10 percent upper caste reservation in parliament loksabha rajyasabha DA Image

अगली स्टोरी

गरीब सवर्णों को 10 फीसदी आरक्षण वाला बिल लोकसभा से पास

मुख्य बातें

गरीब सवर्णों को 10 फीसदी आरक्षण वाला बिल लोकसभा से पास

मंगलवार का दिन ऐतिहासिक रहा। सामाजिक और आर्थिक रूप से पिछड़े सामान्य वर्ग के गरीबों के लिए लाए गए 10 फीसदी आरक्षण वाला बिल लंबी चर्चा और उसके बाद हुई वोटिंग के बाद पास हो गया। उसके बाद लोकसभा अनिश्चित काल के लिए स्थगित हो गया। राज्यसभा में बुधवार को इस बिल को पेश किया जाएगा।

इससे पहले, सोमवार को लोकसभा चुनाव (Loksabha Elections 2019) से पूर्व मोदी कैबिनेट (Modi Government) ने बड़ा फैसला लेते हुए आर्थिक रूप से कमजोर सवर्णों (सामान्य वर्ग) को सरकारी नौकरियों और शिक्षण संस्थानों में 10 फीसदी आरक्षण (10 percent Reservation to Upper Caste) देने का फैसला लिया था। केंद्रीय मंत्री थावर चंद गहलोत ने आज (मंगलवार) लोकसभा में इससे संबंधित बिल पेश किया। सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए संवैधानिक संशोधन विधेयक 2018 (कांस्टीट्यूशन एमेंडमेंट बिल टू प्रोवाइड रिजर्वेशन टू इकोनॉमिक वीकर सेक्शन -2018) मंगलवार को लोकसभा में पेश किया। इस विधेयक के जरिए संविधान की धारा 15 व 16 में बदलाव होना है।

इसके बाद शाम को बिल पर चर्चा की शुरुआत हुई।  ज्यादातर दलों के नेताओं ने इस पर अपनी बात रखते हुए इसके पक्ष और विपक्ष में अपने तर्क दिए। सत्ता पक्ष ने जहां इसे गरीब सामान्य वर्ग के लोगों के लिए ऐतिहासिक कदम बताया तो वहीं एआईएमआईएम चीफ असदुद्दीन ओवैसी ने इसे संविधान के खिलाफ बताते हुए बिल को फर्जी करार दिया।

ये भी पढ़ें: सवर्ण आरक्षण: सरकार आज पेश करेगी संविधान संशोधन बिल, कांग्रेस ने किया समर्थन

10 Percent Upper Caste Reservation in Parliament Loksabha RajyaSabha LIVE UPDATES पढ़ें: 

Tue, 08 Jan 2019 09:18 PM IST

ओवैसी बोले- कोटा बिल संविधान में फर्जी है

सवर्णों के आरक्षण बिल पर बोले एआईएमआईएम अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने कहा - “मैं इस बिल का विरोध करता हूं, यह संविधान में फर्जी है। यह बी.आर. अंबेडकर का अपमान है। यह संविधान की विचारधारा के खिलाफ है।”

Tue, 08 Jan 2019 09:05 PM IST

सब अच्छा हो तो अंत भी अच्छा होता है- अनुप्रिया पटेल, अपना दल

सत्र के आखिरी दिन आरक्षण बिल सदन में लाने के फैसले पर अपना दल नेता अनुप्रिया पटेल ने कहा- “सब अच्छ हो तो अंत भी अच्छा ही होता है।”

Tue, 08 Jan 2019 08:57 PM IST

कांग्रेस नेता दीपेन्द्र हुड्डा बोले- क्यों सत्र के आखिरी दिन लाया गया बिल

कांग्रेस नेता दीपेन्द्र सिंह हुड्डा ने कहा- संविधान के मुताबिक, बिल के बारे में नोटिस देने की आवश्यकता पड़ती है। हालांकि, सरकार को देखकर ऐसा लगता है कि वो कंफ्यूज है इसलिए वे आखिरी दिन इसे लेकर आई है। मैं आशा करता हूं कि यह जुमला नहीं है।

Tue, 08 Jan 2019 08:54 PM IST

सरकार संस्थानों से पढ़ाई करनेवालों को दें प्राथमिकता- उपेन्द्र कुशवाहा, आरएलएसपी चीफ

राष्ट्रीय लोकसमता पार्टी चीफ उपेन्द्र कुशवाहा ने कहा- मैं यह सुझाव देता हूं कि जिन्होंने सरकारी स्कूलों से पढ़ाई की है, उन्होंने वरीयता दी जानी चाहिए और उसके बाद बचे हुए को प्राइवेट स्कूलों से निकले छात्रों को देना चाहिए। इसके साथ ही, निजी क्षेत्र की नौकरियों में भी आरक्षण लागू किया जाना चाहिए।

Tue, 08 Jan 2019 08:46 PM IST

‘आप’ नेता भगवंत मान ने कहा- यह राजनीतिक स्टंट है

आम आदमी पार्टी नेता भगवंत मान ने कहा- यह देखने में ऐसा लगता है कि राजनीतिक स्टंट है, इसलिए वह शीतकालीन सत्र के पहले दिन नहीं बल्कि आखिरी दिन आरक्षण बिल लेकर आए। ये एक और जुमला है और वे है- भारतीय जुमला पार्टी (बीजेपी)।

Tue, 08 Jan 2019 08:40 PM IST

यह हमारे लिए दिवाली की तरह है- निशिकांत दूबे, बीजेपी

केन्द्रीय कैबिनेट की तरफ से आरक्षण बिल को मंजूर किए जाने पर बीजेपी नेता निशिकांत दूबे ने कहा- “मैं आर्थिक रूप से पिछड़े परिवार की पृष्ठभूमि से आता हूं, और मैं यह आवश्यक तौर पर कहना चाहूंगा कि हमारे लिए होली, दिवाली की तरह है। यह खुशियां मनाने की तरह है।”

Tue, 08 Jan 2019 08:37 PM IST

आरजेडी ने जयप्रकाश नारायण यादव ने कहा- यह राजनीतिक धोखा है

राष्ट्रीय जनता दल नेता प्रकाश नारायण यादव ने कहा- “वे हमारे साथ विश्वासघात कर रहे हैं, यह राजनीतिक धोखा है। एससी/एसटी का आरक्षण बढ़ाकर 85 फीसदी करो और उसके बाद आर्थिक तौर पर पिछड़े सामान्य वर्ग के लोगों को 10 फीसदी आरक्षण दें।”

Tue, 08 Jan 2019 08:33 PM IST

मोदी सरकार ने ऐतिहासिक परिवर्तन किया- महेन्द्र नाथ पांडेय

महेन्द्र नाथ पांडेय ने कहा- यह केवल पीएम मोदी के नेतृत्ववाली एनडीए सरकार है जो जीएसटी, आरक्षण बिल जैसे ऐतिहासिक बदलाव लेकर आई है।

Tue, 08 Jan 2019 08:27 PM IST

बीजेपी के महेन्द्र नाथ पांडेय ने 10 फीसदी कोटा के सरकार के फैसले के लिए दी बधाई

बीजेपी नेता महेन्द्र नाथ पांडेय ने गरीब सवर्णों के लिए नौकरी और शिक्षा में दस फीसदी आरक्षण को लेकर सरकार को बधाई दी। पांडेय ने कहा- समाज का एक वर्ग ऐसा है जिसे मदद की जरूरत है। मुझे इस बात की खुशी है कि सरकार ने उनके लिए आरक्षण के बिल को मंजूरी दी।

Tue, 08 Jan 2019 07:51 PM IST

जिस तरह से बिल को उठाया गया, उस पर गंभीर चिंता है- धर्मेन्द्र यादव, एसपी नेता

समाजवादी पार्टी नेता धर्मेन्द्र यादव ने कहा- “मैं बिल का समर्थन करता हूं, हालांकि, जिस तरीके से इस बिल को उठाया गया है, यह गंभीर चिंता का विषय है।”

Tue, 08 Jan 2019 07:39 PM IST

सीपीआई-एम नेता जितेन्द्र चौधरी ने कहा- बिल को जेपीसी के पास भेजा जाना चाहिए

सीपीआई(एम) नेता जितेन्द्र चौधरी ने कहा- मैं यह सुझाव देता हूं कि इस बिल को ज्वाइंट पार्लियामेंट्री कमेटी के पास भेजा जाना चाहिए ताकि इस बिल पर और व्यापक चर्चा हो सके।

Tue, 08 Jan 2019 07:36 PM IST

जाति नहीं बदलती, वित्तीय स्थिति में परिवर्तन होता है- भर्तुहरि महताब, बीजेडी नेता

बीजेडी नेता भर्तुहरि महताब ने कहा- “कोई अपनी अपनी जाति नहीं बदल सकता है, हालांकि उस किसी भी व्यक्ति की वित्तीय स्थिति में परिवर्तन हो सकता है। इसलिए, कम से कम हर दस वर्ष पर पर्याप्त सूचना का संकलन किया जाना चाहिए और ये प्रस्तावित बिल में शामिल नहीं है।”

Tue, 08 Jan 2019 07:05 PM IST

निजी क्षेत्र में भी पासवान ने की 60 फीसदी आरक्षण की मांग

केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने तीन चीजों की मांग की-

1.60 फीसदी आरक्षण को नौवीं सूची में डाला जाए

2. निजी क्षेत्र में भी 60 फीसदी आरक्षण लागू हो

3. भारतीय न्यायिक सेवा आयोग का गठन हो

Tue, 08 Jan 2019 06:22 PM IST

टीएमसी सांसद ने उठाया महिला आरक्षण बिल का मुद्दा

टीएमसी के सुदीप बंधोउपाध्याय ने लोकसभा में कहा कि सरकार इस आरक्षण बिल की तरह ही महिला आरक्षण बिल को प्राथमिकता के साथ क्यों नहीं लेती है? यह बिल केवल नौकरियों के बारे में ही नहीं है, बल्कि झूठी आशाओं और नकली सपनों के साथ युवाओं को गुमराह करने के बारे में भी है।

Tue, 08 Jan 2019 06:06 PM IST

सामाजिक आधार पर हो रिजर्वेशन: थंबी

एआईएडीएमके के सांसद थंबी दुराई ने लोकसभा में आरक्षण बिल पर बहस में भाग लेते हुए कहा कि सामाजिक आधार पर रिजर्वेशन होना चाहिए।

Tue, 08 Jan 2019 05:54 PM IST

मुझे लगता है कि अब समय आ गया है: जेटली

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने संसद में बहस के दौरान कहा कि मुझे लगता है आज इसका समय आ गया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस और विपक्ष के मेनिफेस्टों में लिखा हुआ है, उसका समर्थन कीजिए।

Tue, 08 Jan 2019 05:41 PM IST

सवर्ण आरक्षण पर पिछली सरकारों ने सही प्रयास नहीं किए: जेटली

लोकसभा में बहस के दौरान वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि पिछली सरकारों ने सवर्ण आरक्षण पर अभी तक सही प्रयास नहीं किए थे। वित्त मंत्री ने विपक्ष पर तंज कसते हुए कहा कि जुमले की शुरुआत विपक्ष ने की थी।

Tue, 08 Jan 2019 05:34 PM IST

कांग्रेस सांसद ने कहा, सरकार बिल लाई है लेकिन नौकरियां कहां हैं?

केरल से कांग्रेस सांसद प्रोफेसर केवी थॉमस ने कहा कि सरकार बिल लाई है लेकिन नौकरियां कहां हैं। उन्होंने आरक्षण देने के आधार पर भी सवाल उठाया। उन्होंने कहा कि जिस व्यक्ति की आठ लाख रुपये सैलरी सालाना होगी उसे आरक्षण का लाभ मिलेगा यानि 63 हजार महीने सैलरी पाने वाले व्यक्ति को इसका लाभ मिलेगा ये बहुत बड़ा एमाउंट है। सांसदों के पास 1000 एकड़ में घर होना चाहिए इतना तो सांसदों के पास भी नहीं होता है।

Tue, 08 Jan 2019 05:28 PM IST

कांग्रेस सांसद ने केवी थॉमस ने ये कहा

केरल से कांग्रेस सांसद प्रोफेसर केवी थॉमस ने कहा कि केन्द्र सरकार के आरक्षण के फैसले को सभी अखबारों ने इस खबर को प्रमुखता से लिया है। पहले संसद में पास करना है और फिर 50 फीसदी राज्यों में पास करना होगा और उनके पास तीन महीने का वक्त है। इससे पता चलता है कि सरकार इसको लेकर सरकार कितनी गंभीर है।

Tue, 08 Jan 2019 05:19 PM IST

हर धर्म को मिलेगा फायदा: थावरचंद गहलोत

केंद्रीय मंत्री थावर चंद गहलोत ने कहा कि हर धर्म के सामान्य वर्ग के गरीबों को आरक्षण का फायदा मिलेगा।

Tue, 08 Jan 2019 05:13 PM IST

सामान्य वर्ग के गरीबों को आरक्षण की जरूरत: थावरचंद गहलोत

थावरचंद गहलोत ने कहा, सामान्य वर्ग के गरीबों को आरक्षण की जरूरत और पीएम मोदी ने सबका साथ सबका विकास किया 
 

Tue, 08 Jan 2019 05:10 PM IST

सामान्य वर्ग को 10% आरक्षण बिल पर लोकसभा में बहस शुरू

सामान्य वर्ग को 10% आरक्षण बिल पर लोकसभा में बहस शुरू, कुछ सांसद कर रहे हैं हंगामा
 

Tue, 08 Jan 2019 02:38 PM IST

नागरिकता संशोधन विधेयक पर कांग्रेस का वॉकआउट

नागरिकता संशोधन विधेयक  2016 को लेकर कांग्रेस ने लोकसभा से वॉकआउट कर दिया। 

Tue, 08 Jan 2019 02:05 PM IST

विधानसभा चुनाव में हार के बाद आई याद: उमर

उमर अब्दुल्ला ने कहा कि मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान और तेलंगाना में बीजेपी को हार मिलने के बाद उन्हें आरक्षण देने की बात याद आई। वास्तव में वे देना ही नहीं चाहते हैं। अगर विधेयक संसद में पारित नहीं हो पाता है तो फिर वे कहेंगे कि हमने कोशिश की लेकिन संसद ने पास नहीं होने दिया।

Tue, 08 Jan 2019 01:54 PM IST

सपा नेता राम गोपाल यादव ने दिया ये बयान

सपा नेता राम गोपाल यादव ने कहा कि ओबीसी के लिए भी आबादी के हिसाब से आरक्षण होना चाहिए था। सरकार इस लक्ष्मण रेखा को पार कर रही है तो ओबीसी का उनकी आबादी के हिसाब से 54% आरक्षण होना चाहिए।

Tue, 08 Jan 2019 01:51 PM IST

संविधान संशोधन विधेयक लोकसभा में पेश

केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री थावर चंद गहलोत ने संविधान (124 वां संशोधन) विधेयक, 2019 पेश किया। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सोमवार को ही इसे मंजूरी प्रदान की है। विधेयक पेश किये जाने के दौरान समाजवादी पार्टी के कुछ सदस्य अपनी बात रखना चाह रहे थे लेकिन लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने इसकी अनुमति नहीं दी। उल्लेखनीय है कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सामान्य श्रेणी में आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के लिए नौकरियों और शैक्षणिक संस्थानों में 10 प्रतिशत आरक्षण को सोमवार को मंजूरी दी।

Tue, 08 Jan 2019 12:02 PM IST

Upper Caste Reservation: आरक्षण पर ये बोले बीजेपी सांसद अनुराग ठाकुर

आर्थिक आधार पर सवर्णों को 10% आरक्षण के मुद्दे पर बीजेपी सांसद अनुराग ठाकुर ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी की नीतियों ने देश में गरीबों के उत्थान में मदद की है।

Tue, 08 Jan 2019 11:57 AM IST

राज्यसभा दोपहर 2 बजे तक स्थगित

अलग अलग मुद्दों पर सपा सहित विभिन्न दलों के सदस्यों के हंगामे के कारण मंगलवार को राज्यसभा की बैठक शुरू होने के करीब दस मिनट बाद ही दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। हंगामे की वजह से उच्च सदन में आज भी शून्यकाल और प्रश्नकाल नहीं चल पाए। बैठक शुरू होने पर सभापति एम वेंकैया नायडू ने आवश्यक दस्तावेज सदन के पटल पर रखवाए। फिर उन्होंने कहा कि उन्हें कुछ सदस्यों की ओर से अलग अलग मुद्दों पर चर्चा के लिए नियम 267 के तहत नोटिस मिले हैं लेकिन उन्होंने ये नोटिस स्वीकार नहीं किए हैं।

Tue, 08 Jan 2019 11:23 AM IST

गरीब सवर्णों को 10 फीसदी आरक्षण का समर्थन करेंगी बसपा

बसपा सुप्रीमो मायावती ने कहा है कि वह गरीब सवर्णों को 10 फीसदी आरक्षण का समर्थन करेंगी। उन्होंने कहा कि अभी आरक्षण को लेकर जो व्यवस्था लागू है वो काफी पुरानी है। ऐसे में अब इसकी आवश्यकता है कि एससी-एसटी और ओबीसी को मिलने वाले 50 फीसदी आरक्षण की समीक्षा करने की जरूरत है।

Tue, 08 Jan 2019 11:21 AM IST

गरीब सवर्णों को आरक्षण की बात हमने चुनावी घोषणा पत्र में कही थी:मल्लिकार्जुन खड़गे

गरीब सवर्णों को 10 फीसदी आरक्षण पर कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, बिल पेश करने दो और हमारे चुनावी घोषणा पत्र में यह बात थी। उन्होंने कहा कि हमारी एक राय है मदद करना। चुनाव प्रक्रिया में अब 60 दिन बचे हैं और इस बिल को लाया जा रहा है। यह सिर्फ चुनावी स्टंट है। 

Tue, 08 Jan 2019 10:03 AM IST

Upper Caste Reservation Updates: बड़े सियासी मायने

सरकार के सूत्र इस फैसले को सियासी तौर पर बड़ा कदम बता रहे हैं। वहीं, केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री शिवप्रताप शुक्ल ने कहा कि देश के जनसामान्य के हित में किया गया यह फैसला बहुत पहले होना चाहिए था। लोग केवल कहा करते थे लेकिन मोदी सरकार ने करके दिखाया है।

Tue, 08 Jan 2019 10:03 AM IST

Upper Caste Reservation Updates: इन अगड़ी जातियों को लाभ

सूत्रों के मुताबिक, कानून का लाभ ब्राह्मण, राजपूत, जाट, मराठा, भूमिहार, कई व्यापारिक जातियों, कापू और कम्मा सहित कई अगड़ी जातियों को मिलेगा। अन्य धर्मों के गरीब भी दायरे में आएंगे।

Tue, 08 Jan 2019 10:02 AM IST

Upper Caste Reservation Updates: वर्तमान आरक्षण से अलग

गरीब सवर्णों को दिया जाने वाला आरक्षण अनुसूचित जातियों (एससी), अनुसूचित जनजातियों (एसटी) और अन्य पिछड़ा वर्गों (ओबीसी) को मिल रहे आरक्षण की 50 फीसदी सीमा के अतिरिक्त होगा। इसलिए संवैधानिक संशोधन करना होगा। विधेयक को संसद के दोनों सदनों में दो तिहाई बहुमत से पारित कराया जाना जरूरी है। फिर राज्य विधानसभाओं से मंजूरी लेनी होगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:गरीब सवर्णों को 10 फीसदी आरक्षण वाला बिल लोकसभा से पास

चुटकुले

पत्नी ने, पति से पूछा -- क्या मैं बहुत मोटी लग रही हूं?

आईने के आगे खड़ी पत्नी ने, अपने पति देव से पूछा -- क्या मैं बहुत मोटी लग रही हूं? 

 पति ने सोचा और बेकार के झगड़े  से बचने के लिए कहा-- बिल्कुल भी नहीं !!!

 पत्नी ने खुश होकर रोमांटिक होकर कहा-- "ठीक है फिर मुझे अपनी बाहों में उठा कर फ्रिज तक ले चलो। मैं आइसक्रीम खाऊंगी!"

 स्थिति को बेकाबू होते देख पति ने कहा --"रुकजा, ....मैं फ्रिज ही ले आता हूं!"