भारत की इन जगहों पर आपको मिलेगी चैन की सांस, एक बार करें घूमने की प्लानिंग

less Polluted Places in India: दिल्ली में हवा पूरी तरह से प्रदूषित हो गई है, ऐसे में लोगों को चैन की सांस लेना काफी मुश्किल हो गया है। इस दौरान आप घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं तो इन जगहों पर जाएं।

Avantika Jain लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीSun, 5 Nov 2023 12:48 PM
हमें फॉलो करें

दिल्ली समेत कई शहरों में प्रदूषण तेजी से बढ़ रहा है। एक्यूआई लेवल रेड जोन में पहुंच गया है। प्रदूषित हवा के चलते लोगों को सांस लेने में तकलीफ, आंखों में जलन, गले में खराश जैसी समस्याएं हो रही हैं। लोग इस दम घोंटू हवा से दूर जाना चाहते हैं। अगर आप भी कुछ दिन चैन की सांस लेना चाहते हैं और फ्रेश एयर में सांस लेना चाहते हैं यहां बताई जगहों पर जा सकते हैं। इन जगहों पर प्रदूषण ना के बराबर रहता है। 

भारत की इन जगहों पर सबसे कम होता है प्रदूषण

किन्नौर
अगर आप भीड़-भाड़ से दूर जाना चाहती हैं, तो किन्नौर घूमने के लिए जा सकते हैं। यह सेब के बागानों के लिए जाना जाता है। यहां अपनी छुट्टियों का भरपूर मजा ले सकती हैं। दूसरे शहरों के मुताबिक यहां प्रदूषण ना के बराबर होगा।

गंगटोक
गंगटोक सिक्किम राज्य का सबसे बड़ा शहर है। ये प्राकृतिक और बादलों से घिरी हुई ऐसी जगह है, जो आने वाले हर पर्यटक को तरो ताजा कर सकती है। गंगटोक में घूमने के लिए काफी सारी जगह है। प्रदूषण से बचने और यहां की खूबसूरती को देखने के लिए आप गंगटोक आ सकते हैं। 

कोल्लम 
केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम एयरपोर्ट से करीबन 80 किमी दूर कोल्लम शहर बेहद खूबसूरत है। कोल्लम में कई ऐसी जगह हैं जो देखने लायक हैं। बोरिंग लाइफ से कुछ समय के लिए छुटकारा पाना चाहते हैं, तो कोल्लम आपके लिए परफेक्ट प्लेस है। 

मदुरै 
ये भारत के सबसे सुंदर शहरों में से एक है। तमिलनाडु की सांस्कृतिक राजधानी मदुरै भारत के सबसे पुराने और पवित्र शहरों में से एक है। इसे 'लोटस सिटी' के रूप में भी जाना जाता है। यहां सालभर पर्यटकों की भीड़ दिखाई देती है।

मल्लपुरम
प्राकृतिक सुंदरता से घिरा यह खूबसूरत जिला ट्रेवलिंग के लिए बेहद ही अच्छी डेस्टिनेशन है। केरल के मलप्पुरम को घूमने की लिस्ट में जरूर शामिल करें। 

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें