फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल यात्राठंड में बच्चों के साथ ट्रैवल करते समय ध्यान रखें ये बातें, ट्रिप बन जाएगा यादगार

ठंड में बच्चों के साथ ट्रैवल करते समय ध्यान रखें ये बातें, ट्रिप बन जाएगा यादगार

Winter Travel Tips For Parents: ट्रिप के दौरान किसी तरह की कोई परेशानी न हो और आपके साथ आपके बच्चे भी ट्रैविलिंग का पूरा मजा ले पाएं। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ट्रैवलिंग टिप्स जो आपके ट्रिप का मजा किरकिरा

ठंड में बच्चों के साथ ट्रैवल करते समय ध्यान रखें ये बातें, ट्रिप बन जाएगा यादगार
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 30 Nov 2023 03:49 PM
ऐप पर पढ़ें

Winter Travel Tips For Parents: बच्चों की इम्यूनिटी कमजोर होने की वजह से बदलते मौसम का असर उनके ऊपर सबसे पहले पड़ता है। ऐसे में अगर आप दिसंबर की छुट्टियों में बच्चों के साथ घूमने का प्लान बना रहे हैं तो ये ट्रैवलिंग टिप्स आपके बहुत काम आने वाले हैं। आमतौर पर क्रिसमस और नए साल का जश्न मनाने के लिए लोग कई दिन पहले से ही बर्फीले पहाड़, जमी हुई झील और खूबसूरत प्राकृतिक नजारों वाली जगह घूमने की प्लानिंग करने लगते हैं। लेकिन ठंड के मौसम में ऐसी जगह बच्चों के साथ घूमते समय पेरेंट्स को कुछ खास बातों का ख्याल रखना जरूरी होता है। जिससे उन्हें ट्रिप के दौरान किसी तरह की कोई परेशानी न हो और आपके साथ आपके बच्चे भी ट्रैविलिंग का पूरा मजा ले पाएं। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ट्रैवलिंग टिप्स जो आपके ट्रिप का मजा किरकिरा होने से बचा सकते हैं।

मौसम का रखें ध्यान- 
बच्चों के साथ जिस भी जगह घूमने जाने का प्लान कर रहें हैं, वहां का मौसम अपडेट जरूर चेक कर लें। ऐसा करने से आपको पता लग जाएगा की उस जगह घूमने के लिए आपको अपने साथ कैसे कपड़े और जरूरी चीजें ले जाना सही रहेगा। अगर आप मौसम की जानकारी नहीं रखेंगे, तो आपके साथ-साथ बच्चों की तबियत भी खराब हो सकती है। 

पहले से ही कर लें होटल बुकिंग-
बच्चों के साथ ठंड के मौसम में घूमने जा रहें है तो होटल की प्री-बुकिंग जरूर करवा लें। इसके अलावा इस बात का भी खास ख्याल रखें कि होटल के कमरे में ठंड से बचने के लिए रूम हीटर, गीजर जैसी सभी  जरूरी चीजें उपलब्ध हों । 

बच्चों के मनोरंजन का भी रखें ख्याल-
बच्चों को साथ ले जा रहे हैं तो अपने साथ उनके मनोरंजन का भी पूरा ख्याल रखें। इसके लिए अपने साथ उनके पसंदीदा खिलौने, इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेस, हेड फोन, कोई खास टॉय, ड्रॉइंग बुक, स्टोरी बुक, जिसे बच्चा पसंद करता हो, साथ रखना न भूलें। 

एक्स्ट्रा गर्म कपड़े पैक करना न भूलें- 
बच्चों के साथ हिल स्टेशन घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो सबसे पहले अपने बैग में बच्चों के लिए एक्सट्रा गर्म कपड़े पैक करना ना भूलें। इसके लिए स्वेटर के साथ वूलन जैकेट, वूलन टोपी, कंबल, दस्ताने और रेन कोट भी पैक करें। 

फर्स्ट एड बॉक्स साथ रखें- 
बच्चों को सर्दी-जुकाम से दूर रखने के लिए अपने साथ फर्स्ट एड बॉक्स जरूर रखें। फर्स्ट एड बॉक्स में सर्दी-जुकाम से साथ बुखार, दर्द, उल्टी जैसी दवाओं के साथ  चोट लगने या कटने-फटने की दवाइयां भी जरूर रखें। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें