फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलचिंताजनक : टीका लगवा चुके लोग 'संक्रमित' हुए बिना भी फैला सकते संक्रमण

चिंताजनक : टीका लगवा चुके लोग 'संक्रमित' हुए बिना भी फैला सकते संक्रमण

कोरोनारोधी टीका लगवा चुके लोग पूरी तरह संक्रमित हुए बिना भी कोरोना संक्रमण को अपने आसपास मौजूद लोगों तक फैला सकते हैं। ब्रिटेन के घरों पर किए गए एक अध्ययन के बाद वैज्ञानिकों ने यह चेतावनी दी है।...

चिंताजनक : टीका लगवा चुके लोग 'संक्रमित' हुए बिना भी फैला सकते संक्रमण
हिन्दुस्तान ब्यूरो ,नई दिल्लीWed, 17 Nov 2021 11:39 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

कोरोनारोधी टीका लगवा चुके लोग पूरी तरह संक्रमित हुए बिना भी कोरोना संक्रमण को अपने आसपास मौजूद लोगों तक फैला सकते हैं। ब्रिटेन के घरों पर किए गए एक अध्ययन के बाद वैज्ञानिकों ने यह चेतावनी दी है। वैज्ञानिकों का कहना है कि टीका लगवा चुके लोग बिना लक्षण वाले या बेहद कम लक्षण वाले कोरोना संक्रमण के वाहक बन सकते हैं। जिससे घर के टीका न लगवाने वाले सदस्यों तक संक्रमण फैल सकता है। यह अध्ययन प्रतिष्ठित लांसेट इंफेक्शियस डिसीज जर्नल में प्रकाशित हुआ है। 

संक्रमण फैलने की संभावना 38 फीसदी   
वैज्ञानिकों का कहना है कि वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके लोग भी वायरस को फैला सकते हैं। टीका लगे होने के कारण भले कोरोना संक्रमण उन्हें गंभीर रूप से बीमार न बनाए, या उनके शरीर में संक्रमण का एक भी लक्षण न दिखे पर ऐसा संभव है। ऐसे लोग अपने घर में बिना टीका लिए लोगों को संक्रमण दे सकते हैं, जिसकी संभावना 38% है। 

सभी टीका लगवा लें तो खतरा कम 
वैज्ञानिकों का कहना है कि अगर घर के सभी सदस्यों को टीका लग चुका हो तो इस तरह संक्रमण फैलने की संभावना कम है। यानी एक टीका लगवा चुके व्यक्ति के नाक में मौजूद वायरल लोड के दूसरे टीका लगवा चुके व्यक्ति के शरीर में प्रवेश की संभावना कम हो जाएगी। यह संभावना 38 प्रतिशत से घटकर 25% रह जाएगाी। 

बिना लक्षण वाले संक्रमण पर टीका बहुत असरदार नहीं 
कोविड-19 रोधी वैक्सीन की प्रभावशीलता को लेकर एक बात ध्यान देना जरूरी है कि ये टीका लक्षण वाले संक्रमण का जोखिम घटाने के लिए बना है। ऐसे में संक्रमण विशेषकर बिना लक्षण वाले संक्रमण को फैलने से बचाने में यह उतना मददगार साबित नहीं होता। ऊपर से डेल्टा जैसे बहुत ज्यादा संक्रामक वेरिएंट इस वैक्सीन के लिए चुनौती बने हुए हैं। टीके की प्रभावशीलता करीब छह माह से सालभर तक बनी रहती है, इसके बाद बूस्टर डोज लगवाना पड़ता है।  

सर्दी में घरों में मरीज बढ़ने का खतरा ज्यादा 
इस शोध के अग्रणी शोधार्थी व इंपीरियल कॉलेज लंदन के प्रोफेसर अजीत लालवानी का कहना है कि चूंकि सर्दी में लोग ज्यादा से ज्यादा वक्त अपने घरों में ही बिताते हैं इसलिए लोगों को जल्द से जल्द अपने घर के सभी सदस्यों को टीका लगवा देना चाहिए। अब जबकि टीका लगवाने वालों में भी संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं तो हमें यह समझना होगा कि टीका न लगवाने वाले भी जल्द से जल्द इसे ले लें। ताकि वो खुद को संक्रमण से बचाने और संक्रमित हो जाने की स्थिति में गंभीर बीमारी से बच सके।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें