फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल यात्राकेरल के इस मंदिर में बैन है जींस और स्कर्ट, दर्शन के लिए पहनने होते हैं ये कपड़े

केरल के इस मंदिर में बैन है जींस और स्कर्ट, दर्शन के लिए पहनने होते हैं ये कपड़े

Padmanabhaswamy Temple: केरल के तिरुवनंतपुरम में स्थित श्री पद्मनाभस्वामी मंदिर भगवाण विष्णु के एक रूप श्री पद्मनाभस्वामी को समर्पित है। यहां आप स्कर्ट या जींस में मंदिर के अंदर नहीं जा सकते हैं।

केरल के इस मंदिर में बैन है जींस और स्कर्ट, दर्शन के लिए पहनने होते हैं ये कपड़े
Avantika Jainलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीTue, 24 Jan 2023 02:46 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

भारत में कई मंदिर है। हर मंदिर की अपनी विशेषता और नियम हैं। केरल के तिरुवनंतपुरम में स्थित श्री पद्मनाभस्वामी  मंदिर भगवाण विष्णु के एक रूप श्री पद्मनाभस्वामी को समर्पित है। मंदिर को दुनिया के सबसे अमीर मंदिरों में से एक माना जाता है। कहा जाता है कि यहां छह तहखाने हैं, जिनमें एक अरब से ज्यादा का खजाना रखा हुआ है। इस खजाने में सोने की जूलरी, सोने की मूर्तियां, मुकुट, सिंहासन, हीरे, पन्ने और दूसरे रत्न शामिल हैं। मंदिर से जुड़ी एक इंटरेस्टिंग बात यह है कि यहां आप स्कर्ट या जींस पहनकर में मंदिर के अंदर नहीं जा सकते हैं। यहां जानिए मंदिर से जुड़ी बातें-

यह भी पढ़ें: बिजली गिरने के बाद टूट कर फिर से जुड़ जाता है ये शिवलिंग, 12 साल में एक बार दिखता है ये नजारा

दर्शन के लिए पहनने होंगे ये कपड़े

पद्मनाभस्वामी मंदिर केरल के सबसे शानदार मंदिरों में से एक है, जहां साल भर बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं। आपको बता दें, मंदिर में एंट्री करने के कुछ सख्त नियम हैं। जैसे यहां केवल साड़ी पहनकर ही महिलाओं को एंट्री मिलती है। मंदिर में प्रवेश करने के लिए पुरुषों को धोती पहननी पड़ती है। मंदिर 5000 से अधिक वर्षों से इन नियमों का पालन कर रहा है। हालांकि, साल 2016 से मंदिर प्रबंधन ने महिलाओं को सलवार सूट में भी प्रवेश की अनुमति दी है।

 

इन लोगों को ही मिलती है एंट्री

मंदिर में जाने के लिए आपको ड्रेस कोड तो फॉलो करना ही होगा। इसी के साथ ही हिंदू और इंडियन लोगों को ही मंदिर में एंट्री मिलती है। इसके अलावा  शादीशुदा लोगों ही मंदिर में दर्शन कर सकते हैं।

 

कैसे पहुंचे मंदिर 

ट्रेन से- श्री पद्मनाभस्वामी मंदिर के लिए सबसे नजदीकी स्टेशन तिरुवनंतपुरम है। यह सिर्फ 600 मीटर की दूरी पर है और 8 मिनट की पैदल दूरी पर यहां पहुंचा जा सकता है। पर्यटक कोचुवेली रेलवे स्टेशन से भी ट्रेन में सवार हो सकते हैं जो मंदिर से लगभग 9 किमी दूर है।

बस से- विझिंजम बस स्टेशन मंदिर के सबसे पास है। यह केवल 16 किमी दूर है।

कैब/ऑटो से- आप शहर में कहीं से भी कैब या ऑटो-रिक्शा से सस्ती कीमत पर मंदिर पहुंच सकते हैं।

हिमाचल प्रदेश में है दुनिया का सबसे ऊंचा श्री कृष्ण मंदिर, कान्हा की भक्ति में हो जाएंगे लीन

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें