Live Hindustan आपको पुश नोटिफिकेशन भेजना शुरू करना चाहता है। कृपया, Allow करें।

दिल्ली से ट्रैकिंग करने जाने की हो रही है प्लानिंग, तो इन फेमस जगहों पर जाएं

trekking

Avantika Jain लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्ली
Wed, 5 Jun 2024, 08:21:PM
अगला लेख

नेचर लवर अगर कुछ एड्वेंचर से जुड़ा करना चाहते हैं तो ट्रैकिंग के लिए जा सकते हैं। इसे करने से मन और तन पूरी तरह से फ्रेश महसूस करने लगता है। यही वजह है कि ट्रैकिंग करना अधिकतर लोगों को अच्छा लगता है। भारत में ट्रैकिंग करने जाने के लिए कई ऑप्शन हैं। ऐसे में यहां जानिए ट्रैकिंग के लिए फेमस जगहों के बारे में।

हर की दून

ट्रैकिंग लवर्स के लिए हर की दून एक परफेक्ट जगह है। ये दिल्ली से 298 किमी की दूरी पर फेमस गढ़वाल रेंज में एक घनी घाटी है। ये ट्रैक 47 किमी का है। जिसे पूरा करने में आपको 6 से 7 दिन लग सकते हैं। हर की दून ट्रेक सुंदर और आकर्षक नजारों से पूर्ण हैं। ट्रैकिंग के रास्ते में नदी, अल्पाइन घास के मैदान और खूबसूरत पहाड़ का नजारा देखने को मिलेगा।

रूपकुंड ट्रैक

रूपकुंड ट्रेक भारत में सबसे फेमस ट्रैक में से एक है। इसे मिस्ट्री लेक के नाम से जाना जाता है। रूपकुंड ट्रैक भारत में एक खूबसूरत और एक फेमस ट्रेकिंग डेस्टिनेशन है। रूपकुंड त्रिशूल झील के किनारे पाए गए सैकड़ों मानव कंकालों के कारण फेमस है। हरे-भरे जंगल और कई खुले घास के मैदान इस जगह की सुंदरता को बढ़ाते हैं।

देवरिया ताल ट्रैक

साड़ी गांव, देवरिया ताल ट्रैक के लिए बेस कैंप है। सफेद बर्फ की पहाड़ियों से घिरा ये ट्रैक ट्रैकर्स के बीच काफी फेमस है। यह जगह अलग-अलग तकग के वनस्पतियों और जीवों से घिरा हुआ है।

केदारकंठ ट्रैक

केदारकंठ ट्रैक दिल्ली के पास एक बेहतरीन डेस्टिनेशन है। मनमोहक नजारों के साथ-साथ ये ट्रैक साल भर खुला रहता है। ये ट्रैक उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में गोविंद वन्यजीव अभयारण्य में स्थित है। आप अपने दोस्तों के साथ इसे एक्सप्लोर करने के लिए जा सकते हैं।

हमें फॉलो करें
ऐप पर पढ़ें
News Iconलाइफस्टाइल की अगली ख़बर पढ़ें
होमफोटोशॉर्ट वीडियोफटाफट खबरेंएजुकेशन