फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News लाइफस्टाइल यात्रागुजरात के अहमदाबाद में हैं घूमने की ये 5 शानदार जगह, एक बार जरूर करें विजिट

गुजरात के अहमदाबाद में हैं घूमने की ये 5 शानदार जगह, एक बार जरूर करें विजिट

Places To Visit in Ahmedabad: गर्मियों की छुट्टियों में बच्चों को लेकर आप अहमदाबाद जा सकते हैं। यहां पर घूमने के लिए काफी सारी जगह हैं। यहां जानिए घूमने के लिए बेस्ट 5 जगहों के बारे में।

गुजरात के अहमदाबाद में हैं घूमने की ये 5 शानदार जगह, एक बार जरूर करें विजिट
Avantika Jainलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 24 Apr 2024 07:42 PM
ऐप पर पढ़ें

गर्मियों की छुट्टियां शुरू होने से पहले ही बच्चों की घूमने फिरने की डिमांड चालू हो जाती है। ज्यादातर लोग मई-जून के महीने में ही फैमिली ट्रिप पर जाते हैं। ऐसे में आप गुजरात के अहमदाबाद घूमने के लिए जा सकते हैं। ये जगह घूमने के लिए बहुत अच्छी है, खासकर अगर आप यहां बच्चों के साथ जा रहे हैं तो वह यहां पर काफी जगहों को एक्सप्लोर कर सकते हैं। जिनके बारे में वह किताबों में पढ़ते हैं। यहां देखिए अहमदाबाद में घूमने के लिए बेस्ट प्लेस- 

1) साबरमती आश्रम
ये एक समय में महात्मा गांधी और उनकी पत्नी कस्तूरबा का घर था। हालांकि, अब ये गुजरात के अहमदाबाद का सबसे बड़ा पर्यटक स्थल है। साबरमती नदी के शांत और शांत विस्तार पर स्थित इसे 'सत्याग्रह आश्रम' भी कहा जाता था क्योंकि गांधीजी ने फेमस 'दांडी मार्च' यहीं से शुरू किया था।

2) कांकरिया झील
अहमदाबाद की सबसे बड़ी झीलों में से एक, यह अपनी संपूर्ण मनोरंजन सुविधाओं- टॉय ट्रेन, किड्स सिटी, बैलून राइड, वॉटर पार्क, फूड स्टॉल के कारण आकर्षण का केंद्र है। इस जगह पर बच्चों को लेकर जरूर जाएं।

3) हुथीसिंग जैन मंदिर
ये मंदिर जैन धर्म के के 15वें तीर्थंकर धर्मनाथ को समर्पित है। यह दो मंजिला सफेद संगमरमर से बनाया गया है। शांति में समय बिताने के लिए ये एक अच्छी जगह है। 

4) स्टैच्यू ऑफ यूनिटी
स्टैच्यू ऑफ यूनिटी भारत के लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल का स्मारक है। ये कांसे की प्रतिमा 182 मीटर ऊंची है और यह 'दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा' है। स्टैच्यू ऑफ यूनिटी गुजरात में नर्मदा नदी के किनारे साधु बेट द्वीप पर है। इसे देखने आप जरूर जाएं। 

5) गुजरात साइंस सिटी
अहमदाबाद में साइंस सिटी रोड पर स्थित, गुजरात साइंस सिटी देश के युवाओं के बीच सामान्य जागरूकता फैलाने के लिए गुजरात सरकार एक अनूठी पहल है। ये साइंस सिटी 107 हेक्टेयर में फैली हुई है।