फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News लाइफस्टाइल यात्राकश्मीर घूमने का बनाया है प्लान, तो जानिए यहां किन चीजों को करने से बचें

कश्मीर घूमने का बनाया है प्लान, तो जानिए यहां किन चीजों को करने से बचें

Mistakes to Avoid During Kashmir Trip:कश्मीर को धरती का जन्नत कहा जाता है। ये एक टूरिस्ट डेस्टिनेशन है। जिसे एक्सप्लोर करने के लिए कई लोग पहुंचते हैं। यहां जा रहे हैं चो इन चीजों के करने से बचें।

कश्मीर घूमने का बनाया है प्लान, तो जानिए यहां किन चीजों को करने से बचें
Avantika Jainलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 04 May 2024 12:58 PM
ऐप पर पढ़ें

धरती पर स्वर्ग के रूप में फेमस कश्मीर बर्फ से ढके पहाड़ों और झीलों से घिरा हुआ है। ये एक बेहद खूबसूरत शहर है, जो भारत का फेमस टूरिस्ट डेस्टिनेशन है। जिसका नाम सुनते ही हमारे दिमाग में वहां की खूबसूरती आती है। फूलों की वादियां, सोनमर्ग की झीलें, घाटी और सेब के बाग आपको मंत्रमुग्ध कर देंगे। गर्मियों के मौसम में ज्यादातर लोग इस जगह को घूमने की प्लानिंग करते हैं। इस मई-जून की छुट्टियों में अगर आप भी कश्मीर जा रहे हैं तो यहां घूमने के दौरान इन चीजों का ध्यान रखें-

कश्मीर घूमते समय किन चीजों का ध्यान रखें 
1) डल झील पर शिकारा राइड के दौरान आपको शॉपिंग करने के कई ऑप्शन मिलेंगे। इस दौरान आप यहां पर केसर खरीदने से बचें, क्योंकि वहां बिकने वाला केसर नकली हो सकता है। ऐसे में खरीदते समय हमेशा चेक करें। या फिर किसी फेमस दुकान से ही केसर खरीदें। 

2) पहले दिन हाउस बोट में ना रुकें। दरअसल, कश्मीर का मौसम भारत के बाकी शहरों के मुताबिक काफी ठंडा रहता है। और झील पर खड़ी हाउस बोट में ठंड ज्यादा ही लगती है। ऐसे में पहले दिन की जगह ट्रिप के आखिरी दिन यहां रुकें। 

3) अगर आप बिना कैश के घूमना पसंद करते हैं तो यहां पर ये नहीं चलेगा। कश्मीर में ऐसा हो सकता है कि हर जगह ऑनलाइन पेमेंट न हो। ऐसे में अपने साथ कैश भी जरूर रखें। 

4) गर्मी के दिनों में भी कश्मीर में काफी ठंड रहती है। ऐसे में बिना हीटिंग वाला रूम बुक ना करें। रात के समय में कश्मीर में ठंड बढ़ जाती है। ऐसे में हीटर वाले रूम को बुक करना अच्छा है। 

5) शिकारा राइड के दौरान आप कई चीजों का मजा ले सकते हैं। जिसमें से एक है फ्लेवर वाला हुक्का। अगर आप शिकारा पर हुक्का लेने के बारे में सोच रहे हैं तो आप इस चीज को लेकर सजग रहें कि पानी का स्रोत क्या है। वैसे तो शिकारा की सवारी के दौरान हुक्का के इस्तेमाल से बचें। या फिर आप अपनी खुद की पानी की बोतल ले जाएं और उस पानी से हुक्के को भरें।

Kashmir Trip: कश्मीर घूमने का है मन, 6 रात के लिए इस तरह प्लान करें टूर