फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल यात्राSpiti Valley: स्पीति वैली में दिखेंगे बर्फ की चादर से ढके पहाड़, जानिए यहां कैसे पहुंचे

Spiti Valley: स्पीति वैली में दिखेंगे बर्फ की चादर से ढके पहाड़, जानिए यहां कैसे पहुंचे

How To Reach Spiti Valley:हिमाचल प्रदेश की स्पीति वैली एक तरह से ठंडा रेगिस्तान है। ठंड के मौसम में लाहौल-स्पीति घूमने जाना अडवेंचरस अनुभव हो सकता है। यहां जानिए स्पीति पहुंचने का तरीका-

Spiti Valley: स्पीति वैली में दिखेंगे बर्फ की चादर से ढके पहाड़, जानिए यहां कैसे पहुंचे
Avantika Jainलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 02 Dec 2023 03:19 PM
ऐप पर पढ़ें

हिमाचल प्रदेश में घूमने के लिए कई जगहें हैं, लेकिन अगर आप यहां की फैमस स्‍पीति वैली जाने की सोच रहे हैं तो ये जगह वाकई कमाल की है। स्पिति वैली सैलानियों को खूब पसंद आती है। ये भारत के सबसे ठंडी जगहों में से एक है जहां केवल 250 दिन ही सूरज की धूप पहुंचती है। बता दें कि यहां के कई गावों में तापमान माइनस में चला जाता है। तो आइए जानते हैं इस जगह पर पहुंचने का तरीका- 

स्पीति वैली कैसे जाएं?
स्पीति वैली तक पहुंचना कोई मुश्किल काम नहीं है। आपके पास बस, हवाई और सड़क का ऑप्शन है। जो भी आपके लिए सबसे उपयुक्त हो, आप चुन सकते हैं। 

हवाईजहाज से
यहां सबसे पास हवाई अड्डा कुल्लू हवाई अड्डा, भुंतर है। इस जगह से कुल्लू 245 किमी की दूरी पर स्थित है। कुल्लू हवाई अड्डे को भुंतर हवाई अड्डे के नाम से भी जाना जाता है। तो, अपने शहर जैसे दिल्ली, मुंबई आदि से आप भुंतर हवाई अड्डे के लिए उड़ान ले सकते हैं। अगर आप चाहें, तो कुल्लू या मनाली में रुक सकते हैं और स्पीति जाने से पहले इन जगहों को एक्सप्लोर कर सकते हैं। कुल्लू से स्पीति पहुंचने के लिए आपको या तो कैब किराये पर लेनी होगी या स्थानीय बस लेनी होगी।

सड़क द्वारा
स्पीति की सड़क यात्रा शुरू करने के लिए दिल्ली और चंडीगढ़ दो फेमस जगह हैं। अपने मूल स्थान से, आप परिवहन के उपयुक्त साधन के माध्यम से दिल्ली या चंडीगढ़ की यात्रा कर सकते हैं और यहां से अपनी स्पीति यात्रा शुरू कर सकते हैं। अगर आप बाइक चलाना पसंद करते हैं, तो आप दिल्ली से स्पीति घाटी तक बाइक यात्रा भी कर सकते हैं।

रेलवे द्वारा
स्पीति घाटी शहर में रेलवे स्टेशन नहीं है। इसलिए, अगर आप ट्रेन से यात्रा करना चाहते हैं, तो आपको जोगिंदर नगर स्टेशन या शिमला स्टेशन पर रुकना होगा क्योंकि ये दोनों स्पीति घाटी के सबसे पास रेलवे स्टेशन हैं। यहां से, आप अपने डेस्टिनेशन तक पहुंचने के लिए कैब या स्थानीय बस किराए पर ले सकते हैं।

दोस्तों संग बनाएं कैंपिंग का प्लान, मजेदार ट्रिप के लिए जानें कैसे करें प्लानिंग

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें