Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़यात्राAt what age can you do river rafting know which track is best in Rishikesh

किस उम्र में कर सकते हैं रिवर राफ्टिंग, जानिए ऋषिकेश में कौन सा ट्रैक है बेस्ट

River Rafting In Rishikesh: ऋषिकेश में राफ्टिंग करने जा रहे हैं लेकिन मन में कुछ सवाल हैं तो आपके इन सवालों के जवाब हम इस आर्टिकल में देंगे। जानिए-

Avantika Jain लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSun, 12 May 2024 04:01 PM
हमें फॉलो करें

गर्मी जैसे-जैसे बढ़ने लगती है, वैसे ही एड्वेंचर के शौकीन लोग वॉटर स्पोर्ट्स एक्टिविटी का आनंद लेने के लिए निकल जाते हैं। इस दौरान लोग रिवर राफ्टिंग करना काफी पसंद करते हैं। खासकर जो लोग दिल्ली में रहते हैं वह वीकेंड्स पर अक्सर ऋषिकेश ट्रिप पर निकल जाते हैं और यहां पर रिवर राफ्टिंग का मजा लेते हैं। हालांकि, जो पहली बार रिवर राफ्टिंग करने के लिए जाता है उनके मन में कई तरह के सवाल रहते हैं जैसे किस उम्र से इस एक्टिविटी का मजा ले सकते हैं, या फिर ऋषिकेश में राफ्टिंग के लिए कौन सा ट्रैक अच्छा है वगैराह। ऐसे में यहां जानिए ऋषिकेश में राफ्टिंग से जुड़े सवालों के जवाब-

ऋषिकेश में कौन सी रिवर राफ्टिंग सबसे अच्छी है?
ऋषिकेश में ब्रह्मपुरी से ऋषिकेश रिवर राफ्टिंग को सबसे अच्छा माना जाता है। ऋषिकेश में ये सबसे पसंदीदा ट्रैक है। हालांकि, ये ट्रैक बहुत चुनौतीपूर्ण नहीं है। इसकी लंबाई लगभग 9 किमी है, जिसको पूरा करने में लगभग 1.5 घंटे का समय लगता है। यहां से राफ्टिंग की लागत लगभग 450 रुपये हैं। अगर आप पहली बाप राफ्टिंग कर रहे हैं तो इस ट्रैक को चुनें। अगर पहले की है और चुनौतीपूर्ण ट्रैक देख रहे हैं तो शिवपुरी या मरीन ड्राइव से राफ्टिंग करें। 

रिवर राफ्टिंग के लिए के कम से कम उम्र क्या होनी चाहिए?
रिपोर्ट्स की मानें तो आठ वर्ष से ज्यादा उम्र के सभी लोग राफ्टिंग का मजा ले सकते हैं। अपनी उम्र के अनुसार राफ्टिंग ट्रैक को चुनाव करना हमेशा सही होता है। ज्यादा रैपिड्स वाले ट्रैक में  8 से 12 वर्ष और 60 से 65 वर्ष की उम्र के लोगों को अनुमति नहीं है। 

क्या रिवर राफ्टिंग बिना स्वीमिंग जानने वालों के लिए सही है?
अगर स्वीमिंग आती है तो बेहतर है। हालांकि, वॉटर राफ्टिंग के दौरान हर कोई स्वीमर नहीं होता। राफ्टिंग लाइफ जैकेट पहनकर की जाती है। वहीं इसे शुरू करने से पहले आपको पूरी जानकारी मिलती है कि कुछ समस्या आए तो उससे कैसे निपटना है।

लेटेस्ट   Hindi News,   बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक ,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें
Advertisement