फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलएजिंग को स्लो डाउन करने के लिए हर किसी को फॉलो करने चाहिए ये बेसिक स्किन केयर रूटीन

एजिंग को स्लो डाउन करने के लिए हर किसी को फॉलो करने चाहिए ये बेसिक स्किन केयर रूटीन

Anti Ageing Skin care Tips : कुछ लोग अपनी हेल्थ पर ध्यान नहीं देते और अच्छी तरह से स्किन केयर रूटीन भी फॉलो नहीं करते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे बेसिक स्किन केयर के तरीके

एजिंग को स्लो डाउन करने के लिए हर किसी को फॉलो करने चाहिए ये बेसिक स्किन केयर रूटीन
Pratima Jaiswalलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 02 Dec 2022 11:58 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

आपने कई ऐसे लोगों को देखा होगा, जो 30-40 साल की उम्र में ही काफी ज्यादा बूढ़े दिखने लग जाते हैं। इसकी वजह होती है कि वे अपनी हेल्थ पर ध्यान नहीं देते और अच्छी तरह से स्किन केयर रूटीन भी फॉलो नहीं करते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे बेसिक स्किन केयर के तरीके, जिन्हें अगर आज से फॉलो करना शुरू कर देंगे, तो आपकी एजिंग कुछ वक्त के लिए स्लो डाउन हो जाएगी। आइए, जानते हैं- 


स्क्रबिंग 
स्क्रबिंग करना बहुत ही जरूरी है, इससे चेहरे पर जमी हुई धूल-मिट्टी साफ हो जाती है। साथ ही डेड स्किन भी रिमूव होती रहती है। आपको सप्ताह में कम से कम दो बार माइल्ड एक्सफोलिएशन तो जरूर करना चाहिए। 


हाइड्रेशन 
स्किन को हाइड्रेट रखना भी बहुत जरूरी है। इसके लिए रोजाना 7-8 गिलास पानी जरूर पिएं। इसके अलावा चेहरे पर मॉश्चराइजर का इस्तेमाल हमेशा करें। आपकी स्किन अगर ऑयली है, तो जेल बेस्ड मॉश्चराइजर का इस्तेमाल जरूर करें। 


नेचुरल फेसवॉश 
फेसवॉश एक ऐसी चीज है, जिसका इस्तेमाल आपको रोजाना करना होता है इसलिए आप नेचुरल फेसवॉश का इस्तेमाल करें। इससे आपका चेहरा डीप क्लीन हो जाएगा। आप नेचुरल फेसवॉश का ही इस्तेमाल करें। केमिकल वाले फेसवॉश आपकी स्किन को काफी डल कर देते हैं। 

 

सनस्क्रीन 
सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना भी बेहद जरूरी है। इससे आपकी स्किन कई हानिकारक किरणों से बची रहती है इसलिए आपको सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। यूवी रेज से बचाव के साथ स्किन इससे डायरेक्ट एक्सपोज नहीं होती इसलिए यह बहुत जरूरी है। सर्दियों में कम एसपीएफ वाली सनस्क्रीन लगाएं। 

 

40 की उम्र के बाद स्किन को कैसे बनाएं ग्लोइंग 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें