फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल यात्रादिसंबर के महीने में स्नोफॉल का लेना है मजा? तो घूम आएं ये 4 हिल स्टेशन

दिसंबर के महीने में स्नोफॉल का लेना है मजा? तो घूम आएं ये 4 हिल स्टेशन

Hill Station For Snowfall: दिसंबर के महीने में हिल स्टेशन जाना पसंद करते हैं। इस दौरान लोगों का मोटिव सिर्फ स्नोफॉल को देखने का होता है। ऐसे में जानिए उन जगहों के बारे में जहां स्नोफॉल देख सकते हैं।

दिसंबर के महीने में स्नोफॉल का लेना है मजा? तो घूम आएं ये 4 हिल स्टेशन
Avantika Jainलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 11 Dec 2023 09:36 AM
ऐप पर पढ़ें

दिसंबर साल का आखिरी महीना होता है। इसी महीने में स्कूल और कुछ ऑफिस बंद हो जाते हैं तभी इस महीने को हैपी मंथ कहा जाता है। इस महीने में क्रिसमस और नए साल का सेलिब्रेशन किया जाता है। इस महीने में आने वाली छुट्टियों पर ज्यादातर लोग घूमने की प्लानिंग करते हैं। कुछ लोग गर्म जगहों पर जाना पसंद करते हैं तो वहीं कुछ लोग हिल स्टेशन जाकर स्नोफॉल देखना चाहते हैं। ऐसे में हम यहां बता रहे हैं कुछ बेहतरीन जगहों के बारे में जहां पर आप स्नोफॉल का मजा उठा सकते हैं। 

स्नोफॉल देखने के लिए बेस्ट जगह 

औली
दिसंबर में औली बर्फ से ढका हुआ होता है। ऐसे में ये बेहद खूबसूरत दिखता है। आप इस हिल स्टेशन पर छुट्टियां मनाने के लिए जा सकते हैं। यहां का न्यूनतम तापमान -8°C से नीचे जा सकता है। ये जगह एडवेंचर लवर्स के लिए कैंपिंग, स्कीइंग, ट्रैकिंग और रोपवे सवारी का आनंद लेने के लिए बेहतरीन है।

कश्मीर 
दिसंबर के महीने में कश्मीर के हिल स्टेशन बर्फ से ढके होते हैं। इस महीने के दौरान यहां का तापमान 0°C से नीचे चला जाता है। स्कीइंग के शौकीनों के लिए ये एक फेमस डेस्टिनेशन है। एडवेंचर लवर्स गुलमर्ग में रहकर इसकी प्राचीन सुंदरता का आनंद ले सकते हैं और बर्फ के मौसम के दौरान आयोजित स्थानीय उत्सवों में शामिल हो सकते हैं।

मनाली
हिमाचल प्रदेश में मनाली एक खूबसूरत जगह है जिसे आपको दिसंबर में जरूर देखना चाहिए। मनाली से 15 किमी से कम दूरी पर स्थित सोलांग वैसी एक दिन घूमने के लिए बेस्ट है। पैराग्लाइडिंग और स्कीइंग जैसे मजेदार गेम का आनंद यहां ले सकते हैं।

लद्दाख
लद्दाख दिसंबर के दौरान देखने लायक होता है। इस दौरान कुछ जगहों पर, तापमान -40 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है। दिसंबर में आप त्सो मोरीरी, नुब्रा वैली, लामायुरू, शाम वैली, चांगथांग, चांग ला पास और खारदुंग ला पास की यात्रा कर सकते हैं। 

क्रिसमस और न्यू ईयर पर घूम आएं ये 5 जगह, पार्टी के लिए हैं बेस्ट

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें