फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News लाइफस्टाइल यात्राInternational Picnic Day 2024: पिकनिक पर जाकर मूड हो जाएगा मस्त, दिल्ली के पास इन जगहों पर जाएं

International Picnic Day 2024: पिकनिक पर जाकर मूड हो जाएगा मस्त, दिल्ली के पास इन जगहों पर जाएं

Places Near Delhi For Picnic: हर साल 18 जून को 'विश्व पिकनिक दिवस' के रूप में मनाया जाता है। ऐसे में यहां जानिए दिल्ली के पास पिकनिक पर जाने की बेस्ट प्लेस-

International Picnic Day 2024: पिकनिक पर जाकर मूड हो जाएगा मस्त, दिल्ली के पास इन जगहों पर जाएं
Avantika Jainलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 18 Jun 2024 02:00 PM
ऐप पर पढ़ें

पिकनिक फ्रेंच भाषा से लिया गया एक शब्द है। जिसका मतलब परिवार और दोस्तों के साथ प्रकृति के बीच बैठकर खाना या नाश्ता करना होता है। हर साल 18 जून के दिन इंटरनेशनल पिकनिक डे मनाया जाता है। जब भी लोग पिकनिक पर जाते हैं तो खाने पीने के लिए तरह-तरह की डिशेज लेकर जाते हैं। वहीं बच्चे पिकनिक पर खेलने कूंदने के लिए तरह-तरह के गेम्स लेकर जाते हैं। अगर आपका बच्चा दिनभर मोबाइल फोन चलाता है तो उसके साथ पिकनिक पर जाएं। ऐसा करके वह मोबाइल छोड़ कर परिवार के साथ घुलने-मिलने की कोशिश करेगा। यहां कुछ जगह बता रहे हैं जहां पर आप बच्चों के साथ पिकनिक पर जा सकते हैं।

दमदमा झील

दिल्ली से 65 किमी की दूरी पर सोहना जिले में स्थित है। आप झील के किनारे पिकनिक मना सकते हैं। यहां झील में बोटिंग के अलावा साहसिक खेलों में भी भाग ले सकते हैं। दमदमा झील में वीकेंड के दौरान जाने के लिए बेस्ट है। आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ यहां पर एक शानदार समय बिता सकते हैं।

सरिस्का

अरावली के बीच बसा सरिस्का दिल्ली से सबसे नजदीकी जगह है। दिल्ली से तीन घंटे की ड्राइव पर है ये जगह। यहां राजसी झील सिलीसेढ़ के किनारे इत्मीनान से पिकनिक मना सकते हैं। यात्रा करने के लिए ये एक और दिलचस्प जगह है।

लोधी गार्डन

दिल्लीवालों के बीच एक फेवरिट पिकनिक स्पॉट, लोधी गार्डन हरियाली से भरपूर है। यहां आप टहलने जा सकते हैं। बड़ा गुम्बद, शीशा गुम्बद या सिकंदर लोधी का मकबरा जैसे मकबरों पर जा सकते हैं। लोधी रोड पर खान मार्केट और सफदरजंग मकबरे के बीच स्थित यह जगह परिवार के साथ समय बिताने के लिए बेस्ट है।

परवाणू

हिमालय की शिवालिक पर्वतमाला के निचले आधार पर स्थित, परवाणू गर्मियों में दिल्ली के पास सबसे अच्छे पिकनिक स्पॉट में से एक है। हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले में स्थित, परवाणू शानदार प्राकृतिक नजारों के लिए फेमस है।

मानसून के दौरान महाराष्ट्र घूमने का बनाए प्लान, खूबसूरती मोह लेगी मन

गर्मी के मौसम में घूम आएं मेघालय की हसीन वादियां, देखिए यहां घूमने की बेस्ट जगह