DA Image

अगली स्टोरी

Arun Jaitley passes away: सोनिया-राहुल गांधी ने अरुण जेटली को दी श्रद्धांजलि

मुख्य बातें

Arun Jaitley passes away: सोनिया-राहुल गांधी ने अरुण जेटली को दी श्रद्धांजलि

भाजपा के कद्दावर नेता एवं पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली का शनिवार को एम्स में निधन हो गया। वह 66 वर्ष के थे। एम्स ने एक बयान जारी कर कहा कि जेटली ने दोपहर 12 बजकर सात मिनट पर अंतिम सांस ली।  उनका अंतिम संस्कार रविवार को निगमबोध घाट पर दोपहर 2:30 बजे किया जाएगा। इससे पहले सुबह 11 बजे से एक बजे तक उनका पार्थिव शरीर भाजपा मुख्यालय में अंतिम दर्शन के लिए रखा जाएगा।

 राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी,रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और गृहमंत्री अमित शाह समेत कई नेताओं ने उनके निधन पर गहरा दुख व्यक्त किया। जेटली को एम्स में नौ अगस्त भर्ती कराया गया था और कई क्षेत्रों के वरिष्ठ चिकित्सकों का दल उनका इलाज कर रहा था। उन्हें लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया था। प्रधानमंत्री मोदी फिलहाल यूएई में हैं। उन्होंने जेटली की पत्नी और बेटे से फोन पर बात की। दोनों ने मोदी से अपना विदेश दौरा रद्द न करने की अपील की। मोदी यूएई दौरे के बाद जी-7 समिट में हिस्सा लेने दोबारा फ्रांस जाना है


मोदी ने कहा, देश की आर्थिक उन्नति में अहम योगदान रहा : 
प्रधानमंत्री मोदी ने अरुण जेटली को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा,अरुण जी महान राजनेता थे। बुद्धिजीवी होने के साथ उन्हें कानूनी महारत प्राप्त थी। उनमें गंभीरता और विनोदप्रियता का अनूठा संगम था। समाज के हर वर्ग में लोग उन्हें चाहते थे। संविधान, इतिहास, सार्वजनिक नीति और प्रशासन की उन्हें गहरी समझ थी। केंद्रीय मंत्री के रूप में उन्होंने कई जिम्मेदारियों का निर्वहन किया। देश की आर्थिक उन्नति में योगदान दिया, सुरक्षा को मजबूत किया और ऐसे कानून बनाने में महती भूमिका निभाई जो जनता के लिए सहूलियत वाले हों। भाजपा से उनका अटूट रिश्ता रहा। आपातकाल में वो छात्र नेता के तौर पर सक्रिय रहे। 
कैंसर के इलाज के लिए अमेरिका भी गए थे :
सांस लेने में तकलीफ होने के बाद जेटली 9 अगस्त को एम्स में भर्ती हुए थे। जेटली का सॉफ्ट टिश्यू कैंसर का इलाज चल रहा था। वे इस बीमारी के इलाज के लिए 13 जनवरी को न्यूयॉर्क गए थे और फरवरी में वापस लौटे। जेटली ने अमेरिका से इलाज कराकर लौटने के बाद ट्वीट किया था- घर आकर खुश हूं। उन्होंने अप्रैल 2018 में भी दफ्तर जाना बंद कर दिया था। 14 मई 2018 को एम्स में ही उनके गुर्दे (किडनी) प्रत्यारोपण भी हुआ था, वे शुगर से भी पीड़ित थे। सितंबर 2014 में वजन बढ़ने की वजह से जेटली की बैरियाट्रिक सर्जरी भी कराई गई थी।

 

Arun Jaitley Dies Live Updates

 

Sat, 24 Aug 2019 03:28 PM IST

भाजपा आज जो है वह अरूण जेटली की वजह से है: सिब्बल

कपिल सिब्बल ने जेटली के निधन पर शोक जताते हुए कहा कि भाजपा आज जो है वह अरूण जेटली की वजह से है।
 

Sat, 24 Aug 2019 03:27 PM IST

जेटली के निधन से पार्टी और केंद्र सरकार, दोनों को अपूरणीय नुकसान हुआ है: सुमित्रा महाजन

भाजपा के वरिष्ठ नेता अरुण जेटली के निधन पर शोक जताते हुए पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने शनिवार को कहा कि उनके निधन से पार्टी और केंद्र सरकार, दोनों को अपूरणीय नुकसान हुआ है। महाजन ने यहां संवाददाताओं से कहा, "जेटली भाजपा और केंद्र सरकार के आधार स्तंभ थे। उनके निधन से भाजपा और सरकार, दोनों को अपूरणीय नुकसान हुआ है।"  पूर्व लोकसभा अध्यक्ष ने कहा, " संसद में जेटली विपक्षियों पर अनर्गल प्रहार नहीं करते थे। वह केंद्रीय मंत्री के रूप में जब सदन में विपक्ष के सवालों के जवाब देते थे, तो इतने सटीक तरीके से सरकार का पक्ष रखते थे कि उनकी बात पर किसी सवालिया निशान की गुंजाइश ही नहीं रह जाती थी।" 
 

Sat, 24 Aug 2019 03:14 PM IST

अरुण जेटली के निधन से मैं निजी तौर पर बेहद दुखी हूं: CJI

प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई ने कहा कि अरुण जेटली के निधन से मैं निजी तौर पर बेहद दुखी हूं ।
 

Sat, 24 Aug 2019 03:11 PM IST

यह देश, भारतीय राजनीति, कानूनविदों को एक बड़ी क्षति है: तुषार मेहता

सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा, '' यह देश, भारतीय राजनीति, कानूनविदों को एक बड़ी क्षति है। मेहता ने कहा, ''उन्हें एक विचारशील वक्ता, एक भरोसेमंद दोस्त, एक बुद्धिमान राजनेता और एक प्रखार वकील के तौर पर याद किया जाएगा।

Sat, 24 Aug 2019 03:10 PM IST

जेटली के निधन पर पायलट और गहलोत ने जताया दुख

मुख्यमंत्री गहलोत ने उनके निधन पर शोक व्यक्त करते हुए ट्वीट किया, ''पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता अरुण जेटली के असामयिक निधन के समाचार से दुखी हूं। गहलोत ने जेटली के परिजनों के प्रति सांत्वना जताई इस बीच, पायलट ने जेटली के निधन को देश के लिए बड़ी क्षति बताया है। उन्होंने ट्वीट किया, ''यह सुनकर गहरा दुख हुआ कि जेटली नहीं रहें।

Sat, 24 Aug 2019 03:09 PM IST

जेटली जी एक कुशल वक़्ता, सफल अधिवक्ता और सौम्य राजनीतिज्ञ के रूप में सदैव स्मरणीय रहेंगे: अखिलेश

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने ट्वीट किया, ''अरुण जेटली जी एक कुशल वक़्ता, सफल अधिवक्ता और सौम्य राजनीतिज्ञ के रूप में सदैव स्मरणीय रहेंगे । विनम्र श्रद्धांजलि । ईश्वर उनकी आत्मा को शांति प्रदान करे ।''

Sat, 24 Aug 2019 03:08 PM IST

देश की राजनीति में उनके योगदान को भुलाया नहीं जा सकता: मायावती

बसपा प्रमुख मायावती ने ट्वीट किया, ''वह बीमार थे और उनका हालचाल लेने हाल ही में मैं एम्स गयी थी। वह एक नामी वकील और अच्छे इंसान थे। देश की राजनीति में उनके योगदान को भुलाया नहीं जा सकता । उनके परिवार के प्रति गहरी संवेदना ।''     
 

Sat, 24 Aug 2019 03:07 PM IST

अरुण जेटली एक वरिष्ठ एवं अनुभवी राजनेता थे: योगी

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने शोक सन्देश में कहा कि अरुण जेटली एक वरिष्ठ एवं अनुभवी राजनेता थे। वह एक उत्कृष्ट वक्ता एवं संसदीय कार्य प्रणाली के जानकार थे। वह अपनी बात को तथ्यों के साथ तार्किक रूप से प्रस्तुत करते थे ।     
 

Sat, 24 Aug 2019 03:06 PM IST

आनंदीबेन पटेल ने जेटली के निधन पर शोक प्रकट किया

उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पूर्व केन्द्रीय वित्त मंत्री एवं उत्तर प्रदेश से राज्यसभा सदस्य अरुण जेटली के निधन पर शनिवार को गहरा दुःख व्यक्त किया। राजभवन के एक प्रवक्ता के मुताबिक राज्यपाल ने अपने शोक संदेश में कहा कि अरुण जेटली एक कुशल अधिवक्ता एवं नेता थे। उन्होंने अनेक भूमिकाओं में देश की सेवा की । विधि एवं संसदीय परम्परा के उत्कृष्ट ज्ञान एवं अपनी विद्वता के कारण उन्होंने विशिष्ट पहचान बनाई ।
 

Sat, 24 Aug 2019 03:05 PM IST

जेटली के निधन से ना केवल उनके परिवार को बल्कि उनकी पार्टी और पूरे देश को एक बड़ी क्षति पहुंची है: पलानीस्वामी

तमिलनाडू के मुख्यमंत्री के. पलानीस्वामी ने कहा, ''अरुण जेटली के निधन से ना केवल उनके परिवार को बल्कि उनकी पार्टी और पूरे देश को एक बड़ी क्षति पहुंची है। 

Sat, 24 Aug 2019 03:05 PM IST

जेटली के निधन से ना केवल उनके परिवार को बल्कि उनकी पार्टी और पूरे देश को एक बड़ी क्षति पहुंची है: पलानीस्वामी

तमिलनाडू के मुख्यमंत्री के. पलानीस्वामी ने कहा, ''अरुण जेटली के निधन से ना केवल उनके परिवार को बल्कि उनकी पार्टी और पूरे देश को एक बड़ी क्षति पहुंची है। 

Sat, 24 Aug 2019 03:04 PM IST

जेटली के निधन से ना केवल उनके परिवार को बल्कि उनकी पार्टी और पूरे देश को एक बड़ी क्षति पहुंची है: पलानीस्वामी

तमिलनाडू के मुख्यमंत्री के. पलानीस्वामी ने कहा, ''अरुण जेटली के निधन से ना केवल उनके परिवार को बल्कि उनकी पार्टी और पूरे देश को एक बड़ी क्षति पहुंची है। 

Sat, 24 Aug 2019 03:04 PM IST

रुण जेटली जी के निधन से बेहद दुखी हूं: गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत

गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा, '' पूर्व केन्द्रीय मंत्री एवं भाजपा के वरिष्ठ नेता अरुण जेटली जी के निधन से बेहद दुखी हूं। एक राजनेता और तारकीय बुद्धिजीवी जिनका हर कोई सम्मान करता था। वित्त मंत्री रहते हुए उन्होंने कई आर्थिक सुधार किए।
 

Sat, 24 Aug 2019 03:03 PM IST

अरुण जेटली जी के निधन की खबर सुन बेहद दुखी हूं: नवीन पटनायक

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने जेटली के निधन पर दुख व्यक्त करते हुए कहा कि वह एक विद्वान व्यक्ति थे। उन्होंने ट्वीट किया, ''पूर्व केन्द्रीय मंत्री अरुण जेटली जी के निधन की खबर सुन बेहद दुखी हूं। वह प्रखर वकील, सांसद और एक विद्वान व्यक्ति थे।
 

Sat, 24 Aug 2019 03:03 PM IST

अरुण जेटली जी के निधन से बेहद दुखी हूं: ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा, ''अरुण जेटली जी के निधन से बेहद दुखी हूं। एक बेहतरीन सांसद एवं बेमिसाल वकील, सभी दल उनका सम्मान करते थे। भारतीय राजनीति में उनका योगदान याद किया जाएगा। उनकी पत्नी, बच्चों, दोस्तों और प्रशंसकों के साथ मेरी संवेदनाएं हैं। 
 

Sat, 24 Aug 2019 03:02 PM IST

अरविंद केजरीवाल ने जेटली के निधन पर शोक व्यक्त किया

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने जेटली के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए इसे देश के लिए बड़ी क्षति बताया। उन्होंने ट्वीट किया, '' पूर्व वित्त मंत्री एवं वरिष्ठ नेता श्री अरुण जेटली का असमय निधन देश के लिए एक बड़ी क्षति है। कानून विशेषज्ञ और एक अनुभवी राजनेता, जिन्हें उनके शासन कौशल के लिए पहचाना जाता था, देश उन्हें याद करेगा। दुख की इस घड़ी में हमारी संवेदनाएं एवं प्रार्थना उनके परिवार के साथ हैं।
 

Sat, 24 Aug 2019 02:22 PM IST

अरुण जेटली जी का निधन मेरे लिए अत्यंत असहनीय है: नड्डा

बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि भाजपा के वरिष्ठ नेता अरुण जेटली जी का निधन मेरे लिए अत्यंत असहनीय है। अरुण जी ने अपना सम्पूर्ण जीवन समाज और बीजेपी को समर्पित कर दिया। विगत कई वर्षों में हर विषय पर उनका मार्गदर्शन मिला। ईश्वर पुण्य आत्मा को शान्ति प्रदान करें और एवं शोकाकुल परिजनों को शक्ति प्रदान करें।

Sat, 24 Aug 2019 01:58 PM IST

नीतीश ने पूर्व केन्द्रीय वित्त मंत्री अरूण जेटली के निधन पर शोक जताया

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज पूर्व केन्द्रीय वित्त मंत्री अरूण जेटली के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है। कुमार ने यहा अपने शोक संदेश में कहा है कि श्री अरूण जेटली विलक्षण प्रतिभा के धनी थे। उन्होंने भारत सरकार में कई महत्वपूर्ण मंत्रालयों की जिम्मेदारियों का कुशलतापूर्वक निवर्हन किया। उन्होंने कहा कि वह एक उत्कृष्ट न्यायविद भी थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि जेटली ने उच्च राजनीतिक मूल्यों एवं आदर्शों की बदौलत सार्वजनिक जीवन में उच्च शिखर को प्राप्त किया। साथ ही वह अपने व्यक्तित्व की बदौलत राजनीतिक सीमाओं के परे सभी विचारधारा के राजनीतिक दलों का आदर एवं सम्मान प्राप्त किया। उन्होंने कहा कि अरूण जेटली से उनका व्यक्तिगत संबंध था और उनके निधन से वह काफी ममार्हत हैं। कुमार ने कहा कि जेटली का निधन देश के लिये एक अपूरणीय क्षति है, जिसे कभी भरा नहीं जा सकता, उनकी कमी हमेशा खलेगी। उन्होंने  दिवंगत आत्मा की शान्ति तथा उनके परिजनों को दुख की इस घड़ी में धैर्य धारण करने की शक्ति प्रदान करने की ईश्वर से प्रार्थना की है।

Sat, 24 Aug 2019 01:56 PM IST

देश ने स्पष्टवादी नेता खो दिया है : कमलनाथ

मध्यप्रेदश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है। कमलनाथ ने अपने शोक संदेश में कहा कि वे उच्च कोटि के विधि विशेषज्ञ होने साथ ही एक उत्कृष्ट राजनेता थे और देशहित से जुड़े मुद्दों पर  विचारों की स्पष्ट अभिव्यक्ति के कारण पहचाने जाते थे। कमलनाथ ने कहा कि देश ने एक स्पष्टवादी और तार्किक दृष्टिकोण रखने वाला नेता खो दिया है।  उन्होंने दिवंगत आत्मा की शांति और परिजनों एवं नागरिकों को दुख सहने की शक्ति देने की ईश्वर से प्रार्थना की है।
 

Sat, 24 Aug 2019 01:47 PM IST

जेटली के परिवार और सहयोगियों के प्रति मेरी गहन शोक संवेदनाएं: जेटली

राष्ट्रपति कोविन्द ने कहा कि अरुण जेटली, कठिन से कठिन कार्य को शांति, धैर्य और गहरी समझदारी के साथ पूरा करने का अद्भुत सामर्थ्य रखते थे। उनका देहावसान हमारे सार्वजनिक जीवन और बौद्धिक क्षेत्र के लिए बहुत बड़ी क्षति है। उनके परिवार और सहयोगियों के प्रति मेरी गहन शोक संवेदनाएं।

 

Sat, 24 Aug 2019 01:20 PM IST

अमित शाह बोले, एक ऐसी रिक्तता आयी है जिसकी भरपाई होना जल्दी संभव नहीं है

खुशमिजाज व्यक्तित्व वाले जेटली जी से मिलना और उनसे विचार विमर्श करना सभी के लिए एक सुखद अनुभव होता था। आज उनके जाने से देश की राजनीति और भारतीय जनता पार्टी में एक ऐसी रिक्तता आयी है जिसकी भरपाई होना जल्दी संभव नहीं है।

Sat, 24 Aug 2019 01:18 PM IST

कांग्रेस ने जेटली के निधन पर जताया शोक

पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली के निधन पर शनिवार को कांग्रेस ने दुख जताया और उनके परिवार के प्रति संवेदना प्रकट की। पार्टी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से कहा, ''हमें अरुण जेटली जी के निधन के बारे में सुनकर बहुत दुख हुआ है। दुख की इस घड़ी में हमारी संवेदनाएं और प्रार्थना उनके परिवार के साथ हैं। गौरतलब है कि जेटली का शनिवार को एम्स में निधन हो गया। वह 66 साल के थे। उनका पिछले कई दिनों से उपचार चल रहा था। 
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Arun Jaitley passes away: सोनिया-राहुल गांधी ने अरुण जेटली को दी श्रद्धांजलि

चुटकुले

चालान काटना पडेगा, बताइए नाम बताइए

ट्रॅफिक पुलिस: चालान काटना पडेगा, बताइए नाम बताइए ...

बंदा : याज्ञ्यल्कवल्क्यदास रामानुक्नस्मीजणचार्य ययुत्सु

ट्रॅफिक पुलिस: अब की बार छोड रहा हूँ, फिर कभी  सिग्नल तोड़ना नहीं