DA Image
7 मई, 2021|11:02|IST

अगली स्टोरी

World Liver Day 2021: आपके लिवर के दुश्मन हैं ये 5 फूड्स, अनजाने में कहीं आप भी तो नहीं कर रहे इनका सेवन ?

liver

World Liver Day 2021: आज दुनियाभर में विश्व लीवर डे मनाया जा रहा है। यह खास दिन हर साल 19 अप्रैल को दुनियाभर में लीवर की सेहत के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए मनाया जाता है। लिवर व्यक्ति के शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक है। यह हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। व्यक्ति जो कुछ भी खाता है उसका सीधा असर उसके लीवर पर पड़ता है। वर्ल्ड लिवर डे के मौके पर आज आपको बताते हैं कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जिनका नियमित सेवन आपके लिवर की सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है। 


रेड मीट- रेड मीट में प्रोटीन मौजूद होने के साथ-साथ इसे पचाना भी काफी मुश्किल होता है। रेड मीट का सेवन करने से लिवर में प्रोटीन जमा होकर लिवर खराब होने का खतरा बना रहता है। शोध कहते हैं कि पर्याप्त कार्बोहाइड्रेट के बिना प्रोटीन का अधिक सेवन लिवर से जुड़ी समस्याओं को बढ़ा सकता है इसलिए मीट और अंडे के साथ हरी सब्ज़ियां और स्टार्च भी भरपूर मात्रा में ग्रहण करना चाहिए।

फास्ट फूड- फास्ट फूड जैसे फ्रेंच फ्राइज, बर्गर, पिज्जा आदि फ्राइड होते हैं और इनमें नमक और सैचुरेटेड फैट की मात्रा भी काफी अधिक होती है। इन चीजों का अधिक सेवन करने से लिवर सिरोसिस की समस्या हो सकती है। इसके अलावा जंक फूड में इस्तेमाल होने वाला हैवी फैट और अन्य रसायन लिवर को बुरी तरह नुकसान पहुंचाते हैं। 

रेडी-टु-ईट फूड- रेडी-टु-ईट फूड में सोडियम की मात्रा काफी अधिक पाई जाती है। अधिक मात्रा में सोडियम का सेवन करने से शरीर के भीतर तरल पदार्थ असंतुलित होकर लिवर की फिल्टरिंग करने की प्रक्रिया को बाधित करने लगते हैं। 

सॉफ्ट ड्रिंक्स- सोडा और सॉफ्ट ड्रिंक्स का सेवन करना भी आपके लिवर के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है। इस तरह की ड्रिंक्स मोटापा और शरीर में चर्बी बढ़ाती हैं, जो स्टोरिंग सेल से बाहर आकर लीवर में जमा होने लगता है। जिससे लिवर डैमेज होने लगता है। इतना ही नहीं, लिवर के फैटी होने से हृदय रोग और कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है। 

शराब- शराब का अधिक सेवन करने से लीवर की कोशिकाएं डैमेज हो सकती हैं। आवश्यकता से अधिक शराब का सेवन करने से लिवर की कार्यक्षमता घटती है और यह शरीर से सही ढंग से टॉक्सिन्स निकालने में असमर्थ हो जाता है। हाल ही में हुए अध्ययनों से यह सिद्ध हुआ है कि दिनभर में तीन या उससे अधिक ग्लास शराब का सेवन करने से लिवर कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है।

Disclaimer- इस आलेख में दी गई जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी लाइव हिन्दुस्तान डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:World Liver Day 2021: know about foods which are enemy to your liver health tips for cleansing and maintaining liver health