फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलशोध: रोज करें ये आसान काम, दूर हो जाएगा गुस्सैल और झगड़ालू स्वभाव

शोध: रोज करें ये आसान काम, दूर हो जाएगा गुस्सैल और झगड़ालू स्वभाव

आज के दौर में दुनियाभर के युवाओं में रोष, गुस्सा और जरूरत से ज्यादा आक्रामक व्यवहार देखने को मिल रहा है। वैज्ञानिकों का कहना है कि दिमाग को शांत रखने वाला योग, उन युवाओं की मदद कर सकता है जो...

शोध: रोज करें ये आसान काम, दूर हो जाएगा गुस्सैल और झगड़ालू स्वभाव
एजैंसी,वॉशिंगटनSun, 10 Dec 2017 05:35 PM
ऐप पर पढ़ें

आज के दौर में दुनियाभर के युवाओं में रोष, गुस्सा और जरूरत से ज्यादा आक्रामक व्यवहार देखने को मिल रहा है। वैज्ञानिकों का कहना है कि दिमाग को शांत रखने वाला योग, उन युवाओं की मदद कर सकता है जो पारिवारिक झगड़ों को बीच रह हैं या झगड़ालु व्यवहार दिखाते हैं या फिर नकारात्मक और खतरनाक रवैया अपनाए हुए हैं।

अमेरिका की एक यूनिवर्सिटी ने 18 से 24 साल से लोगों पर उनकी जिंदगी में हो रही तनावपूर्ण घटनाओं और समाज में बढ़ रहे यौन शोषण और अपराध के मामलों को जोड़कर समझने की कोशिश की। 10 साल तक हुए शोध में वैज्ञानिकों ने पाया कि ज्यादातर युवाओं में तनाव के कारण यौन व्यवहार और शोषण करने जैसा रवैया बढ़ जाता है। 

योग से मिली युवाओं को मदद
इसके साथ ही रिसर्चरों ने दिमाग को शांत करने वाली अलग-अलग क्रियाओं का भी अध्ययन किया। उन्होंने पाया कि जो युवा इस तरह की गतिविधियों का इस्तेमाल शुरू कर चुके हैं उनके आक्रामक और खतरनाक व्यवहार में सुधार आया है। वैज्ञानिकों ने कहा, 'जिन युवाओं ने योग या मेडिटेशन (ध्यान लगाना) जैसी क्रियाओं को अपनाना शुरू किया है उनके नकारात्मक रवैये में सुधार आया है और ऐसे युवा तनाव के कारण गलत कामों की ओर जाने से भी बच गए हैं।'

शोध से जुडे़ वैज्ञानिकों ने कहा कि टेस्टोस्टेरोन दिमाग में ज्यादा आक्रामक व्यवहार को जन्म देने के लिए जिम्मेदार होता है। लेकिन अगर इसे स्पोर्ट्स, योग और सकारात्मक प्रतिस्पर्धा जैसी चीजों से कंट्रोल किया जाए तो इसका असर ज्यादा पोजिटिव होता है। रिसर्चरों ने पाया कि जो लोग किताब पढ़ने, स्पोर्टस खेलने, जैसी दिमाग को व्यस्थ रकने वाली क्रियाओें में समय बिताते हैं, उनमें यौन भावनाएं और झगड़ालु व्यवहार उत्पन्न होने का खतरा दोगुना कम होता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें