Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़यात्राTravel problems guide know how to plan a last minute trip tips for unexpected last minute vacation

लास्ट समय में घूमने की प्लानिंग बिगाड़ ना दे ट्रैवलिंग का मजा, ये टिप्स आएंगे काम

सही समय पर किसी चीज की प्लानिंग न कर पाना मुसीबत और चिंता को बढ़ा जाता है। यह समस्या तब और बड़ी लगती है, जब छुट्टियों के मौसम में घूमने जाने की योजना पहले से ना बनी हो। अंत समय में घूमने जाने की योजना बनाते समय क्या-क्या रखें ध्यान, बता रही हैं दिव्यानी त्रिपाठी।

Manju Mamgain हिन्दुस्तानFri, 31 May 2024 02:56 PM
हमें फॉलो करें

दौड़ती-भागती जिंदगी के बीच गर्मी की छुट्टियों का ब्रेक आखिरी वक्त पर याद आया? अगर हां, तो यह आपके जेब और योजनाओं पर भारी पड़ सकता है। मुमकिन है कि आपको टिकट न मिले, होटल बुकिंग भी एक बड़ी समस्या है। ऐसे में संभव है कि आपकी ट्रिप बनने से पहले ही फ्लॉप हो जाए। बने भी तो उसमें वो मजा न आए जो समय रहते की गई प्लानिंग में आने वाला था। ऐसे में आप क्या करेंगी? क्या प्लान को अगले साल पर टाल देगी? अगर हां, तो ऐसा करने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। कुछ जुगाड़ लगाकर आप आखिरी वक्त पर भी सटीक प्लानिंग कर सकती हैं। इतना ही नहीं, सही तरीके से की गई प्लानिंग आपकी इन छुट्टियों को पिछली तमाम छुट्टियों से बेहतर बना सकती हैं। इसके लिए आपको उन ठिकानों की ओर रूख करना होगा जो आम नहीं बल्कि खास हों । प्रोफेशनल मदद भी आपकी इस चिंता को दूर भगा सकती है। तो बेहतर होगा कि आप ठंडे दिमाग से फैसले लें और इस गर्म मौसम में यात्रा का लुत्फ उठाएं, वो भी पूरे परिवार के साथ।

खोजें नई जगहें-

गर्मी शुरू होने पर हिल स्टेशन जाना तो बनता है। पर आखिर के दिनों में बुकिंग मिल पाना खासा मुश्किल है। नतीजा, वहां की भीड़ आराम पहुंचाने की जगह परेशान कर देती है। तो क्या घर पर ही रह जाएं? नहीं, बिल्कुल नहीं, आपकी इस समस्या का समाधान है ऐसी जगहों पर जाना जो आम नहीं, बल्कि खास हैं। जहां पर्यटक तो होंगे, पर उतने नहीं जो आपके चेहरे पर परेशानी ले आएं। इस बाबत ट्रिप प्लानर स्वाति शुक्ला कहती हैं कि आप शिमला की जगह उतराखंड के औली को चुन सकती हैं, जहां आपको भारत की दूसरी सबसे ऊंची चोटी नंदा देवी देखने को मिलेगी। हिमाचल की ओर जाना चाहती हैं तो आप कसौली या चैल भी जा सकती हैं। मसूरी का कैम्टी फॉल या माल रोड से अच्छा आपके लिए वहां से थोड़ी दूर स्थित धनौल्टी या कनातल रहेगा। जो मसूरी से कम खूबसूरत तो बिल्कुल भी नहीं है। लेह की जगह आप स्पीति वैली का रुख कर सकती हैं, जिसे छोटा तिब्बत भी कहा जाता है। शिमला, कुफरी में इस मौसम में होटल मिलना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। आप वहां के बजाय मशोबरा और नाहन वगैरह जाएं तो यकीनन फायदे का सौदा रहेगा।

ट्रैवल एजेंट का लें सहयोग-

हर बार अपने सारे टिकट आप खुद से बुक कराती हैं और अपनी ट्रिप प्लान खुद से करती हैं, तो अच्छा है। पर, आखिर वक्त पर कहीं जाने का प्लान बनाते वक्त किसी प्रोफेशनल की सहायता लेना आपके लिए फायदे का सौदा साबित हो सकता है। ट्रैवल एजेंट आपको चल रही छूटों के बारे में बताएगा, जो आपके बजट के लिए बेहतर होने वाला है। साथ ही वो आपको वैकल्पिक जगहों के बारे में भी सुझाव देगा, जहां जाकर आप वास्तव में अपनी छुट्टियों का मजा ले पाएंगी।

सप्ताह के बीच में करें यात्रा-

आखिर वक्त पर यात्रा की प्लानिंग करते वक्त आपके लिए सबसे जरूरी हो जाता है कि आप यह तय करें कि यात्रा करने के लिए कौन-सा विकल्प सबसे अच्छा है। आखिर वक्त पर ट्रेन में कन्फर्म टिकट मिलना मुश्किल होता है, जबकि फ्लाइट का टिकट समय के साथ महंगा हो जाता है। छूट या किसी डील का मिलना भी लगभग मुश्किल ही होता है। लिहाजा, बेहतर होगा कि आप अपनी उड़ान बुक करते वक्त सस्ते विकल्प की तलाश करें। बीच सप्ताह में घूमने की योजना बनाएं, टिकट सस्ता मिलेगा।

छोटी विदेश यात्रा भी है विकल्प-

छुट्टियों की भीड़ से बचने के लिए आप इस बारी विदेश की ट्रिप भी प्लान कर सकती हैं। वह भी बजट में। बकौल स्वाति आप थाईलैंड का प्लान बना सकती हैं। आप इस यात्रा में बैंकाक, चेंग माई आदि जा सकते हैं। वियतनाम को भी अपनी इस लिस्ट में शामिल किया जा सकता है जो आपके बजट में रहेगा। यहां आप हैलांग बे, हो ची मिन्ह सिटी, होई आन शहर आदि जा सकती हैं।

कार्ड का करें प्रयोग-

अपनी यात्रा को बजट में रखने के लिए आप कार्डस का फायदा उठाना न भूलें। होटल बुकिंग करते वक्त यह जांच लें कि कहीं आपके क्रेडिट कार्ड पर बुकिंग में छूट, रूम अपडेट, रिवॉर्ड प्वाइंट, फ्री स्टे सरीखा कोई फायदा तो नहीं मिल रहा? अलग-अलग कंपनियां क्रेडिट काड्र्स पर निर्धारित खर्च पर छूट देती हैं। आप भी एक बार ऑफर्स पर गौर जरूर कर लें।

कर्ज नहीं फायदे का सौदा-

ऑफर्स यकीनन हमें लुभाते हैं। कुछ ट्रैवल ऑपरेटर भी यात्रियों को लुभाने के लिए यात्रा के बाद भुगतान के ऑफर दे देते हैं। कई बार किस्तों में भुगतान के ऑफर भी होते हैं। ध्यान रहे, किस्तों के भुगतान में थोड़ी सी भी चूक आपके क्रेडिट स्कोर में बट्टा लगा सकता है।

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें