Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़Tips to clean dirty sticky and oily kitchen walls easily with home products

किचन की दीवारों पर जम गई है चिकनाई, इन आसन तरीकों से करें मिनटों में साफ

  • रोजाना तड़का लगाने की वजह से किचन की दीवारों पर चिकनाई जम जाती है। जगह–जगह तेल के जिद्दी दाग भी लग जाते हैं। भले ही हम इन्हें कितना भी रगड़ लें लेकिन ये साफ होने का नाम ही नहीं लेते। अगर आप भी ऐसी ही परेशानी का सामना कर रही हैं तो आज हम आपके लिए इन जिद्दी दागों को हटाने के आसान से तरीके लेकर आए हैं।

Anmol Chauhan लाइव हिन्दुस्तानTue, 25 June 2024 10:02 AM
हमें फॉलो करें

कहते हैं कि किसी के घर की साफ–सफाई का पता करना है तो उसके बाथरूम और किचन को देख लो। वैसे तो हर कोई अपनी किचन को साफ सुथरा रखने की पूरी कोशिश करता ही है लेकिन किचन की दीवारों पर जमी जिद्दी चिकनाई छूटने का नाम ही नहीं लेती। रोजाना तड़का लगाने से गैस के आस–पास की दीवारों पर तेल के दाग और चिकनाई जम जाती है। यह देखने में पूरी किचन का लुक बिगाड़ देती है। फिर चाहे आपने रसोई को कितने भी सुंदर तरीके से सजा रखा हो, ये गंदी दीवारें अपनी ओर ध्यान खींच ही लेती हैं। आज हम आपको इन्हें ही साफ करने के आसान तरीके बताने वाले हैं ताकि आपकी किचन हमेशा साफ और चमचमाती रहे।

नींबू और सोडे का जोड़ है बेजोड़

नींबू और सोडा साफ सफाई के मामले में लगभग हर जगह इस्तेमाल होता है। इन दोनों में ही ऐसी प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं जो कितने भी जिद्दी दाग और चिकनाई को जड़ से मिटा देती हैं। किचन की जिद्दी चिकनाई को छुड़ाने के लिए आपको बस दीवारों पर नींबू रगड़ना है। नींबू को स्क्रबर की तरह दीवारों पर कुछ देर के लिए रगड़ें और फिर पांच मिनट के लिए वैसा ही छोड़ दें। अब एक बर्तन में सोडे और पानी का घोल बनाएं। उस घोल में कपड़ा डुबोएं और फिर से उन दीवारों को साफ करें। आप देखेंगे कि दीवारों से चिकनाई पूरी तरह गायब हो जाएगी।

विनेगर यानी सिरका दिखाएगा अपना जादू

आपकी किचन में रखा हुआ सिरका भी जिद्दी चिकनाई को छुड़ाने में बहुत कारगर है। सिरका ना सिर्फ गंदगी हटाता है बल्कि दीवारों पर लगे बैक्टीरिया और बदबू को भी खत्म करता है। इसके लिए आप चाहें तो एक स्प्रे बॉटल में थोड़ा सा सिरका भर लें। उसे चिकनाई वाली जगह पर छिडकें और पांच मिनट के लिए वैसे ही रहने दें। अब एक कपड़े की मदद से दीवारों को पोंछ दें। अगर दाग ज्यादा जिद्दी हैं तो आप एक स्पोंज या कपड़े को सिरके में डुबोकर उससे दीवारों को रगड़ सकते हैं।

सोडे और सिरके से बनाएं क्लीनिंग सॉल्यूशन

दीवारों पर लगे तेल के जिद्दी दाग और चिकनाई को हटाने के लिए आप एक क्लीनिंग सॉल्यूशन भी तैयार कर सकते हैं। इसे बनाना बेहद ही आसान है। इसके लिए बस आपको अपनी रसोई में रखे सोडे और सिरके की जरूरत होगी। एक बाल्टी में हल्का गर्म पानी लें फिर उसमें चार बड़े चम्मच सिरका और सोडा मिलाएं। गर्म पानी चिकनाई को खत्म करने का काम करता है। अब एक स्पोंज या कपड़े को इस पानी में भिगोएं और दीवारों को साफ करें। कुछ ही देर में आपको दीवारें एकदम निखार जाएंगी।

बर्तन धोने वाले जेल से तैयार होगा जादू

कितनी भी जिद्दी चिकनाई हो डिशवॉशिंग जेल यानी बर्तन धोने वाले जेल की मदद से आसानी से छूट जाएगी। इसके लिए आपको एक घोल तैयार करना होगा। एक बर्तन में दो चम्मच डिशवॉशिंग जेल ले लें फिर इसमें एक नींबू का रस और एक चम्मच बेकिंग सोडा और सिरका मिला लें। यह घोल कितनी भी जिद्दी चिकनाई हो उसे झट से साफ कर देगा। आपको बस एक स्क्रबर की मदद से इस घोल को दीवारों पर रगड़ना है। कुछ देर रगड़ने के बाद पांच से दस मिनट के लिए इसे वहीं लगा रहने दें। इसके बाद साफ पानी की मदद से धो लें। आप देखेंगे कि कुछ ही देर में आपकी दीवार एकदम साफ सुथरी और सुंदर हो जाएगी।

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें