Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़यात्राworld tourism day your trip incomplete without doing this 5 adventure activities in india you can do it once in life

World Tourism Day: घूमने के शौकीन हैं तो लाइफ में एक बार जरूर करें ये एडवेंचर एक्टीविटीज

World Tourism Day: देश-विदेश घूमने की ख्वाहिश तो बहुत सारे लोगों की होती है। लेकिन सैर के साथ कुछ एडवेंचर करने का मजा अलग होता है। एडवेंचर के शौकीन है तो इंडिया में एक्टीविटीज को करने का मजा जरूर लें

Aparajita लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीWed, 27 Sep 2023 09:39 AM
हमें फॉलो करें

'सैर कर दुनिया की ग़ाफ़िल ज़िंदगानी फिर कहां, ज़िंदगी गर कुछ रही तो ये जवानी फिर कहां'- ख़्वाजा मीर दर्द का लिखा शेर उन लोगों के लिए बिल्कुल सही है जो घूमने-फिरने के शौकीन है। पूरी जिंदगी दुनिया के किसी एक कोने में बिता देना बहुत बोरियत भरा हो सकता है। इसलिए बैग पैक कर इस खूबसूरत धरती का कोई एक कोना जरूर देख आएं। सैर करने वालों को बढ़ावा देने के लिए ही हर साल वर्ल्ड टूरिज्म डे मनाया जाता है। केवल देश-दुनिया की सैर ही नहीं इन जगहों पर दिखने वाले अतरंगी से किसी हिस्से को छूना, वहां तक पहुंचना और अपनी उपस्थिति दर्ज कराने का एडवेंचर रोमांच पैदा करता है। अगर आप घूमने-फिरने के शौकीन हैं तो इन एडवेंचर एक्टीविटी के बिना आपकी ये सैर अधूरी है। सबसे खास बात कि आपको इंडिया से बाहर जाने की जरूरत नही है। अपने देश में ही आपको नदियों, पहाड़ों, बर्फ और समुंदर से जुड़े ढेर सारे एडवेंचर करने को मिल जाएंगे। जिसे लाइफ में एक बार करने का सपना जरूर देखना चाहिए। 

चादर ट्रैक
बर्फ के पहाड़ों को तो दूर से देख लिया होगा लेकिन किसी बर्फ से जमी नदीं को पार करने का मौका मिले तो? इंडिया के बेस्ट एडवेंचर एक्टीविटी में शामिल ये काम काफी मुश्किल है। दरअसल, लद्धाख एरिया में चादर ट्रैक है जो कि जंस्कार नदी है जो जमी रहती है। चारो तरफ बर्फ होने के साथ ही बेहद कम तापमान में  इस नदी को पार करना किसी एडवेंचर से कम नहीं। इस ट्रैक को पार करना बहुत सारे एडवेंचर के शौकीन लोगों की बकेट लिस्ट में शामिल है। जिसे लाइफ में एक बार जरूर करना चाहिए।

रिवर राफ्टिंग
नदी की तेज लहरों पर राफ्ट को दौड़ाना बेहद रोमांचक काम है। ऋषिकेश की रिवर रॉफ्टिंग के लिए देश ही नहीं दुनियाभर के पर्यटक आते हैं। तो जब भी मौका मिले लाइफ में एक बार गंगा नदी की तेज उठती-गिरती लहरों के बीच राफ्टिंग का शौक जरूर पूरा करें।

सफारी इन जंगल
केवल नदी, पहाड़ और झरने ही नहीं, इन सबके बीच बसे जंगली जानवरों को देखने का भी अलग रोमांच है। लाइफ में एक बार जंगल सफारी पर जरूर जाएं। और सामने से आते हुए शेर या टाइगर को देखने का सपना जरूर पूरा करें। क्योंकि जंगल में खुले घूमते इन जंगली जानवरों को देखकर जो सिहरन पैदा होती है वो जू में देखने पर कतई नही आ सकती।

स्कूबा डाइविंग
समुंदर के नीचे की दुनिया भी कम अनोखी नहीं होती। जिसे देखे बगैर आपकी एडवेंचर एक्टीविटी की लिस्ट अधूरी है। और सबसे खास बात कि आपको इसके लिए अपने देश से बाहर जाने की जरूरत नहीं। इंडिया के अंडमान द्वीप पर स्कूबा डाइविंग की एक्टीविटी काफी फेमस है। यहां के साफ बीच के नीचे कोरल रीफ्स से लेकर, स्कॉर्पिय फिश, ऑक्टोपस और शार्क देखने का मौका मिल सकता है। जो कि बेस्ट एडवेंचर एक्टीविटी है।

रेगिस्तान में ड्राईविंग
फिल्मों में और विदेशों में आपने रेत के उड़ते गुबार के बीच गाड़ी ड्राईव करते तो कई बार देखा होगा। और ये काम काफी एडवेंचर वाला दिखता है। लेकिन इस एडवेंचर का शौक पूरा करने के लिए आपको कहीं दुबई जैसे देश जाने की जरूरत नही है। राजस्थान के जैसलमेर में इस एडवेंचर एक्टीविटी को आसानी से पूरा किया जा सकता है। तो अगर आप इन एडवेंचर को पूरा करने का शौक रखते हैं तो विदेश जाने की जरूरत नहीं। इंडिया में इन मजेदार एडवेंचर एक्टीविटी को पूरा कर सकते हैं। 

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें