व्यवस्था की गयी है। शहर के हर चौराहे पर सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं। आसमान से ड्रोन कैमरे चप्पे-चप्पे पर नजर रखे हुए हैं। अयोध्या की सुरक्षा के प्रभारी एडीजी अभियोजन आशुतोष पांडेय ने 'भाषा' को फोन पर विशेष बातचीत में बताया, ''अयोध्या में सुरक्षा के लिये 60 कंपनी पीएसी और अर्धसैनिक बल तैनात किए गये हैं। इसमें 15 कंपनी पीएसी, 15 कंपनी सीआरपीएफ और 10 कंपनी आरएएफ हाल में अयोध्या आयी है जबकि 20 कंपनी पीएसी पहले से ही यहां तैनात थी। इसके अलावा दूसरे जनपदों से आये सुरक्षाकर्मियों में 1500 सिपाही, 250 सब इंस्पेक्टर, 150 इंस्पेक्टर, 20 डिप्टी एसपी, 11 एडिशनल एसपी तथा दो एसपी तैनात किये गये हैं। इसके अलावा अयोध्या के विभिन्न थानों में तैनात सुरक्षा बल तो पहले से ही यहां पर है।

Sat, 09 Nov 2019 07:15 AM IST

Ayodhya Verdict: यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने की अपील

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेशवासियों से अपील की है कि आने वाले फैसले को जीत-हार के साथ जोड़कर न देखा जाए। वहीं, दिल्ली सरकार ने एहतियाती कदम उठाते हुए शनिवार को शहर के सारे निजी स्कूलों को बंद रखने की सलाह दी है। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने यह जानकारी दी    

Sat, 09 Nov 2019 07:14 AM IST

Ayodhya Verdict: दिल्ली में भी सुरक्षा बढ़ी

अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी में सुरक्षा बड़ा दी है और शहर के संवेदनशील इलाके में गश्त बढ़ा दी है। इसके अलावा सोशल मीडिया मंच पर भी नजर रखी जा रही है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि शांति व्यवस्था को प्रभावित करने वाली किसी भी गतिविधि में संलिप्त पाये जाने वालों के खिलाफ दिल्ली पुलिस सख्त कानूनी कार्रवाई करेगी। 

Sat, 09 Nov 2019 07:13 AM IST

Ayodhya Verdict: भड़काऊ पोस्ट करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई

उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर प्रशासन ने कहा कि हिंसा या घृणा फैलाने वाले सोशल मीडिया पोस्ट और व्हाट्सएप मैसेज करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। जिलाधिकारी गौतम बुध नगर, बृजेश नारायण सिंह ने कहा कि अगर सोशल मीडिया पर कोई ऐसा पोस्ट डालता है, जिससे कानून व्यवस्था प्रभावित हो सकती है, तो उसके खिलाफ गैंगेस्टर व रासुका के तहत कार्रवाई की जाएगी। 

Sat, 09 Nov 2019 07:13 AM IST

Ayodhya Verdict: भड़काऊ पोस्ट करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई

उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर प्रशासन ने कहा कि हिंसा या घृणा फैलाने वाले सोशल मीडिया पोस्ट और व्हाट्सएप मैसेज करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। जिलाधिकारी गौतम बुध नगर, बृजेश नारायण सिंह ने कहा कि अगर सोशल मीडिया पर कोई ऐसा पोस्ट डालता है, जिससे कानून व्यवस्था प्रभावित हो सकती है, तो उसके खिलाफ गैंगेस्टर व रासुका के तहत कार्रवाई की जाएगी। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Ayodhya Verdict: SC का ऐतिहासिक फैसला, मंदिर के लिए दी जाएगी विवादित जमीन, मस्जिद के लिए वैकल्पिक भूमि

चुटकुले

सर्वश्रेष्ठ योगासन : पत्नी कुछ कहे तो गर्दन दो बार ऊपर नीचे करें

सर्वश्रेष्ठ योगासन : पत्नी कुछ कहे तो गर्दन दो बार ऊपर नीचे करें

फायदे : इससे आपका जीवन खुशहाल रहेगा।

ध्यान दें : भूल से गर्दन दाएं-बाएं न करें, यह जानलेवा हो सकता है..