फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलReligious Tourism: धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देगा कैलाश-मानसरोवर भवन

Religious Tourism: धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देगा कैलाश-मानसरोवर भवन

इंदिरापुरम में कैलाश मानसरोवर भवन को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार शाम जनता को समर्पित कर दिया। आने वाले दिनों में यह इमारत शहर की शान और ग़ाज़ियाबाद की पहचान होगा। इमारत में चुनार से आए पत्थर...

Religious Tourism: धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देगा कैलाश-मानसरोवर भवन
प्रमुख संवाददाता,ट्रांस हिंडन (गाजियाबाद)Sun, 13 Dec 2020 01:17 PM
ऐप पर पढ़ें

इंदिरापुरम में कैलाश मानसरोवर भवन को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार शाम जनता को समर्पित कर दिया। आने वाले दिनों में यह इमारत शहर की शान और ग़ाज़ियाबाद की पहचान होगा। इमारत में चुनार से आए पत्थर को दीवारों पर और और चेन्नई से  लाये गए ग्रेनाईट का प्रयोग फर्श में किया गया है। 

शनिवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इंदिरापुरम में कैलाश मानसरोवर भवन परिसर में हुए कार्यक्रम में इसका लोकार्पण किया। पहले कैलाश यात्री दिल्ली से यात्रा पर रवाना होते थे, लेकिन भविष्य में इसी भवन से रवाना होंगे। चार मंजिला भवन में स्टिल्ट तल पर सेमिनार हाल भी बनाया गया है।  

लांड्री और मेडीकल कक्ष भी इसी तल पर है। भवन का निर्माण करने वाली एजेंसी यूपी राजकीय निर्माण निगम के अधिकारियों का कहना है कि भवन में चुनार से करीब 5 हजार वर्गमीटर सैंड स्टोन दीवारों पर लगाया गया है। जिससे इस भवन को भविष्य में बाहर से पेंट कराने की जरूरत नहीं पड़ेगी। फर्श पर करीब 4 हजार वर्ग मीटर चेन्नई और मदुरै से मंगाया ग्रेनाईट लगाया गया है। इसके अलावा भवन में अत्याधुनिक प्रकाश व्यवस्था रखी गयी है। 

कैलाश मानसरोवर भवन
एरिया-9 हजार वर्ग मीटर
लागत-70 करोड़ रुपये
कमरे-280

ऐसा है कैलाश मानसरोवर भवन
बेसमेंट- 85 कार पार्किंग की व्यवस्था, अंडर ग्राउंड टैंक, पंप रूम
स्टिल्ट फ्लोर- 103 कार की पार्किंग, रिसेप्शन लॉबी, किचन, डाइनिंग हॉल, आईटीबीपी रूम, ऑफिस, लेखा कक्ष, मेडिकल रूम, लान्ड्री, स्टोर रूम, सेमिनार हॉल
प्रथम तल-  22 कमरे 
द्वितीय तल- 24 कमरे, कैफे
तृतीय तल- 24 कमरे, योगा सेंटर
चौथा तल- 24 कमरे, मेडिटेशन कक्ष

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें