किसी नई जगह को करना चाहते हैं एक्सप्लोर तो जाएं श्रवणबेलगोला, देखिए यहां घूमने की जगह

Places to Visit in Shravanabelagola: श्रवणबेलगोला चंद्रगिरि और विंध्यगिरि पहाड़ियों के बीच बसा एक छोटा सा शहर है। यहां पर काफी मंदिर हैं। देखिए यहां घूमने की बेस्ट प्लेसिस-

Avantika Jain लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीMon, 13 May 2024 02:13 PM
हमें फॉलो करें

श्रवणबेलगोला एक ऐसी जगह है, जहां पर कई मंदिर है और घूमने के लिए भी काफी सारी जगह है। यहां पर इतने मंदिर हैं कि इस जगह को एक तीर्थ स्थान के रूप में देखा जाता है। श्रवणबेलगोला में जैन मंदिर भी है जो बेहद ही फेमस है। यहां पर हर धर्म के लोग दर्शन के लिए आते हैं। मंदिर के अलावा भी यहां पर घूमने के लिए काफी सारी जगह हैं। देखिए श्रवणबेलगोला में घूमने की जगह-

गोमटेश्वर मंदिर
विंध्यगिरि पहाड़ी पर 600 सीढ़ियां चढ़ने के बाद बाहुबली की सबसे ऊंची अखंड प्रतिमा है। 58 फीट ऊंची इस प्रतिमा के दर्शन करने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं। 12 वर्षों में एक बार इस प्रतिमा के लिए आयोजित होने वाले महामस्तकाभिषेकम उत्सव के दौरान खूब भीड़ होती है। यह श्रवणबेलगोला में देखने के लिए सबसे अच्छी जगह है।

चन्द्रगुप्त बसदी
यह स्मारक मूल रूप से राजा अशोक द्वारा बहादुर राजा चंद्रगुप्त मौर्य की याद में बनाया गया था। यह श्रवणबेलगोला के प्रमुख पर्यटक आकर्षणों में से एक है। कहा जाता है कि चंद्रगुप्त बसदी का निर्माण स्वयं चंद्रगुप्त मौर्य ने किया था, लेकिन स्थानीय लोगों का मानना ​​है कि यह मौर्य के लिए बनाया गया था, मौर्य द्वारा नहीं। यह चंद्रगिरि पहाड़ियों पर स्थित है।

चंद्रगिरि पहाड़ी
श्रवणबेलगोला की चंद्रगिरि पहाड़ियों से पूरे काठमांडू का मनोरम नजारा दिखाई देता है। इसे श्रवणबेलगोला के आसपास घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। पहाड़ियों के दौरे में कुछ घंटे लगते हैं, लेकिन इस जगह को देखने के बाद मजा आ जाएगा।

कंबदाहल्ली
ब्रम्हदेव स्तंभ के कारण इस जगह को कम्बदहल्ली कहा जाता है, इसे कर्नाटक में बोलचाल की भाषा में कम्बा कहा जाता है। इसे श्रवणबेलगोला में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक के रूप में भी जाना जाता है। ये जैन मंदिर के व्यवस्थित समूह में सबसे पुरानी बसदी भी है।

लेटेस्ट   Hindi News,   बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक ,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें
Advertisement