फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल यात्रारिवर राफ्टिंग के लिए जा रहे हैं ऋषिकेश? फुल एंजॉय के लिए इस पॉइंट से करें शुरू

रिवर राफ्टिंग के लिए जा रहे हैं ऋषिकेश? फुल एंजॉय के लिए इस पॉइंट से करें शुरू

River Rafting Rishikesh:रिवर राफ्टिंग के लिए ऋषिकेश बहुत पॉपुलर है। इस मजेदार एक्टिविटी में लोग अपने परिवार के साथ शामिल होते हैं। अगर फुल एंजॉय करना चाहते हैं तो जानिए किस पॉइंट से राफ्टिंग शुरू करें

रिवर राफ्टिंग के लिए जा रहे हैं ऋषिकेश? फुल एंजॉय के लिए इस पॉइंट से करें शुरू
Avantika Jainलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीMon, 29 May 2023 01:35 PM
ऐप पर पढ़ें

गर्मी के मौसम में लोग ठंडी जगहों पर जाना पसंद करते हैं। इसके अलावा जो लोग एडवेंचर के शौकीन होते हैं वो कुछ ऐसी एक्टिविटी की तलाश में रहते हैं जिसे करने में मजा भी आ जाए और गर्मी से भी राहत मिले। ऐसे में राफ्टिंग को खूब पसंद किया जाता है। गर्मी से राहत पाने के लिए लोग रिवर राफ्टिंग करने के लिए पहुंच जाते हैं। पूरे भारत में ऋषिकेश की रिवर राफ्टिंग काफी ज्यादा पॉपुलर है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि राफ्टिंग के भी अलग-अलग पॉइंट्स बने हैं, यहां हम बता रहे हैं कि फुल एंजॉय के लिए आपको किस पॉइंट से राफ्टिंग शुरू करनी चाहिए।

ऋषिकेश में रिवर राफ्टिंग के पॉइंट्स

ब्रह्मापुरी- अगर आप ब्रह्मापुरी से रिवर राफ्टिंग शुरू कर रहे हैं तो ये राफ्टिंग के बीच की दूरी 8 से 10 किलोमीट के बीच है। इस राफ्टिंग को पूरा करने में आपको करीब एक से डेढ़ घंटा लगेगा। ये सबसे छोटा रिवर राफ्टिंग ट्रैक है। 

मरीन ड्राइव- रिवर राफ्टिंग का पूरी तरह से मजा लेना चाहते हैं तो इस ट्रैक का लुत्फ दोस्तों के साथ ले सकते हैं।  इस रूट में आपको मरीन ड्राइव से शिवपुरी तक राफ्टिंग के लिए ले जाया जाएगा। राफ्टिंग लवर्स का ये फेवरिट रूट है। ये कम से कम 10 किलोमीटर का रूट है। 

कौडियाला- कौडियाला से ऋषिकेश के लिए राफ्टिंग शुरू होती है। इसमें आपको खूब रैपिड्स मिलेंगे। ये राफ्टिंग निम बीच पर खत्म होती है। ये टोटल रूट 36 किलोमीटर का है। जिसमें करीब 5 से 6 घंटे लग जाते हैं। राफ्टिंग का फुल मजा लेने के लिए इस रूट पर जा सकते हैं।

ऋषिकेश जाएं तो जरूर लें इन एक्टिविटीज का मजा, सफर बन जाएगा यादगार

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें