फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल यात्राTirupati Balaji: तिरुपति बालाजी दर्शन का बना रहे हैं मन, तो जानिए टाइमिंग से लेकर टिकट तक की जानकारी

Tirupati Balaji: तिरुपति बालाजी दर्शन का बना रहे हैं मन, तो जानिए टाइमिंग से लेकर टिकट तक की जानकारी

Tirupati Balaji Darshan: भारत में ढरों मंदिर हैं, कुछ ऐसे मंदिर हैं जो खूब फेमस हैं। तिरुपति बालाजी उन्ही मंदिरों में से एक है। यहां दर्शन के लिए जा रहे हैं तो जानिए मंदिर से जुड़ी बातें।

Tirupati Balaji: तिरुपति बालाजी दर्शन का बना रहे हैं मन, तो जानिए टाइमिंग से लेकर टिकट तक की जानकारी
Avantika Jainलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 22 Feb 2024 08:37 AM
ऐप पर पढ़ें

Tirupati Balaji Temple Timing: आंध्र प्रदेश के चित्‍तूर जिले में स्थित तिरुपति बालाजी दुनिया के मशहूर मंदिरों में से एक है। इस मंदिर से जुड़ी कई मान्‍यताएं हैं और रहस्‍य भी। कहा जाता है कि ये चमत्कारी मंदिर है। जिसे भारत में सबसे अमीर और सबसे मशहूर मंदिरों में से एक माना जाता है। मंदिर के प्रति दुनियाभर के लोगों की आस्‍था देखने को मिलेगी। वेंकटेश्‍वर स्‍वामी इस मंदिर के प्रमुख देवता है, जिन्‍हें विष्णु भगवान का अवतार माना जाता है। अगर आप तिरुपति बालाजी मंदिर जाने की प्लानिंग कररहे हैं, तो यहां आपको बुकिंग प्रोसेस से लेकर समय, और टिकट की कीमतों से जुड़ी बातें बता रहे हैं, जानिए।

मंदिर में जाने का समय 
तिरूपति बालाजी मंदिर ब्रह्मोत्सवम जैसे कुछ विशेष अवसरों को छोड़कर पूरे साल दर्शन के लिए खुला रहता है। हालांकि, टाइमिंग अलग-अलग हो सकती है। सामान्य दर्शन का समय सुबह 3:00 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक है और फिर दोपहर 2:30 बजे से 9:30 बजे तक। हालांकि, शुक्रवार और शनिवार को मंदिर 24 घंटे खुला रहता है। बता दें कि मंदिर के अंदर होने वाले अलग-अलग अनुष्ठानों के कारण समय बदल सकता है।

टिकट की कीमत
तिरुपति बालाजी मंदिर में दर्शन के लिए टिकट की कीमत आपके दर्शन के प्रकार के आधार पर अलग-अलग होती है। रिपोर्ट्स की मानें तो मंदिर में वीआईपी दर्शन करने के लिए 300 रुपये की टिकट मिलेगी। जबकि सामान्य टिकट आपको 50 रुपये में मिल जायेगी। 

मंदिर से जुड़े हैं कई रहस्य 
तिरुपति बालाजी मंदिर बेहद फेमस मंदिरों की लिस्ट में शामिल है। मंदिर से जुड़े कई चौंकाने वाले रहस्य हैं। जैसे रिपोर्ट्स का कहना है कि मूर्ति में लगे बाल रेशमी, चिकने, उलझन रहित और बिल्कुल असली हैं। वहीं मंदिर के गर्भगृह में देवता की मूर्ति के सामने रखे मिट्टी के दीपक भी एक रहस्‍य हैं। कहते हैं कि ये दीपक कभी बुझते नहीं हैं। ये दीपक कब जलते हैं और कौन इन्‍हें जलाता है, इसकी किसी को कोई जानकारी नहीं है। 

Shiva Temples: भारत के 5 सबसे फेमस शिव मंदिर, यहां दर्शन मात्र से होती हैं मुरादें पूरी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें