फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News लाइफस्टाइलगर्मियों में भी किचन को रखना है ठंडा–ठंडा, कूल–कूल तो अपनाएं ये आसान टिप्स

गर्मियों में भी किचन को रखना है ठंडा–ठंडा, कूल–कूल तो अपनाएं ये आसान टिप्स

गर्मियों का मौसम आया नहीं कि किचन का तपना शुरू। खाना बनाने की सोचना तो दूर वहां घुसना ही बड़ी बात लगता है। ऐसे में कुछ आसान टिप्स को फॉलो करने से इस मुश्किल को भी काफी हद तक कम किया जा सकता है। तो चलिए और फटाफट नोट कर लीजिए ताकि भीषण गर्मी में भी किचन ठंडी–ठंडी, कूल-कूल बनी रहे।

गर्मियों में भी किचन को रखना है ठंडा–ठंडा, कूल–कूल तो अपनाएं ये आसान टिप्स
Anmol Chauhanलाइव हिन्दुस्तानTue, 11 Jun 2024 08:38 AM
ऐप पर पढ़ें

गर्मियों में यूं तो पूरे घर का मिजाज ही थोड़ा गड़बड़ा जाता है, लेकिन घर में सबसे ज्यादा खराब हालत रसोई की रहती है। खाना बनाना तो दूर उसमें पैर रखना भी एक चैलेंज होता है। पूरे घर में तो एक बार को कूलर और एसी की राहत मिल जाती है लेकिन किचन ऐसी लगती है मानों आग का गोला। अब खाना बनाए बिना तो रहा जा नहीं सकता सो चाहे अनचाहे रसोई में जाना ही पड़ता है। लेकिन अब फिक्र की कोई बात नहीं क्योंकि आज हम आपके लिए कुछ ऐसी दमदार टिप्स लेकर आए हैं जिनसे न केवल आपकी रसोई ठंडी रहेगी, साथ ही आपको वहां जाना भी काम पड़ेगा।

खाना बनाने के समय में बदलाव होगा फायदेमंद

गर्मियों में खासतौर से इस बात का ध्यान रखा जाना चाहिए कि आप सही समय पर ही खाना बनाने निकलें। कई बार भरी दोपहर में खाना बनाने के चलते गर्मी और दोगुनी बढ़ जाती है और किचन में सेकेंड भर ठहरना भी मुश्किल हो जाता है। कोशिश करें कि सुबह के समय ही सारे काम निपटा लें। जिससे दोपहर की भरी गर्मी के समय आप कम से कम किचन का रुख करें।

'एक्जॉस्ट फैन' का इस्तेमाल देगा राहत

गर्मियों में जब भी कुकिंग करने जाएं तो ध्यान रखें कि एक्जॉस्ट फैन चालू रहे। यकीन मानिए यह किचन को ठंडा रखने का सबसे असरदार तरीका है। किचन में एक अच्छा 'एक्जॉस्ट' हवा के वेंटिलेशन में मदद करता है। इससे घुटन का माहौल नहीं बनता और साथ ही गर्मी भी कम महसूस होती है।

कुकिंग से पहले ही किचन को ठंडा करना है एक शानदार आइडिया

खाना बनाते समय पंखा या कूलर चलाना मुश्किल होता है। इससे न केवल गैस की फ्लेम बुझने का खतरा रहता है बल्कि कई बार और गर्मी लगने लगती है। ऐसे में सबसे अच्छा विकल्प है कि आप जब भी खाना बनाने जाएं उससे कुछ देर पहले एसी या कूलर की मदद से किचन को ठंडा कर लें। इसके बाद जब आप रसोई में जाएंगे तो पहली की तुलना में वो ठंडी बनी रहेगी। आप बीच–बीच में अपनी सहूलियत के हिसाब से इस प्रक्रिया को दोहरा भी सकते हैं।

पहले से ही तैयारी, गर्मी पर भारी

यह सुनने में काफी सामान्य सी टिप है लेकिन बड़ी कारगर है। हम हमेशा ही एक बार रसोई में घुसते हैं और सारे काम तभी निपटाने की सोचते हैं। इससे ज्यादा समय तो लगता ही है साथ ही गर्मी में हमें और ज्यादा टाइम किचन में गुजरना पड़ता है। कोशिश करें कि खाना बनाने की सभी छुटपुट तैयारियां पहले कर लें जैसे–सब्जियां काटना, मसाले मिलाना आदि। ऐसा करने पर आपको ज्यादा समय किचन में नहीं गुजरना पड़ेगा।

मॉडर्न कुकिंग का उठाएं फायदा

आमतौर पर अधिकतर घरों में गैस पर ही खाना बनाया जाता है। गैस की फ्लेम के आगे गर्मी में खड़ा होना मानों सूरज के आगे खड़ा होना। तो क्यों ना हम भी अपनी कुकिंग में थोड़ा सा मॉडर्न ट्विस्ट लाएं और अपना काम आसान बनाएं। सीधी सी बात इतनी है कि एक अच्छे ‘इंडक्शन’ में इन्वेस्ट करना बहुत ही फायदे का सौदा हो सकता है। आपको फ्लेम के आगे नहीं खड़ा होना पड़ेगा साथ ही गैस के मुकाबले कम गर्मी महसूस होगी।