Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़यात्राInternational Waterfall Day 2024 5 Secret beautiful waterfalls of India

International Waterfall Day: ये हैं भारत के 5 बेहद खूबसूरत झरने, भीड़भाड़ से दूर यहां बिताएं सुकून के पल

  • Secret Waterfalls Of India: हर साल 16 जून को अंतर्राष्ट्रीय वॉटरफॉस डे मनाया जाता है। झरने दुनिया भर में पाए जाते हैं और उनके आसपास रहने वाले स्थानीय समुदायों के लिए ये अविश्वसनीय रूप से जरूरी हैं। इस खास मौके पर जानिए भारत के कुछ सीक्रेट वॉटरफॉल्स

Avantika Jain लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSun, 16 June 2024 11:40 AM
हमें फॉलो करें

हरियाली से घिरा हुआ और चट्टानी चट्टानों से गिरता पानी देखने में काफी खूबसूरत लगता है। हर साल 16 जून को अंतर्राष्ट्रीय वॉटरफॉस डे मनाया जाता है। ऐसे में इस मौके पर हम बता रहे हैं कुछ बेहद खूबसूरत और सीक्रेट वॉटरफॉल के बारे में। जिन्हें देखने के बाद आपका मन खुश हो जाएगा। यहां आप सुकून के पल भी बिता सकते हैं। 

1) धुआंधार वॉटरफॉल

नर्मदा नदी द्वारा पोषित इस खूबसूरत झरने का नजारा शहरवासियों के लिए बेहद मनमोहक होगा। भेड़ाघाट जिले में स्थित यह झरना हरे-भरे पेड़ों और झाड़ियों से घिरा है। पानी के फ्लो के कारण, यह धुंध पैदा करता है जिसे कभी-कभी धुएं का झरना भी कहा जा सकता है। यहां घूमने के लिए जून से नवंबर। का महीना सबसे अच्छा है।

2) दूधसागर फॉल्स

दूधसागर फॉल्स 1017 फीट की ऊंचाई के साथ भारत के सबसे बड़े झरनों में से एक है। यह झरना देखने लायक है क्योंकि ऊंचाई से गिरता पानी नीचे दूधिया झाग के बादल बनाता है। यह झरना मानसून के दौरान जाने के लिए एक अच्छी जगह है। आप यहां नवंबर से फरवरी या मानसून के दौरान जून से सितंबर। में जा सकते हैं।

3) नोहकालिकाई झरना

नोहकालिकाई झरना को सात बहनों के झरने के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि यहां हरे-भरे जंगलों के बीच 70 मीटर की ऊंचाई से सात धाराएं गिरती हैं। यह भव्य झरना भारत का चौथा सबसे ऊंचा झरना माना जाता है, यहां घूमने का सबसे अच्छा समय नवंबर से फरवरी है।

4) अथिरापल्ली झरना

मानसून के दौरान दोस्तों या परिवार के साथ समय बिताने के लिए यह एक अच्छी जगह है। अथिराप्पिल्ली झरने हरे-भरे जंगल से घिरे केरल के सबसे बड़े झरनों में से एक हैं। इस झरने को 'भारत में नियाग्रा' भी कहा जाता है। यहां घूमने का सबसे अच्छा समय जून से सितंबर का है।

5) शिवानासमुद्र

कर्नाटक में शिवसमुद्रम झरना मध्य जिले के खूबसूरत झरनों में से एक है। चट्टानी चट्टानों से नीचे गिरता हुआ यह झरना फोटोग्राफी प्रेमियों और उत्साही लोगों के लिए एक अच्छी जगह है। यह भारत का दूसरा सबसे बड़ा झरना है, इसलिए यहां एक बार जाने का प्लान जरूर बनाएं। जून से अक्टूबर का महीना यहां घूमने के लिए बेस्ट है।

मानसून के दौरान महाराष्ट्र घूमने का बनाए प्लान, खूबसूरती मोह लेगी मन

गर्मी के मौसम में घूम आएं मेघालय की हसीन वादियां, देखिए यहां घूमने की बेस्ट जगह

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें