फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल यात्राRaksha Bandhan 2023: रक्षाबंधन पर भाई-बहनों के साथ घूम आएं ये जगह, राखी बन जाएगी यादगार

Raksha Bandhan 2023: रक्षाबंधन पर भाई-बहनों के साथ घूम आएं ये जगह, राखी बन जाएगी यादगार

Place To Visit with Brothers and Sisters on Raksha Bandhan: राखी आने में कुछ ही दिन बाकी रह गए हैं। ऐसे में अगर आप अपने भाई बहनों के साथ घूमने का प्लान बना रहे हैं तो यहां जानिए कुछ बेस्ट जगह-

Raksha Bandhan 2023: रक्षाबंधन पर भाई-बहनों के साथ घूम आएं ये जगह, राखी बन जाएगी यादगार
Avantika Jainलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीWed, 23 Aug 2023 12:39 PM
ऐप पर पढ़ें

भाई-बहनों का त्योहार राखी कुछ ही दिनों में आने वाला है। इस दिन बहन अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती है, जिसके बाद भाई उसे तोहफा देता है। ये दिन हर भाई-बहन के लिए खास होता है। इस साल राखी 30 और 31 अगस्त को मनाई जाएगी। इस दिन आप अपने भाई बहनों के साथ घूमने-फिने का प्लान बना सकते हैं। यहां हम बता रहे हैं कुछ ऐसी जगहों के बारे में जहां आप अपने कजिन्स के साथ जा सकते हैं और दिन को यादगार बना सकते हैं। 

भाई बहनों के साथ घूमने की जगह

गुलमर्ग- गुलमर्ग एक बेहद खूबसूरत जगह है, इसस धरती के स्वर्ग के नाम से भी जाना जाता है। प्राकृतिक सुंदरता के अलावा, आप गुलमर्ग में शांतिपूर्ण दिन और रात का मजा ले सकते हैं। अगर आप अपने भाई-बहनों के साथ स्कीइंग करना चाहते हैं तो इस राखी पर गुलमर्ग जाना एक अच्छी जगह हो सकती है।

कोटागिरी- कोटागिरी दक्षिणी भारत के सबसे पुराने हिल स्टेशनों में से एक है। इस जगह के सुंदर नजारों को देखकर अपने भाई-बहनों के साथ अच्छा समय बिता सकते हैं। कोटागिरी दक्षिणी भारत के सबसे फेमस जगहों में से एक है, ये ऊटी से केवल 30 किलोमीटर दूर है। कोटागिरी में आप एल्क फॉल्स, कैथरीन फॉल्स, रंगास्वामी पीक और पिलर और लॉन्गवुड शोला जैसी जगहों को एक्सप्लोर कर सकते हैं।

सेथन गांव- अगर आप बर्फ से ढके पहाड़ों को पसंद करते हैं या बर्फ से ढके स्थानों पर घूमना चाहते हैं, तो सेथन गांव जाने की प्लानिंग कर सकते हैं। सेथन हिमाचल प्रदेश का एक छोटा सा गांव है, यहां आप ट्रैकिंग और आरामदायक सैर का मजा ले सकते हैं। आप अपने भाई-बहनों के साथ यहां होने वाली एक्टिविटीज का मजा ले सकते हैं।

गिर-गिर के जंगल 2000 से ज्यादा एशियाई शेरों का घर हैं। राजसी शेरों के अलावा, आप कई अन्य जानवरों को यहां देख सकते हैं। जिनमें सूअर, लंगूर, सांभर, दलदली मगरमच्छ, लकड़बग्घा आदि शामिल हैं। 

ऋषिकेश- कैम्पिंग के लिए ऋषिकेश एक बेहतर डेस्टिनेशन है। आप भाई-बहनों के साथ राखी पर कैंपिंग का मजा ले सकते हैं। राखी की शाम यहां की गंगा आरती देखने जरूर जाएं। 

उत्तराखंड की इस ऑफबीट डेस्टिनेशन पर दिखेंगे सुंदर नजारे, मिलेगी शांति

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें