फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल यात्राChaitra Navratri 2023: भारत में फेमस हैं ये दुर्गा मंदिर, एक बार जरूर कर आएं यहां के दर्शन

Chaitra Navratri 2023: भारत में फेमस हैं ये दुर्गा मंदिर, एक बार जरूर कर आएं यहां के दर्शन

Famous Durga Temple: चैत्र नवरात्रि 22 मार्च से शुरू होने वाली हैं। इस दौरान अगर आप देवी दुर्गा के फेमस मंदिरों के दर्शन करने के बारे में सोच रहे हैं तो यहां जानिए भारत के फेमस दुर्गा मंदिर-

Chaitra Navratri 2023: भारत में फेमस हैं ये दुर्गा मंदिर, एक बार जरूर कर आएं यहां के दर्शन
Avantika Jainलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीSat, 11 Mar 2023 03:14 PM
ऐप पर पढ़ें

Durga Temples Of India: नवरात्रि के त्योहार को भारत में बड़ी धूम-धाम के साथ मनाया जाता है। इस सा चैत्र नवरात्रि 22 मार्च से शुरू होने वाली है। कुछ लोग इस मौके पर पूरे नौ दिनों की फास्टिंग करते है। इस दौरान अधिकतर हिंदू भारत के फेमस दुर्गा मंदिर दर्शन के लिए जाते हैं। यहां भारत के फेमस दुर्गा मंदिरों  के बारे में बता रहे हैं, जहां आप भी दर्शन के लिए जा सकते हैं। 

कामाख्या देवी मंदिर, गुवहाटी

कामाख्या देवी मंदिर को देश के फेमस शक्तिपीठों में से एक है। यहां पर एक गुफा के अंदर योनि का आकार बना हुआ है जिसे पवित्र मानकर पूजा की जाती है। नवरात्रों के दौरान यहां भक्तों की लंबी कतार लगी रहती है। 


वैष्णों देवी मंदिर, जम्मू कश्मीर

वैष्णो देवी भारत में सबसे फेमस दुर्गा मंदिर है। भारत में इस मंदिर की बहुत मान्यता है। यहां साल भर में हजारों की तादाद में लोग पहुंचते हैं। वैष्णो देवी तक साल भर पहुंचा जा सकता है। यहां लंबी लाइन में लगने के बाद देवी के दर्शन पाते हैं।


मनसा देवी मंदिर, उत्तराखंड

मनसा देवी मंदिर हरिद्वार के पास सादुलपुर-मलसीसर-झुंझुनू मार्ग पर बड़ी लम्बोर गांव में स्थित है। मनसा देवी मंदिर का नाम इस मान्यता के कारण पड़ा है कि देवी अपने भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करती हैं। 


चामुंडा देवी मंदिर, हिमाचल प्रदेश

बनेर नदी के तट पर स्थित, चामुंडा देवी मंदिर भारत में एक और फेमस दुर्गा मंदिर है। पवित्र मंदिर पालमपुर से कुछ किलोमीटर की दूरी पर है और देवता क्रोधी रूप में हैं। देवी में आस्था रखने वाले भक्त यहां अपने पूर्वजों के लिए पूजा अर्चना करते हैं।


अम्बा माता मंदिर, गुजरात

अंबा माता मंदिर गुजरात के जूनागढ़ में स्थित है। यह भारत के सबसे सुरम्य शहरों में से एक है और स्मारकों और धार्मिक स्थलों से भरा हुआ है। 

Durga Temples in Delhi: दिल्ली के इन फेमस देवी दुर्गा मंदिर में पूरी होती है मनोकामना, जानिए कैसे पहुंचे

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें