Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़यात्राup hidden gems chuka beach resort in pilibhit must visit tourist place in uttar pradesh

उत्तर प्रदेश का एकमात्र बीच, जहां से सूर्योदय का नजारा देखने को होती है भीड़

UP Tourist Spot: यूपी के पीलीभीत जिले में बना है एक मात्र बीच। जहां पर सैर के लिए टूरिस्ट काफी संख्या में आते हैं। लेकिन इस बीच के बारे में अभी भी बहुत सारे लोग नहीं जानते हैं। ये यूपी का हिडेन जेम है

Aparajita लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीSat, 4 Nov 2023 02:22 PM
हमें फॉलो करें

समुंदर किनारे बने बीच पर घूमने के लिए लोग गोवा, मुंबई और साउथ में जाते हैं। लेकिन आपको पता है कि अपने उत्तर प्रदेश में भी बीच बना है। जहां से सूर्योदय का नजारा बेहद अद्भुत होता है और इसे देखने के लिए यहां टूरिस्ट लोगों की भीड़ उमड़ती है। घने जंगलों के बीच बना है चुका बीच। तो चलिए जानें कहां पर बना है शानदार नजारों का वाला चुका बीच।

कहां बना है चुका बीच
यूपी का एकमात्र बीच जंगलों के बीचोंबीच बना है। जिसे देखने के लिए केवल सामान्य टूरिस्ट ही नहीं बल्कि वीआईपी लोगों की भीड़ उमड़ती है। यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने इस बीच की खूबसूरती की तारीफ की है। हालांकि ये बीच यूपी के लोगों में ज्यादा फेमस नही है। लेकिन ये काफी खूबसूरत जगह है टूरिज्म के लिए।

कैसे पहुंचे चुका बीच
उत्तर प्रदेश के पीलीभीत जिले में शारदा रिवर डैम के छोर पर बसा है चुका बीच। जिसे राज्य सरकार की तरफ से पिकनिक स्पॉट घोषित किया गया है। 2 किमी लंबे घने जंगलों के बीच से गुजर कर इस बीच तक पहुंचा जा सकता है। इस जंगल में जंगली जानवर भी देखने को मिल जाते हैं। शांत और अद्भुत नजारों के लिए टूरिस्ट इस जगह को काफी पसंद करते हैं। 

चुका बीच के स्टे हाउस
चुका बीच में रहने के लिए स्टे हाउस बने हैं। बांस के बने ये ट्री हाउस टूरिस्टों की पसंद बन गए हैं और इन ट्री हाउस में रहने के लिए पहले से बुकिंग की जाती है। अगर आप इस बीच पर घूमने का प्लान बना रहे हैं तो इन ट्री हाउस की प्री बुकिंग कराएं क्योंकि ज्यादातर समय ये फुल होते हैं। हालांकि बेसिक सुविधाओं के अभाव में इस बीच पर रात में ठहरना ठीक नही है। 

कब जाना है सही
पीलीभीत के मुस्तफाबाद में बसा चुका इको टुरिज्म सेंटर अगर जाना चाहते हैं तो अप्रैल से लेकर अक्टूबर तक का समय बेस्ट है। 

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें