Live Hindustan आपको पुश नोटिफिकेशन भेजना शुरू करना चाहता है। कृपया, Allow करें।

Meghalaya: गर्मी के मौसम में घूम आएं मेघालय की हसीन वादियां, देखिए यहां घूमने की बेस्ट जगह

Meghalaya

Avantika Jain लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्ली
Tue, 11 Jun 2024, 10:43:AM
अगला लेख

गर्मी के दिनों में जब भी घूमने की बात आती है तो मेघालय का नाम जुबां पर जरूर आता है। ये एक ऐसी जगह है जो असल मायनों में हरियाली, शांति और खूबसूरती के लिए फेमस है। यहां पर घूमने के लिए काफी सारी जगह है, जहां पर परिवार के साथ आसानी से जा सकते हैं। यहां देखिए मेघालय घूमने के लिए बेस्ट प्लेस-

मेघालय में घूमने की जगह 

1) उमियाम झील

मेघालय में उमियम झील एक शांत जगह है, जो पहाड़ियों और हरी-भरी हरियाली से घिरी हुई है। ये जगह वोटिंग, वॉटरस्पॉर्ट्स और सुरम्य नजारों को देखने के लिए बेस्ट है।

2) बालपक्रम नेशनल पार्क

मेघालय में बालपक्रम नेशनल पार्क अलग-अलग वनस्पतियों और जीवों, सबसे खूबसूरत नजारे और सांस्कृतिक महत्व के साथ एक जंगली जीवों को देखने के लिए बेस्ट है।

3) एलिफेंट फॉल्स

मेघालय में एलिफेंट फॉल्स एक फेमस पर्यटक आकर्षण है, जिसमें तीन-लेवल का झरना है। ये झरना हरे-भरे हरियाली और प्राकृतिक सुंदरता से घिरा हुआ है।

4) डॉन बॉस्को म्यूजियम

मेघालय में डॉन बॉस्को म्यूजियम अपने प्रदर्शनों, कलाकृतियों और इंटरैक्टिव डिस्प्ले, पूर्वोत्तर भारत की सांस्कृतिक और सामाजिक विविधता को दिखाता है।

मेघालय घूमने के लिए कितने दिन काफी हैं?

आपको मेघालय में कितने दिन बिताने चाहिए यह पूरी तरह आप पर और उन चीजो पर निर्भर करता है जो आप मेघालय में अनुभव करना चाहते हैं। हालांकि, अगर आप मेघालय के प्रमुख स्थलों को कवर करना चाहते हैं तो कम से कम 5 से 6 दिन का ट्रिप हो सकता है।

मेघालय जाने में कितने रुपये लगेंगे?

मेघालय ट्रिप में कितना खर्च होगा ये कई बातों पर निर्भर करता है, जैसे कि आप यहां कितने दिन बिता रहे हैं, आप किस तरह की जगह पर ठहर रहे हैं, आप क्या खा रहे हैं वगैराह। अगर आप 5 रात और 6 दिन की मेघालय ट्रिप पर जा रहे हैं तो 19,000-25000 रुपये या उससे ज्यादा का खर्चा हो सकता है।

ऋषिकेश में घूमने के लिए बेस्ट हैं ये 10 जगह, आप भी करें इन प्लेसिस को एक्सप्लोर

कम पैसों में घूमने के लिए ये है 5 सबसे सस्ती जगह, नजारों को देख मन हो जाएगा खुश

हमें फॉलो करें
ऐप पर पढ़ें
News Iconलाइफस्टाइल की अगली ख़बर पढ़ें
Meghalaya
होमफोटोशॉर्ट वीडियोफटाफट खबरेंएजुकेशन