जीत का शहर है फतेहपुर सीकरी, जरूर जानें इमारत से जुड़े फैक्ट्स

  • Fatehpur Sikri: आगरा के पास स्थित फतेहपुर सीकरी 16वीं शताब्दी में स्थापित एक शाही किला शहर है। इस जगह का नाम फतेहपुर सीकरी अरबी मूल से है, जिसमें फतेह का अर्थ है 'जीत' और सीकरी का अर्थ है 'भगवान को धन्यवाद देना।' जानिए इस इमारत के बारे में कुछ फैक्ट्स-

Avantika Jain लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीTue, 25 June 2024 11:16 AM
हमें फॉलो करें

आप आगरा तो बहुत घूमे होंगे, लेकिन क्या आप फतेहपुर सीकरी के बारे में जानते हैं? फतेहपुर सीकरी 16वीं शताब्दी में बनाया गया एक शाही शहर है। ये 10 साल तक मुगल साम्राज्य की राजधानी रही है। यह प्राचीन शहर सम्राट अकबर के शासन में किए गए विशाल किलेबंदी के लिए जाना जाता है। मुगल और भारतीय स्टाइल में बने इस शहर में कई स्मारक और मंदिर हैं। इस खूबसूरत शहर के बारे में जानिए कुछ दिलचस्प फैक्ट्स-

1) बुलंद दरवाजा फतेहपुर सीकरी की पहचान का हिस्सा है। ये चौवन मीटर ऊंचा है, जो इसे दुनिया का सबसे ऊंचा प्रवेश द्वार बनाता है। यहां दीवारों पर कुछ कुरान की आयतें भी खुदी हुई हैं। इमारत के अंदर भाग में कुछ खास पैटर्न और शिल्प कौशल भी शामिल हैं।

2) फतेहपुर सीकरी पूरा शाही शहर एक पहाड़ी पर स्थित है और ये तीन तरफ से एक दीवार से घिरा हुआ है। वहीं चौथी तरफ पानी का भंडार है। फतेहपुर सीकरी परिसर की संरचना बनाने वाली कुछ इमारतों में बुलंद दरवाजा, पंच महल और जामा मस्जिद शामिल हैं।

3) फतेहपुर सीकरी परिसर की मुख्य मस्जिद जामा मस्जिद है। इसे भी सम्राट अकबर ने संत सलीम चिश्ती की देखरेख में बनवाया था। मस्जिद के प्रवेश द्वार के बाहर स्थित संत सलीम चिश्ती की कब्र है।

4) इसके एंट्री गेट के पास स्थित नौबत खाना नामक ड्रम हाउस है, जहां मेहमानों के आने पर उनकी घोषणा की जाती है। इस इमारत का नाम नौबत ड्रम के नाम पर रखा गया है जो मुगल संस्कृति से संबंधित था और खास समारोहों के दौरान बजाया जाता था।

5) पंच महल मुगल वास्तुकला का एक उदाहरण है और लाल बलुआ पत्थर से बना है। पंच महल की पिरामिड की तरह बना है, जो 5 मंजिला है। फतेहपुर सीकरी परिसर के अंदर एक और संरचना है जो पूरी तरह से लाल बलुआ पत्थर से बना है, जिसके केंद्र में एक बड़ा प्रांगण है।

मानसून के दौरान महाराष्ट्र घूमने का बनाए प्लान, खूबसूरती मोह लेगी मन

गर्मी के मौसम में घूम आएं मेघालय की हसीन वादियां, देखिए यहां घूमने की बेस्ट जगह

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें