Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़what is the right temperature of ac 21 or 24 for health and to save money reduce bill

एसी का कितना तापमान है शरीर के लिए सही, जानें कैसे बचेंगे पैसे

  • एसी आपको गर्मी से राहत तो दिलाता है लेकिन अगर आप कुछ बातों का ध्यान रखेंगे तो ये हेल्थ, प्रकृति और पैसे बचाने में मदद मिलेगी।

best temperature of ac
Kajal Sharma लाइव हिन्दुस्तानMon, 10 June 2024 05:19 PM
हमें फॉलो करें

प्रचंड गर्मी के बीच घरों में एसी के टेम्परेचर को लेकर असर चिक-चिक होती है। जिन्हें ज्यादा गर्मी लगती है वे तापमान कम से कम रखना चाहते हैं। वहीं कुछ लोगों का शरीर कम तापमान बर्दाश्त नहीं कर पाता। क्या आपको पता है कि एसी का कितना तापमान हमारे शरीर और जेब के लिहाज से बेस्ट है? यानी कितने तापमान पर आप बिजली के बिल में भी किफायत कर सकते हैं।

होगी पैसों की बचत

AC का आइडियल तापमान कितना हो इस पर सबकी अलग राय हो सकती है। पॉवर मिनिस्ट्री की तरफ से पहले एक कोट आ चुका है कि 18 से 21 के बजाय अगर एसी का तापमान 24 डिग्री रखा जाए तो 24 फीसदी तक एनर्जी सेविंग की जा सकती है। इससे आपके पर्यावर्ण को कम नुकसान होता है। वहीं आपके एसी के बिल में पैसों की बचत भी हो सकती है। आप एसी का टेम्परेचर कम रखेंगे तो इसका कम्प्रेसर भी लंबे समय तक चलेगा।

हेल्थ के लिए क्या है सही

हेल्थ के लिहाज से देखा जाए तो इंसानों का सामान्य तापमान 36-37 डिग्री सेल्सियस होता है। अगर आप 24 डिग्री तक टेम्परेचर रखते हैं तो यह आपके शरीर के तापमान के करीब होता है। भारत के लोगों के लिए यह हेल्दी टेम्परेचर है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक 24 से 25 डिग्री तापमान में इंसानों का शरीर कम्फर्टेबल फील करता है।

रखें ह्यूमिडिफायर

अगर आप लंबे समय तक एसी में बैठते हैं तो स्किन, बाल और आंखों में भी ड्राइनेस की समस्या होगी। ऐसे में कमरे में ह्यूमिडिफायर रखें।

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें