फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलजीवन की गुणवत्ता सुधारने में मदद कर सकता है जुम्बा डांस

जीवन की गुणवत्ता सुधारने में मदद कर सकता है जुम्बा डांस

जुम्बा डांस आधारित फिटनेस कार्यक्रम सुस्त जीवनशैली बिताने वाले यूनीवर्सिटी के कर्मचारियों के जीवन की गुणवत्ता सुधारने एवं उनकी भावनात्मक बेहतरी में मदद कर सकते हैं। एक नए अध्ययन में इस बात का खुलासा...

जीवन की गुणवत्ता सुधारने में मदद कर सकता है जुम्बा डांस
लाइव हिन्दुस्तान ,नई दिल्लीSat, 02 Dec 2017 04:29 PM
ऐप पर पढ़ें

जुम्बा डांस आधारित फिटनेस कार्यक्रम सुस्त जीवनशैली बिताने वाले यूनीवर्सिटी के कर्मचारियों के जीवन की गुणवत्ता सुधारने एवं उनकी भावनात्मक बेहतरी में मदद कर सकते हैं। एक नए अध्ययन में इस बात का खुलासा हुआ है। शोध में प्रतिभागियों के जीवन की गुणवत्ता पर इसके प्रभाव के अध्ययन के लिये अल्प एवं मध्यम दोनों अवधि में एक संक्षिप्त अभ्यास कराया गया। वर्तमान में यूनीवर्सिटी में हर दिन आठ घंटे कामकाज होता है और काम करने का तरीका भी बेहद सुस्त होता है। इसलिए यूनीवर्सिटी कर्मचारियों के स्वास्थ्य के लिये संभावित जोखिम इसमें अहम कारक बन रहा है।
      
इसका अर्थ है कि सेहत के सुधार के लिये जीवनशैली में जरूरी बदलाव, सेहतमंद जीवनशैली की आदतें और मेहनत वाले नये एवं आकर्षक अभ्यास कार्यक्रमों को अपनाकर जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाना आवश्यक हो जाता है। जीवन की गुणवत्ता एक व्यापक अवधारणा है जिसमें हमारे जीवन के विभिन्न पहलू समाहित हैं। खास तौर पर इसमें आठ महत्वपूर्ण आयाम हैं सामाजिक, भावनात्मक, शारीरिक अवस्था, शारीरिक कष्ट, शारीरिक क्रियाशीलता, जीवनशैली, मानसिक स्वास्थ्य एवं सामान्य स्वास्थ्य। यह शारीरिक अभ्यास कार्यक्रम सप्ताह के आखिरी तीन दिन किया गया। एक घंटे के इस कार्यक्रम में प्रामाणिक प्रशिक्षक ने कक्षाएं लीं। हेल्थ एजुकेशन  पत्रिका में प्रकाशित इस अध्ययन के अनुसार अभ्यास से जीवन के अधिकतर आयामों की गुणवत्ता में उल्लेखनीय सुधार आया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें