फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल यात्रादोस्तों संग घूमने का बना रहे हैं प्लान, देख आएं अजमेर की ये फेमस जगह

दोस्तों संग घूमने का बना रहे हैं प्लान, देख आएं अजमेर की ये फेमस जगह

Best Places To Visit In Ajmer: राजस्थान का अजमेर एक बेहद खूबसूरत शहर है। यहां पर घूमने के लिए काफी सारी जगह हैं। यहां पर भारत का पहला पहाड़ी किला भी है। जानिए यहां घूमने की जगह-

दोस्तों संग घूमने का बना रहे हैं प्लान, देख आएं अजमेर की ये फेमस जगह
Avantika Jainलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 18 Feb 2024 03:14 PM
ऐप पर पढ़ें

घूमने के लिए दीवानों को जैसे ही छुट्टी और समय मिलता है, तो वह धूमने के लिए निकल पड़ते हैं। घूमक्कड़ लोग नई-नई जगहों पर जाना बेहद पसंद करते हैं। ऐसे में आप अजमेर जा सकते हैं। यहां पर घूमने के लिए काफी खूबसूरत जगह। इस शहर में आप फेमस अजमेर शरीफ मजार और पहाड़ी तारागढ़ किला घूमने के लिए जा सकते हैं। देखिए, अजमेर में घूमने की जगह-

तारागढ़ किला- अजमेर के फेमस पर्यटक स्थलों में से एक तारागढ़ किला है। पहाड़ी की खड़ी ढलान पर बने इस किले में एंट्री पर तीन बड़े गेट बने हैं। घूमने के लिहाज से यह एक बेहतरीन जगह है। 

अढ़ाई दिन का झोपड़ा- अजमेर का अढ़ाई दिन का झोपड़ा एक मस्जिद है, जोकि कुतुब-उद-दीन-ऐबक द्वारा बनवाया गया था। हर साल यहां हजारों लोग घूमने के लिए आते हैं। अजमेर घूमने के दौरान इस जगह को जरूर एक्सप्लोर करें।

अजमेर शरीफ- अजमेर में स्थित मोइनुद्दीन चिश्ती की मजार यहां के प्रमुख धार्मिक स्थलों में से एक है। बड़े-बड़े फिल्मी सितारों से लेकर कई नेता इस दरगाह का रुख करने के लिए आते हैं। यहां आकर लोग मन्नत मांगते हैं और वो पूरी हो जाने पर यहां चादर चढ़ाते हैं।

सोनी जी की नसियां अजमेर- सोनी जी की नसिया अजमेर शहर में पृथ्वीराज मार्ग पर स्थित एक फेमस जैन मंदिर है। जो सोनी जी की नसियां ​​के रूप में फेमस है। ये राजस्थान में सबसे अच्छे जैन मंदिरों में से एक है।  ये जैन धर्म के पहले तीर्थकर को समर्पित हैं। सोनी जी की नसियां मंदिर का मुख्य आकर्षण मुख्य कक्ष है।

नारेली जैन मंदिर अजमेर- अजमेर से लगभग 7 किलोमीटर कि दूरी पर स्थित नारेली जैन मंदिर दिगंबर जैनों का एक पवित्र तीर्थ स्थल है। इस जगह की खूबसूरती देखने के लिए जरूर जाएं। यह मंदिर पूरी तरह से पत्थर से बना है और इसे चारों ओर सुंदर आकार के बगीचों से सजाया है।

Hot Air Balloon: भारत की इन जगहों पर कर सकते हैं हॉट एयर बैलून राइड

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें