फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल यात्रा2 दिन के शिमला ट्रिप में इन जगहों को घूमने का बनाएं प्लान, यादगार रहेगा टूर

2 दिन के शिमला ट्रिप में इन जगहों को घूमने का बनाएं प्लान, यादगार रहेगा टूर

Shimla Places to visit in 2 days: शिमला एक ऐसा हिल स्टेशन है जहां पर लोग जाना खूब पसंद करते हैं। हालांकि, यहां लोग एक या जगह ही घूम पाते हैं। ऐसे में यहां जानिए दो दिन के ट्रिप में कहां घूमें-

2 दिन के शिमला ट्रिप में इन जगहों को घूमने का बनाएं प्लान, यादगार रहेगा टूर
Avantika Jainलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 03 Dec 2023 11:24 AM
ऐप पर पढ़ें

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला एक आदर्श हिल स्टेशन है। 'पहाड़ियों की रानी' हर किसी के लिए सबसे रोमांचक हॉलिडे डेस्टिनेशन है। शिमला दिल्ली/एनसीआर के साथ-साथ आसपास के दूसरे राज्यों में रहने वाले छुट्टियों के लिए पसंदीदा हॉट-स्पॉट में से एक रहा है। ज्यादातर लोग शिमला दो या फिर 3 दिन के लिए ही जाते हैं। ऐसे में आप यहां हम बता रहे हैं की दो दिन के ट्रिप में किन जगहों को घूमने के लिए जा सकते हैं।

शिमला में 2 दिनों में घूमने की जगहें-
पहला दिन
- रिज और माल रोड

शिमला शहर के केंद्र में स्थित, रिज रोड एक बड़ी खुली जगह है और यहां के सबसे शानदार पर्यटक आकर्षणों में से एक है। यह मॉल रोड के किनारे स्थित है, जो दूसरे सभी हिल स्टेशनों में से पहला मॉल रोड है।

- क्राइस्ट चर्च
अंग्रेजी शासनकाल में बना यह चर्च आज भी शिमला की शान बना हुआ है। यह चर्च एंग्लीकेन ब्रिटिशन कम्युनिटी के लिए बनाया गया था जिसे उस समय सिमला कहते थे।

- जाखू मंदिर
जाखू पहाड़ी के ऊपर स्थित मंदिर भगवान हनुमान को समर्पित है। 108 फीट ऊंची भगवान की प्रतिमा के साथ, आप अपनी श्रद्धा अर्पित कर सकते हैं और प्रतिमा की विशालता से मंत्रमुग्ध हो सकते हैं।

- कुफरी
शिमला शहर से 15 से 20 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद कुफरी बेहद फेमस है। ढलान वाले पहाड़ों और आलीशान हरियाली के लुभावने नजारों के साथ, कुफरी शिमला में स्कीइंग के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक मानी जाती है।

-सोलन
शिमला पहुंचने से ठीक पहले एक छोटा सा पहाड़ी शहर, उन सभी लोगों के लिए स्वर्ग है जो प्रकृति की शांति पसंद करते हैं। ये शिमला से 43 किलोमीटर दूर है जहां पहुंचने में लगभग 4 घंटे लगेंगे।

दूसरा दिन
- दोर्जे ड्रेक मठ

शिमला के फेमस पर्यटन स्थलों में से एक, दोर्जे ड्रैक मठ को टीडीएसी निंगमापा मठ के नाम से भी जाना जाता है। यह एक भव्य बौद्ध मठ है जो राज्य की तिब्बती संस्कृति को धारण और प्रदर्शित करता है।

- चैल
चैल शिमला से लगभग 44 किलोमीटर दूर स्थित एक और अनोखा छोटा पहाड़ी शहर है। यह अपनी सुंदरता और भव्य जंगलों के लिए जाना जाता है। 'चैल पैलेस' अपनी वास्तुकला के लिए काफी फेमस है।

- मशोबरा
शिमला से लगभग 12 किलोमीटर दूर स्थित एक बेहद सुंदर जगह मशोबरा को 'शांत शिमला' के नाम से भी जाना जाता है।

Spiti Valley: स्पीति वैली में दिखेंगे बर्फ की चादर से ढके पहाड़, जानिए यहां कैसे पहुंचे

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें