DA Image
23 जनवरी, 2021|10:05|IST

अगली स्टोरी

World Mental Health Day 2020: बढ़ती उम्र के साथ ऐसे रखें अपनी दिमागी सेहत का ध्यान

mental health

World Mental Health Day 2020:  बढ़ते तनाव की वजह से आजकल लोगों की मेंटल हेल्थ बुरी तरह प्रभावित हो रही है। जिसकी वजह से बढ़ती उम्र के साथ लोगों में कई मानसिक बीमारियां भी घर कर रही हैं। यही वजह है कि विश्व भर में इस समस्या को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organisation)हर साल 10 अक्टूबर को विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस (World Mental Health Day)मनाता है। इस दिन को मनाने के पीछे लोगों को उनके मानसिक स्वस्थ के प्रति जागरूक करने का उद्देश्य होता है। आइए इस खास मौके पर जानते हैं कैसे बढ़ती उम्र के साथ सभी लोग अपनी मानसिक सेहत का ध्यान रख सकते हैं। 

नेशनल काउंसिल ऑन एजिंग के अनुसार, हर चार में से एक वयस्क अवसाद, चिंता और मनोभ्रंश जैसे मानसिक विकार का शिकार होता है। 

मस्तिष्क को दें बेहतर पोषण-
अपनी डाइट में साबुत अनाज, फलों और सब्जियों, दुबले प्रोटीन और स्वस्थ वसा को शामिल करें। एक स्वस्थ, संतुलित आहार मस्तिष्क के स्वास्थ्य को अच्छा बनाए रखता है। साथ ही ये अवसाद और मनोभ्रंश के खतरे को भी कम करता है। 

कसरत-
व्यक्ति फिजिकल एक्टिविटी के द्वारा भी खुद की मानसिक सेहत का ध्यान रख सकता है। व्यायाम न सिर्फ शारिरिक फायदा पहुंचाता है बल्कि आपके मूड को अच्छा करके तनाव हार्मोन को भी कम करने का काम करता है। 

बाहर जाएं-
घर पर बैठे-बैठे भी व्यक्ति खुद को ज्यादा सुस्त और बीमार महसूस करने लगता है जिसका सीधा असर दिमाग पर पड़ता है और आप मानसिक रूप से भी अस्वस्थ रहने लगते हैं। शरीर में ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने के लिए बाहर टहलकर आएं। 

पूरी नींद लें-
अमेरिकन साइकोलॉजी एसोसिएशन के अनुसार, अच्छी गहरी नींद सुखी, स्वस्थ, लंबी और सुरक्षित जीवन का लाभ दे सकती है। जिन लोगों को अनिद्रा की समस्या रहती है, उन्हें अवसाद और दूसरी पुरानी बीमारियों का खतरा बढ़ने लगता है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:World Mental Health Day 2020: here are some tips to look after your mental health in hindi