फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइल यात्राठंड में घूमने जा रहे हैं मसूरी, मनाली या शिमला, तो जाने से पहले इन बातों को जरूर याद रखें

ठंड में घूमने जा रहे हैं मसूरी, मनाली या शिमला, तो जाने से पहले इन बातों को जरूर याद रखें

Things to Do While Travelling in Hill Stations : सर्दियों में घूमना अच्छा तो लगता है लेकिन इसके भी काफी चैलेंज होते हैं। आप भी अगर विंटर में घूमने निकल रहे हैं, तो आपको कुछ बातों पर ध्यान देना चाहिए।

ठंड में घूमने जा रहे हैं मसूरी, मनाली या शिमला, तो जाने से पहले इन बातों को जरूर याद रखें
Pratima Jaiswalलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 05 Dec 2022 12:24 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

ज्यादातर लोगों को गर्मियों की बजाय सर्दियों में घूमना अच्छा लगता है। सर्दियों में घूमना अच्छा तो लगता है लेकिन इसके भी काफी चैलेंज होते हैं। आप भी अगर विंटर में घूमने निकल रहे हैं, तो आपको कुछ बातों पर ध्यान जरूर देना चाहिए। कभी-कभी ऐसा होता है कि हम ट्रिप पर जाने के लिए टिकट, होटल और यहां तक की डेस्टिनेशन्स तक लिस्टेड कर लेते हैं लेकिन कुछ छोटी गलतियां हम पर भारी पड़ जाती है। आप जिस शहर में रहते हैं, वहां की ठंड सहने की आपको आदत पड़ जाती है। ऐसे में कहीं और जाने पर ठंड कुछ ज्यादा ही लगती है और एडजेस्ट करने में भी दिक्कत होती है इसलिए हिल स्टेशन्स पर जाते समय आपको कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए। 

 

जैकेट और गरम कपड़े पैक करें 
हिल स्टेशन्स पर दोपहर के मौसम में ज्यादा ठंड महसूस नहीं होती लेकिन सुबह और शाम ठंड बढ़ने लग जाती है, इसलिए आपको पैकिंग करते वक्त हमेशा अपने बैग में जैकेट और गरम कपड़े जरूर कैरी करने चाहिए। 

 

फर्स्ट एड किट 
फर्स्ट एड किट का यह मतलब नहीं है कि आप पूरा बॉक्स ही कैरी करें, बल्कि आप कुछ जरूरी चीजों जैसे सिरदर्द, फीवर आदि की दवाइयां ले सकते हैं। साथ ही चोट पर लगाने के लिए बैंडेज, क्रीम लगाएं।

 

अच्छी क्वालिटी के फुटवेयर 
हिल स्टेशन्स पर जा रहे हैं, तो आपको अच्छी क्वालिटी के फुटवेयर जरूर कैरी करने चाहिए। फैंसी सैंडल या स्लीपर्स ले जाने से बचें क्योंकि इससे आपको चलने में बहुत ही परेशानी होगी, इसलिए अच्छी क्वालिटी के फुटवेयर ही लेकर जाएं। 


फूड एंड वॉटर 
हिल स्टेशन्स पर पहुंचना कभी-कभी बहुत ही मुश्किल हो सकता है। खासकर बस की टाइमिंग बहुत ही लेट हो सकती है। ऐसे में जरूरी है कि आप पैक्ड फूड और पानी लेकर जरूर जाएं, जिससे कि आपको भूखा-प्यासा न रहना पड़े। गाड़ी खराब होने जैसी कई प्रॉब्लम्स के बीच यह ट्रिक बहुत ही हेल्पफुल है।

 

पहली बार घूमने जा रहे हैं कश्मीर, तो मिस न करें ये चीजें