फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल यात्रासंडे को बनाएं यादगार, सुहावने मौसम में घूम आएं दिल्ली की ये शानदार जगह

संडे को बनाएं यादगार, सुहावने मौसम में घूम आएं दिल्ली की ये शानदार जगह

Best Places To Visit In Delhi: बारिश के बाद दिल्ली में मौसम सुहावना हो गया है। ऐसे में अगर आप संडे में घूमने के लिए कोई जगह देख रहे हैं तो यहां कुछ बेहतरीन जगहों के बारे में बता रहे हैं।

संडे को बनाएं यादगार, सुहावने मौसम में घूम आएं दिल्ली की ये शानदार जगह
Avantika Jainलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीSun, 19 Mar 2023 10:19 AM
ऐप पर पढ़ें

बारिश के मौसम में दिल्ली शहर और भी ज्यादा खूबसूरत हो जाता है। अब जब मौसम सुहावना है और दिन संडे का है तो क्यों ना इस मौसम में घूमने का प्लान बना लिया जाए? अगर आप इस मौसम में दिल्ली की उन जगहों पर जाना चाहते हैं जहां इस सुहावने मौसम का मजा दोगुना हो सकता है तो यहां ऐसी जगहों के बारे में बता रहे हैं जहां जाकर आप मानसून का लुत्फ उठा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: बेंगलुरु के पास हैं ये खूबसूरत हिल स्टेशन, हिमाचल वाली फील के लिए दोस्तों संग करें एक्सप्लोर

1) अक्षरधाम मंदिर 

सुहावने मौसम में इस मंदिर को घूमने का एक अलग मजा है। ये मंदिर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दुनिया के सबसे बड़े व्यापक हिंदू मंदिर के रूप में शामिल है। मंदिर जटिल नक्काशीदार बलुआ पत्थर और संगमरमर से निर्मित एक वास्तुशिल्प चमत्कार है। इसके अलावा, मंदिर में स्वामीनारायण के जीवन की शिक्षाओं पर प्रदर्शनियां हैं और हर दिन सूर्यास्त के बाद म्यूजिकल फव्वारा और लाइट शो भी आयोजित किया जाता है। मंदिर की एंट्री फ्री है, लेकिन फाउंटेन शो और प्रदर्शनियां देखने के लिए आपको टिकट लेना होगा।


2) लाल किला 

अगर आप फोटो क्लिक करवाने के शौकीन हैं तो लाल किला जा सकते हैं। सुहावने मौसम में इस जगह को पास से देखने का अलग मजा है। किले की योजना और डिजाइन मुगल, फारसी, हिंदू और तैमूरी परंपराओं का मिश्रण है। यहां जाने के लिए आपको 35 रुपये का टिकट लेना होगा। 

 

3) हौज खास 

ये जगह पार्टी करने वालों के लिए काफी ज्यादा फेमस है। जब मौसम बढ़िया हो तो हौज खास का रुख किया जा सकता है। यहां पर आप डियर पार्क की हरियाली का मजा ले सकते हैं। दोस्तों संग जा रहे हैं तो यहां के ओपन कैफे का लुत्फ जरूर उठाएं।


4) दिल्ली हाट

आईएनए मार्केट के पास स्थित बाजार, दिल्ली हाट दिल्ली पर्यटन और परिवहन विकास निगम द्वारा संचालित एक स्थायी बाजार है। इसमें प्राचीन वस्तुओं से लेकर आभूषण, कपड़े, घरेलू सामान और खिलौनों तक के हस्तशिल्प मिलने वाले स्टॉल हैं। यहां जाने के लिए आपको 30 रुपये की टिकट लेनी होगी। 

 

5) कुतुब मीनार

कुतुब मीनार 73 मीटर ऊंची मीनार है, जिसका नाम कुतुब-उद-दीन ऐबक के नाम पर रखा गया है। टॉवर में 5 अलग-अलग टेपरिंग मंजिलें हैं। कुतुब मिनार के आसपास बेहद खूबसूरत पार्क हैं। यहां पहुंचने के लिए सबसे पास कुतुब मीनार मेट्रो स्टेशन है।

यह भी पढ़ें: क्या आपने देखा है राजस्थान का 'स्विट्जरलैंड'? यहां कई फिल्मों और गानों की हुई है शूटिंग

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें