Sunday, January 23, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलबिना व्यायाम किए भी रह सकते हैं फिट, वैज्ञानिकों ने खोजा खास मालीक्यूलर सिग्नल

बिना व्यायाम किए भी रह सकते हैं फिट, वैज्ञानिकों ने खोजा खास मालीक्यूलर सिग्नल

एजेंसी,कैनबराManju Mamgain
Fri, 03 Dec 2021 06:42 PM
बिना व्यायाम किए भी रह सकते हैं फिट, वैज्ञानिकों ने खोजा खास मालीक्यूलर सिग्नल

इस खबर को सुनें

अगर आप बिना व्यायाम किए स्वस्थ रहना चाहते हैं तो आपको रोजाना सिर्फ एक गोली (दवा) खानी होगी। इस गोली को खाने से व्यायाम करने जैसा एहसास होगा। इससे शारीरिक रूप से व्यायाम करने में असक्षम व्यक्ति को फायदा होगा। वहीं, अल्जाइमर और पार्किसंस जैसे बीमारियों से ग्रस्त लोगों को भी लाभ होगा। 

आस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने खास मालीक्यूलर सिग्नल की खोज की है। शोधकर्ताओं का कहना है कि इस गोली का इस्तेमाल विटामिन की दवा की तरह कर सकते हैं। इससे व्यायाम करने जैसा एहसास होगा। यह दवा उन लोगों के लिए कारगर साबित होगी, जो शारीरिक रूप से व्यायाम नहीं कर सकते।

शोधकर्ताओं का कहना है कि अध्ययन में हमें पता चला कि जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, हमारे न्यूरान कमजोर होने लगते हैं, लेकिन जब हम मालीक्यूलर मैसेज भेजते हैं तो न्यूरान की स्थिति में सुधार आ सकती है। इस बात के काफी सारे सुबूत हैं कि अल्जाइमर और पार्किसंस ग्रस्त लोगों में व्यायाम से स्मरण शक्ति में सुधार आता है।

शोधकर्ताओं ने बताया कि भविष्य में यदि इस प्रकार की कोई दवा बनाई जाती है, तो उसे सर्वसाधारण के लिए उपलब्ध नहीं कराया जा सकता, बल्कि उसे ऐसे रोगियों के लिए ही रखना होगा, जिनका चलना-फिरना सीमित हो।

शोधकर्ताओं ने बताया कि पूर्व में किए गए अध्ययन में यह साबित हो चुका है कि दौड़ने से सक्रिय होने वाली गुणसूत्र प्रणाली को कुछ रसायनों के जरिए बैठे रहते हुए भी सक्रिय किया जा सकता है। इससे वजन को नियंत्रित किया जा सकता है। साथ ही दिल के रोगों, पल्मोनरी बीमारी, टाइप2 मधुमेह और दूसरी स्वास्थ्य दिक्कतों से जुड़े लोगों को भी राहत मिल सकेगी।

यह भी पढ़ें : वर्कआउट से पहले पिएं एक कप ब्लैक कॉफी और अपनी वेट लॉस जर्नी में लाएं तेज़ी

epaper

संबंधित खबरें