फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल यात्रासाईं दर्शन के लिए पहली बार जा रहे हैं शिरडी, जान लें ये जरूरी बातें और पहुंचने का तरीका

साईं दर्शन के लिए पहली बार जा रहे हैं शिरडी, जान लें ये जरूरी बातें और पहुंचने का तरीका

How to Reach Shirdi Sai Temple: शिरडी धार्मिक स्थल है जो महाराष्ट्र में स्थित है। यहां हर साल लाखों की संख्या में पर्यटक साईं बाबा के दर्शन के लिए पहुंचते हैं। पहली बार जा रहे हैं तो जानें जरूरी बातें

साईं दर्शन के लिए पहली बार जा रहे हैं शिरडी, जान लें ये जरूरी बातें और पहुंचने का तरीका
Avantika Jainलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीWed, 01 Feb 2023 01:52 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

शिरडी के साईंबाबा को लेकर दुनियाभर में लोगों की अलग-अलग मान्यताएं हैं। ऐसे में यह कहना गलत नहीं है कि पूरी दुनिया शिरडी के साईंबाबा के बारे में जानती है। उनके द्वारा किए गए चमत्कारों  की अलग-अलग कहानियां है। कहते हैं कि उन्होंने बीमारों को ठीक किया, भटके हुए लोगों को शांत किया वगैराह। इस जगह पर साल भर भक्तों की भीड़ जमा रहती है। अगर आप पहली बार शिरडी जा रहे हैं तो यहां जानिए कुछ जरूरी बातें और यहां पहुंचने का तरीका-

शिरडी जाने का सबसे अच्छा समय

गुरुवार को साई की पूजा का दिन माना जाता है, इसलिए हफ्ते के इस दिन पर आपको सबसे ज्यादा श्रद्धालू  मिलेंगे। इसके अलावा वीकएंड, रामनवमी, गुरुपूर्णिमा और दशहरा के दौरान भी यहां बड़ी संख्या में लोग पहुंचते हैं। शिरडी जाने का सबसे अच्छा समय दिसंबर से फरवरी तक है। मार्च से मई तक यहां जाने से बचें क्योंकि इस दौरान यहां तेज गर्मी होती है।


क्या है मंदिर की टाइमिंग

मंदिर भक्तों के लिए सुबह 5 बजे से रात 10 बजे तक खुलता है। सुबह 5:15 बजे काकड़ आरती की जाती है। रोजाना दिन में 3 से 4 बार आरती की जाती है। सुबह काकड़ आरती के बाद दोपहर में एक और आरती की जाती है, सूर्यास्त के समय धूप आरती की जाती है जबकि शेज आरती रात 10.30 बजे की जाती है।

 

मंदिर में कहां रुकें

मंदिर में देश और दुनिया भर के श्रद्धालू पहुंचते हैं। ऐसे में यहां ठहरने के काफी ऑप्शन हैं। एसी और नॉन एसी दोनों कमरों के साथ उचित दामों पर होटल मिलते हैं। आप शिरडी साईं बाबा मंदिर ट्रस्ट के धर्मशालाओं या भक्त निवास में भी ठहर सकते हैं, जो बिना किसी प्री बुकिंग के सस्ती दामों पर मिलते हैं।

 

कैसे पहुंचे शिरडी

शिरडी तीनों तरीकों ट्रेन, सड़क और वायुमार्ग से पहुंचा जा सकता है। इसके अलावा अगर आप महाराष्ट्र के ही किसी शहर से शिरड़ी पहुंच रहे हैं तो आप लोकल बस या फिर टैक्सी का सहारा ले सकते हैं।  

ट्रेन से जा रहे हैं शिरडी...

अगर आप ट्रेन से जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो कोपरगांव रेलवे स्टेशन शिरडी के सबसे नजदीक है। ये रेलवे स्टेशन 16 किलोमीटर दूर है। कोपरगांव रेलवे स्टेशन भारत के प्रमुख शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। स्टेशन पर उतर कर शिरडी के लिए स्टेशन से बसें, कैब, टैक्सी और मिलती हैं।

 

कार से जा रहे हैं शिरडी...

शिरडी अहमदनगर-मनमाड राजमार्ग पर स्थित है और सड़क मार्ग से नासिक, मुंबई और पुणे जैसे प्रमुख शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। ऐसे में आप शिरडी कार से भी जा सकते हैं। 

आसपास की जगहों से कितना दूर है शिरडी...

नासिक से 75 किलोमीटर
औरंगाबाद से 130 किलोमीटर 
पुणे से 157 किलोमीटर
मुंबई से 250 किलोमीटर 

 

हवाई मार्ग से जा रहे हैं शिरडी

शिरडी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा महाराष्ट्र के शिरडी शहर के कोकडी गांव में स्थित है। अगर कम दिन के लिए शिरडी जाना है तो आप हवाई मार्ग का चुनाव कर सकते हैं। 

शिरडी में साईं मंदिर के दर्शन के बाद इन जगहों का करें रुख, आसपास में हैं सभी प्लेस

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें