Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़Tips to get cool air from ceiling fan in summers

भरी गर्मियों में भी पंखे से निकलेगी एसी–कूलर जैसी ठंडी हवा, फॉलो करें ये टिप्स

  • इस बार बहुत ही भीषण गर्मियां पड़ रही हैं। ऐसे में बाहर निकलना तो जंग जीतने से कम नहीं लेकिन घर पर भी कुछ यही हाल है। घर पर एसी या कूलर नहीं है तब तो पंखे की लू जैसी तपती गर्म हवा खाने के लिए मजबूर होना पड़ता है। आज हम ऐसी ही कुछ टिप्स लेकर आए हैं जिनसे आपका पंखा भी ठंडी–ठंडी हवा देगा।

Anmol Chauhan लाइव हिन्दुस्तानTue, 18 June 2024 08:45 AM
हमें फॉलो करें

इतनी भीषण गर्मी पड़ रही है कि बाहर निकलने की सोचना ही खतरनाक है लेकिन घर पर भी कौनसा राहत है। अगर किसी वजह से आपके घर एसी या कूलर नहीं है तब तो ये दिक्कत और ज्यादा बढ़ जाती है। अब हमारे पास एक ही ऑप्शन बचता है वो है पंखा। लेकिन पंखा चलते ही ऐसी गर्म हवा उगलता है कि मन में ख्याल आता है इससे अच्छा तो बंद ही रहने देते। अगर आपके साथ भी ठीक यही हो रहा है तो आज हम आपके लिए कुछ ऐसी टिप्स लेकर आए हैं जिनसे आपका पंखा भी एसी और कूलर जैसी ठंडी–ठंडी हवा देगा।

सबसे पहला काम पंखे की पोजिशन का रखें ध्यान

अगर पंखा बहुत गर्म हवा दे रहा है तो सबसे पहले उसकी पोजिशन को देख लें। कई बार सही ढंग से ना लगा होने के कारण भी पंखा गर्म हवा दे सकता है। सबसे पहले पंखे की ब्लेड्स यानी पंखड़ियां चेक करें। इनमें से कोई ब्लेड ढीली या मुड़ी हुई तो नहीं है। क्या वो ठीक से घूम भी पा रही हैं। गर्मियों में इस बात का पूरा ध्यान रखें कि आपका पंखा काउंटर क्लॉकवाइज यानी घड़ी की उल्टी दिशा में ही घूम रहा है या नहीं। इससे कमरे की उमस और गरम हवा बाहर निकलती है। ये काफी छोटी–छोटी बाते हैं लेकिन इनका असर पंखे की हवा पर काफी ज्यादा होता है इसलिए देखना ना भूलें।

पंखे की स्पीड बढ़ाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

कई बार हम देखते हैं कि पंखा बिजली की यूनिट तो उतनी ही ले रहा है लेकिन उसकी स्पीड इतनी धीमी है कि उसका चलना और ना चलना दोनों बराबर लगते हैं। ऐसे में आपको कुछ टिप्स को फॉलो करना है। सबसे पहले तो चेक करें कि आपके पंखे की ब्लेड्स के आगे वाले हिस्से पर धूल तो नहीं जम गई है। दरअसल, पंखे के ब्लेड हवा को काटने का काम करते हैं। ऐसे में कई बार धूल की एक परत उनके ऊपर जम जाती है जिससे ठंडी हवा नहीं आती। आपको बस नियमित रूप से इसे एक कपड़े की मदद से साफ करते रहना है।

इसके अलावा आप अपने पंखे के कंडेंसर को भी चेक कर सकते हैं। कई बार इसी की वजह से पंखा काफी कम हवा देता है इसलिए अगर आपको भी लगता है कि आपके पंखे की स्पीड पहले से कुछ कम हो गई है तो बाजार से एक कंडेन्सर लेकर आ सकते हैं। इसे आप घर पर ही आसानी से लगा सकते हैं।

बीच–बीच में पंखे को दें आराम

कई बार पंखा गर्म हवा इसलिए भी देता है क्योंकि हम लगातार उसे चलते रहते हैं। लगातार चलते रहने की वजह से पंखे की मोटर गर्म हो जाती है और पंखा भी गर्म हवा देने लगता है। इसके लिए ध्यान रखें कि बीच–बीच में पंखे को थोड़ी देर के लिए बंद करते रहें।

गीले तौलिए और बर्फ की ये ट्रिक बनाएगी हवा को ठंडा

अगर आपके घर पर टेबल फैन है तो ये टिप आपके लिए है। आपको बस टेबल फैन के आगे किसी भी चीज की मदद से गीले तौलिए को लटका देना है। इसके बाद इससे छनकर आने वाली हवा बहुत ठंडी और कमाल की होगी। आप ठीक इसी तरह बर्फ का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको पंखे के सामने थोड़ी सी बर्फ रखनी होगी। अब आप देखेंगे की उससे छनकर आने वाली हवा काफी ठंडक वाली होगी।

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें