फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल यात्राShiva Temples: भारत के 5 सबसे फेमस शिव मंदिर, यहां दर्शन मात्र से होती हैं मुरादें पूरी

Shiva Temples: भारत के 5 सबसे फेमस शिव मंदिर, यहां दर्शन मात्र से होती हैं मुरादें पूरी

Most Famous Shiva Temples: देश में भगवान शिव के कई मंदिर मौजूद हैं। माना जाता है कि भगवान शिव के इन मंदिरों के दर्शन से प्रभु की कृपा मिलती है। देखिए, भारत के सबसे फेमस शिव मंदिर-

Shiva Temples: भारत के 5 सबसे फेमस शिव मंदिर, यहां दर्शन मात्र से होती हैं मुरादें पूरी
Avantika Jainलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 20 Feb 2024 09:34 AM
ऐप पर पढ़ें

Famous Temples Of Shiv Bhagwan In India: भगवान शिव ब्रम्हांड के निर्माता और सृष्टि रचने वाले प्रमुख तीन देवताओं में से एक हैं। शिव भगवान की शिवलिंग, रुद्राक्ष सहित कई तरह के रूपों में पूजा की जाती है। हर साल फाल्गुन मास में कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को महाशिवरात्रि का आती है।  शिव भक्तों के लिए यह दिन खास होता है। इस साल महाशिवरात्रि का 8 मार्च 2024 को है। भोलेनाथ की पूजा करने के लिए यह दिन सबसे अच्छा माना गया है। इस खास मौके पर आप भगवान शिव के कुछ फेमस मंदिरों को एक्सप्लोर करने के लिए जा सकते हैं। यहां देखिए भारत के 5 फेमस भगवान शिव के मंदिर।

सोमनाथ मंदिर- सोमनाथ महादेव मंदिर शिव पूजा के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यह ज्योतिर्लिंग एक बहुत ही पवित्र तीर्थ स्थल है। मंदिर परिसर में एक ध्वनि और प्रकाश शो भी है जो हर शाम होता है।

लिंगराज मंदिर- इस मंदिर का नाम भगवान शिव के लिंगम रूप के नाम पर रखा गया है। यह मंदिर हर शिव भक्त को जरूर जाना चाहिए।

शोर मंदिर- महाबलीपुरम में स्मारकों के समूहों में से एक के हिस्से के रूप में, इसे यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल में शामिल किया गया है। यहां के दो मुख्य मंदिर भगवान शिव को समर्पित हैं।

केदारनाथ मंदिर- अमरनाथ गुफा में जाने से पहले भगवान शिव देवी पार्वती के साथ यहां रहते थे। यह मंदिर पवित्र मंदाकिनी नदी के तट पर स्थित है। ठंड के दिनों में इस मंदिर के द्वार बंद हो जाते हैं।

श्री अमरनाथ गुफा मंदिर- यह मंदिर हिंदू धर्म के एक जरूरी हिस्से का प्रतिनिधित्व करता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यहीं पर भगवान ने अपनी पत्नी देवी पार्वती को अमरता का रहस्य बताया था।

दोस्तों संग घूमने का बना रहे हैं प्लान, देख आएं अजमेर की ये फेमस जगह

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें