DA Image
Saturday, December 4, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलइन आदतों पर कंट्रोल आप आसानी से घटा सकते हैं 5-6 किलो तक वजन

इन आदतों पर कंट्रोल आप आसानी से घटा सकते हैं 5-6 किलो तक वजन

लाइव हिन्दुस्तान टीम ,नई दिल्ली Pratima Jaiswal
Sat, 23 Oct 2021 01:18 PM
इन आदतों पर कंट्रोल आप आसानी से घटा सकते हैं 5-6 किलो तक वजन

वेट लॉस कोई डाइटिंग करता है, तो कोई जिम ज्वाइन करता है लेकिन कभी-कभी ऐसा होता है कि इन सब चीजों का असर नहीं पड़ता। हम जितना वेट कम करते हैं कुछ दिनों बाद उतना ही वेट फिर से बढ़ जाता है। ऐसे में कभी-कभी ऐसा होता है कि हम वेट लॉस प्लान पर तो पूरा ध्यान देते हैं लेकिन उन छोटी-छोटी बातों को इग्नोर कर देते हैं, जिनके कारण वजन बढ़ता है। आप अगर कुछ चीजों या आदतों पर कंट्रोल कर लेंगे, तो इससे आपका वेट कंट्रोल होने के साथ हम भी हो जाएगा। 


खाना खाने के सो जाना 
आप किसी भी टाइम खाना खाकर अगर सो जाते हैं, तो इससे आपके पेट की चर्बी तेजी से बढ़ने लगती है। खासतौर पर अगर आप  रात का खाना खाते ही बिस्तर पर सो जाते हैं, तो इससे आपका सारा वेट प्लान फ्लॉप हो जाएगा। इस आदत पर कंट्रोल करना बेहद जरूरी है। खाना खाने के बाद जरूर टहलें। 


लेट या जल्दी डिनर करना 
लेट या जल्दी डिनर करने पर भी वेट बढ़ता है। आप अगर 7 बजते ही खाना खा लेते हैं, तो आपका खाना 9 बजे तक पचने लगता है और फिर आपको फूड क्रेविंग होने लगती है। कुछ लोग चॉकलेट या कॉफी भी खा-पी लेते हैं, जिससे वजन बढ़ने लगता है। वहीं, लेट खाने से आप टहल नहीं पाते और सो जाते हैं, जिससे खाना आसानी से पच नहीं पाता। आपका डिनर टाइम 8 से 9 के बीच होना चाहिए। 

 

पैदल न चलना 
पब्लिक ट्रांसपोर्ट हो या फिर पर्सनल गाड़ी, आप कैसे भी सफर क्यों न करते हो लेकिन चलना बेहद जरूरी है। हमेशा गाड़ी से आने-जाने से आपके पैरों की एक्सरसाइज नहीं हो पाती। वहीं, चलने की आदत न होने पर आपको प्यास नहीं लग पाती और आप कम पानी पीते हैं, जिसका असर आपके वजन पर पड़ता है। 

 

चीनी का ज्यादा सेवन 
डाइट में चीनी का इस्तेमाल ज्यादा करने से आपके पेट की चर्बी बढ़ती है। चाय में ज्यादा चीनी डालने और कई बार चाय पीने से भी वजन बढ़ता है। ऐसे में आपको इस आदत पर कंट्रोल करना चाहिए। आप चीनी की जगह शहद या गुड़ का सेवन कर सकते हैं। 

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें