फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल यात्रास्प्रिंग सीजन में बढ़ जाती है भारत की इन जगहों की खूबसूरती, प्लान कर सकते हैं ट्रिप

स्प्रिंग सीजन में बढ़ जाती है भारत की इन जगहों की खूबसूरती, प्लान कर सकते हैं ट्रिप

Places to Visit in Spring: हर जगह की खूबसूरती मौसम के मुताबिक बढ़ जाती है। स्प्रिंग सीजन साल का वह मौसम है जब कुछ जगहों की सुंदरता काफी हद तक बढ़ जाती है। यहां देखिए इस दौरान किन जगहों पर जाएं।

स्प्रिंग सीजन में बढ़ जाती है भारत की इन जगहों की खूबसूरती, प्लान कर सकते हैं ट्रिप
Avantika Jainलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 23 Feb 2024 08:36 AM
ऐप पर पढ़ें

भारत में फरवरी से वसंत ऋतु का अनुभव होने लगता है, यह मार्च तक रहता है। इस दौरान मौसम हल्का गर्म और सुखद होता है। इस मौसम के दौरान सर्द सर्दियों से राहत मिल जाती है। ऐसे में घूमने-फिरने के लिए ये मौसम परफेक्ट है। यहां उन जगहों के बारे में बता रहे हैं जो इस सीजन के दौरान और भी ज्यादा खूबसूरत हो जाती हैं। देखिए, स्प्रिंग सीजन में घूमने के लिए बेस्ट प्लेसिस- 

दार्जिलिंग, वेस्ट बंगाल 
हरियाली से ढका दार्जिलिंग एक फेमस हिल स्टेशन है। इस जगह को क्वीन ऑफ हिल्स के नाम से भी जाना जाता है। यहां घूमने लायक कई जगह हैं।  जैसे टाइगर हिल, बतासिया लूप, नाइटिंगेल पार्क, दार्जिलिंग रॉक गार्डन, दार्जिलिंग पीस पैगोडा और कुछ चाय के बागान शामिल हैं। बसंत ऋतु के दौरान इन जगहों की खूबसूरती दो गुना बढ़ जाती है। 

वैली ऑफ फ्लावर, उत्तराखंड
उत्तराखंड में मौजूद वैली ऑफ फ्लावर स्प्रिंग सीजन में घूमने के लिए बेस्ट है। कहा जाता है कि यहां फूलों की यहां पर 300 से ज्यादा अलग-अलग तरह के फूल हैं। इसमें कुछ ऐसे फूल है जो देश के किसी दूसरी जगह पर नहीं मिलते हैं। वैली ऑफ फ्लावर के आसपास आप ट्रैकिंग का भी लुत्फ उठा सकते हैं।

बीर, हिमाचल प्रदेश
कांगड़ा जिले में बीर नाम का एक छोटा सा गांव है। जहां से आप बेहद खूबसूरत नजारों को देख सकते हैं। पर्यटन के लिए ये जगह फेमस है। यहां पर चोकलिंग मठ, गुनेहर झरना, बैजनाथ मंदिर, पालपुंग शेरबलिंग मठ, डियर पार्क इंस्टीट्यूट और ताशी जोंग मठ को एक्सप्लोर कर सकते हैं। हैंग ग्लाइडिंग, कैंपिंग, पैराग्लाइडिंग और ट्रैकिंग जैसी एक्टिविटी करने के लिए यहां पर अलग-अलग देशों से लोग पहुंचते हैं। 

जीरो वैली, अरुणाचल
वसंत ऋतु में अरुणाचल प्रदेश के जीरो वैली में जा सकते हैं। यहां मेघना गुफा मंदिर, जीरो प्लूटो, दिलोपोलीयांग मनिपोलियांग, तारिन फिश फार्म, टैली वैली और किले पाखो की यात्रा की प्लानिंग कर सकते हैं। आप पेंज नदी बेसिन के पास जीरो वैली में कैंपिंग के लिए जा सकते हैं। यहां खिले हुए फूलों और रंग-बिरंगे पक्षियों का आनंद ले सकते हैं।

Tamil Nadu: तमिलनाडु की इन जगहों पर जाना पसंद करते हैं घुमक्कड़, मूड फ्रेश करने के लिए जाएं

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें