Ayodhya Verdict supreme Court live updates DA Image
23 नवंबर, 2019|1:31|IST

अगली स्टोरी

Ayodhya Verdict Live Updates: सुप्रीम कोर्ट की 5 जजों की बेंच आज सुबह 10.30 बजे सुनाएगी फैसला

मुख्य बातें

Ayodhya Verdict Live Updates: सुप्रीम कोर्ट की 5 जजों की बेंच आज सुबह 10.30 बजे सुनाएगी फैसला

अयोध्या राम जन्मभूमि मस्जिद विवाद को लेकर सुप्रीम कोर्ट आज (शनिवार) सुबह साढ़े दस बज अहम फैसला सुनाने जा रहा है। सुप्रीम कोर्ट की पांच सदस्यीय बेंच की तरफ से यह फैसला सुनाया जाएगा। इस फैसले में चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया रंजन गोगोई, जस्टिस एस. ए. बोबडे, जस्टिस धनंजय वाई चन्द्रचूड़ , जस्टिस अशोक भूषण और जस्टिस एस अब्दुल नजीर शामिल हैं। सुप्रीम कोर्ट की इस पांच सदस्यी बेंच ने 16 अक्ट्रबर को इस मामले की सुनवाई पूरी की थी। पीठ ने छह अगस्त से लगातार 40 दिन इस मामले में सुनवाई की थी।

ये भी पढ़ें: अयोध्या केस:1986 में इलाहाबाद HC के इस फैसले से मामले में आया था अहम मोड़

अयोध्या पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने से पहले अलीगढ़ में मोबाइल इंटरनेट पर बैन लगा दिया गया है। जबकि, कुछ जगहों पर लोग फैसले से एक दिन पहले दवाओँ और जरूरी सामानों की देर रात खरीददारी करते हुए दिखे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हर जिले में एक कंट्रोल रूम बनाने और लखनऊ और अयोध्या में दो हेलीकॉप्टर तैयार रखने के आदेश दिए हैं। पूरे यूपी में पुलिस दंगों से निपटने के लिए रिहर्सल कर रही है. टेंपरेरी जेलें बना दी गई हैं। वहां जरूरत पड़ने पर गिरफ्तार लोगों को रखा जा सकेगा।

अयोध्या राम जन्मभूमि मस्जिद विवाद से जुड़ी खबरों के लिए क्लिक करें 

Sat, 09 Nov 2019 03:22 AM IST

दिल्ली के डिप्टी सीएम की सलाह- 9 तारीख को बंद रखे प्राइवेट स्कूल

दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद खतरे को लेकर चिंता जताई है। सभी सरकारी स्कूल और कई प्राइवेट स्कूल बंद रह सकते हैं क्योंकि, 9 तारीख को महीना का दूसरा शनिवार पड़ने के चलते। हम सभी प्राइवेट स्कूल को यह सलाह देते हैं कि व 9 नवंबर को छुट्टी कर दें।

Sat, 09 Nov 2019 03:10 AM IST

दिल्ली के डिप्टी सीएम की सलाह- 9 तारीख को बंद रखे प्राइवेट स्कूल

दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बद खतरे को लेकर चिंता जताई है। सभी सरकारी स्कूल और कई प्राइवेट स्कूल बंद रह सकते हैं क्योंकि, 9 तारीख को महीना का दूसरा शनिवार पड़ने के चलते। हम सभी प्राइवेट स्कूल को यह सलाह देते हैं कि व 9 नवंबर को छुट्टी कर दें।

Sat, 09 Nov 2019 02:13 AM IST

अयोध्या पर SC के फैसले से पहले पार्टियों ने दिया ये रिएक्शन

1. अयोध्या प्रकरण में सर्वोच्च न्यालय के फैसला सभी लोगों के लिए होगा। इसको हम सब स्वीकार करेंगे और अपने देश की एकता बनाए रखेंगे। कही कोई विवाद पैदा नहीं होने देंगे।
-अनिल अग्रवाल, राज्यसभा सांसद

2.हमारे देश में सर्वधर्म समानता की भावना सदैव रही है। अलग-अलग समुदाय के लोग प्रेम पूर्वक एक साथ रहते हैं। मंदिर-मस्जिद पर फैसला स्वीकार्य होगा। हम सभी एक साथ हैं।
-आशा शर्मा, महापौर

3. समाज में सभी धर्मों की अलग-अलग विशेषताएं हैं। हमारे लिए गर्व की बात है कि विभिन्न धर्मोें के बावजूद देश की अखंडता हमेशा मिसाल बनी है।
-अशोक भारतीय, व्यापारी

4. हिन्दु-मुस्लिम- सिख- इसाई, सारे मिलकर भाई-भाई। इस सोच के साथ हम सबको रहना चाहिए। अपने समाज में भेदभाव की भावना को खत्म करना चाहिए। अदालत का फैसला सभी को  खुशी से मानना चाहिए। 
-डा. अतुल जैन, जनरल सेक्रेटरी, टैक्नीकल इंस्ट्ीट्यूशन फाउंडेशन ऑफ यूपी

5. अयोध्या फैसले पर किसी भी व्यक्ति को कोई टिप्पणी नहीं करनी चाहिए। अदालत का फैसला सर्वमान्य होगा। सभी को आदेश का पालन करना होगा। किसी भी धर्म पर कोई टिप्पणी नहीं करनी चाहिए जिससे कोई आहत हो।
-बालेश्वर त्यागी, पूर्व राज्य मंत्री


6. अदालत का फैसला किसी भी पक्ष में आए वह देश हित में होगा। इस पर किसी प्रकार की प्रतिक्रिया दिखाना उचित नहीं है। सभी को शांति और व्यवस्था बनाए रखनी होगी। 
-इंद्रजीत सिंह टीटू

7. हमारे देश की अंखडता और एकता पर फैसले का प्रभाव नहीं पड़ेगा। सभी धर्मों के लोग साथ रहते आए हैं और साथ ही रहेंगे। अदालत के फैसला सम्मान किया जाएगा। 
-जेडी जैन, पूर्व प्रधानाचार्य

8. अयोध्या प्रकरण का काफी सालों से चल रहा है। इसमें विवाद और झगड़े हुए हैं, जो देश को बदनाम करते हैं। ऐसा करना उचित नहीं है। हम सभी को मिलकर कोर्ट के फैसला का स्वागत करना होगा।
-कर्नल टीपी त्यागी

9. हम लोगों को सोशल साइट पर आपत्तिजनक पोस्ट नहीं करने चाहिए, जिससे किसी समाज या धर्म के व्यक्ति को आहत हो। सोशल मीडिया पर विवादित पोस्ट को शेयर नहीं करना। 
-मनोज चौधरी, पार्षद

10. अपने देश की एकता को बनाए रखने के लिए सभी लोगों को मिलकर रहना चाहिए। इसके लिए किसी भी प्रकार प्रतिक्रिया करना गलत है। 
-महंत नारायण गिरी, दूध्देश्वरनाथ मंदिर

11. अयोध्या मामले में आने वाले फैसले का सभी लोगों को इंतजार है, लेकिन जो भी फैसला होगा। वह सभी  लोगों को स्वीकार करना चाहिए। 
-मुफ्ती फुरकान काश्मी

12. आज के वक्त में लोग सभी धमोंर् का सम्मान करते हैं और त्यौहारों को भी मिलकर मनाते हैं। तो हम लोगों को कोर्ट के फैसले पर भी साथ रहना चाहिए।
-पादरी मानेश्वर दास

13. इतने सालों से लंबित फैसले के लिए सर्वोच्च न्यायालय फैसला सुनाने वाली है। यह हमारे देश की एकता की परीक्षा है, जिसको हमको बनाए रखना है। 
-प्रमोद धनकड़

14. हम लोगों को अपने आस-पास रहने वाले लोगों को एकता बनाए रखने के लिए जागरूक करना चाहिए। फैसले पर किसी भी की प्रतिकिया न की जाए। 
-आरके आर्य

15. न्यायलय का निर्णय कभी भी आ सकता है। इस दौरान सभी लोगों को अपनी एकता बनानी रखनी होगी। 
-राजेंद्र मित्तल

16. हम लोगों को धर्म पर भेदभाव से बेहतर है अपने देश के विकास पर चर्चा की जाए। इसके लिए हम सबको एक साथ आगे बढ़ना चाहिए। 
-विकास सिंह, प्रभारी, युवा मेरठ मंडल, भारतीय किसान यूनियन

17.सर्वोच्च न्यायलय के फैसले पर किसी भी प्रकार की प्रतिक्रिया करना गलत है। इसके लिए अन्य लोगों को भी जागरुक किया जाए। 
-विपिन त्यागी, सामाजिक कार्यकर्ता

18. हम सब सबसे पहले हिन्दुस्तानी है। इसलिए हमें कोई कोर्ट का फैसला आने से कोई फर्क नहीं पड़ना चाहिए। क्योंकि हिन्दुस्तान ही पहचान भाईचारे में विश्वास रखने वाले देश की है।
-अनील चौधरी, सामाजिक कार्यकर्ता

Sat, 09 Nov 2019 01:51 AM IST

पीएम मोदी ने कहा- जब अयोध्या केस में पर SC के फैसले की बात आती है, किसी की जीत या हार नहीं

पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा कि अयोध्या केस में जो भी सुप्रीम कोर्ट का फैसला आएगा, किसी की भी जीत या हार का सवाल नहीं है। देशवासियों से मेरी अपील ये है कि हम सबकी यह प्राथमिकता होना चाहिए कि ये फैसला शांति, एकता और भारत के भाईचारे को और मजबूत करे।

Sat, 09 Nov 2019 12:30 AM IST people purchasing in ranchi ahead of ayodhya verdict

अयोध्या विवाद पर SC फैसले से पहले रांची में देर रात तक राशन और दवा की हुई खरीदारी

अयोध्या विवाद का फैसला शनिवार को सुनाए जाने की सूचना मिलने के बाद कई लोग राशन दुकानों की ओर निकल पड़े। कई लोगों ने राशन दुकानों में लिस्ट थमाया और सभी सामग्री तुरंत पैक करने को कहा। कुछ लोग अपने दुकानदार को वाट्सएप से राशन की सूची भेज कर सामान तैयार करने का आदेश देते रहे।  हिंदपीढ़ी, डोरंडा और लालपुर के दुकानों में ग्राहक देर रात तक जमे रहे।  दवा दुकानों में भी काफी भीड़ देखी गयी। लोग एक एक माह का दवा ले रहे थे। ग्राहकों का कहना था कि एहतियात के तौर पर वह खरीदारी कर रहे हैं। रांची के मॉल, पेट्रोल पंपों पर भीड़ नहीं देखी। सभी पेट्रोल पंप बंद थे। हाइवे पर स्थित पेट्रोल पंप खुले थे, लेकिन यहां की स्थिति आम दिनों की तरह रही।

Sat, 09 Nov 2019 12:25 AM IST people shopping before sc verdict on ayodhya ram janmbhoomi disputed land

जमशेदपुर : अयोध्या विवाद पर फैसले को लेकर देर रात दुकानों में उमड़ी भीड़

अयोध्या पर फैसले को लेकर जमशेदपुर में देर रात राशन दुकानों में लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। रात 9 बजे बंद होने वाली सब्जी दुकानें भी खुली रहीं। लोग एक साथ ज्यादा मात्रा में सामान खरीदकर घर ले गए। पेट्रोल पंपों पर भी दुपहिया वाहनों की कतार देखी गई।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Ayodhya Verdict Live Updates: सुप्रीम कोर्ट की 5 जजों की बेंच आज सुबह 10.30 बजे सुनाएगी फैसला

चुटकुले

मोटू: भाई तुम्हारे हाथ पैर कैसे टूट गए?

मोटू: भाई तुम्हारे हाथ पैर कैसे टूट गए?
पतलू: लड़की का फोन रिचार्ज कराने के चक्कर में
मोटू: क्यों भाई?
रिचार्ज के पैसे नहीं दिए क्या?
पतलू:.अरे भाई जिस दुकान पे रिचार्ज कराने गया,वो दुकानदार लड़की का भाई निकला