DA Image
हिंदी न्यूज़ › लाइफस्टाइल › World Hepatitis Day :  हेपेटाइटिस से बचने के लिए आज से ही छोड़ दें ये पांच गलत आदतें 
लाइफस्टाइल

World Hepatitis Day :  हेपेटाइटिस से बचने के लिए आज से ही छोड़ दें ये पांच गलत आदतें 

लाइव हिन्दुस्तान टीम ,नई दिल्ली Published By: Pratima Jaiswal
Wed, 28 Jul 2021 02:50 PM
World Hepatitis Day :  हेपेटाइटिस से बचने के लिए आज से ही छोड़ दें ये पांच गलत आदतें 

कभी-कभी अनजाने में आप वे गलतियां कर जाते हैं जिससे कि आपके हेल्थ खराब हो जाती है। हेपेटाइटिस की बीमारी भी ऐसी ही है, जो बहुत हद तक आपकी हाइजेनिक आदतों पर निर्भर करती है। हेपेटाइटिस जानलेवा बीमारी है। हेपेटाइटिस लीवर में सूजन (Liver Inflammation) की समस्या को कहते हैं। हर साल लाखों लोग हेपेटाइटिस से संक्रमित होते हैं और हजारों लोग इस रोग से पीड़ित होकर अपनी जान गंवा देते हैं। आज वर्ल्ड हेपेटाइटिस डे है। ऐसे में जानते हैं कि वे कौन-सी आदतें हैं, जो आपके लिए घातक बन सकती है- 

 

कहीं भी पानी पीना 
अगर आप घूमने-फिरने के शौकीन हैं, तो आपका पानी भी बदलता रहता होगा। कई जगहों पर पानी की गुणवत्ता सही नहीं होती और पानी की वजह से सबसे ज्यादा इंफेक्शन होता है। ऐसे में कहीं बाहर जाएं तो कोशिश करें कि अपनी बॉटल साथ लेकर जाएं या फिर मिनरल वॉटर ही पिएं।

 

लोकल बाजार से गाजर, मूली या फलों को उठाकर खाना
साप्ताहिक बाजार में फल-सब्जियां रेहड़ी पर मिलती हैं। ऐसे में उन्हें ताजा रखने के लिए बार-बार पानी का छिड़काव किया जाता है। ऐसे में ये बहुत जरूरी है कि घर लाकर उन सब्जियों-फलों को धोकर खाया जाए। रेहड़ी से उठाकर कुछ भी खाने से बचें।

 

सिर्फ पानी से हाथ धोना 
हेपेटाइटिस ए के वायरस शरीर के बाहर भी महीनों तक जी सकते हैं। इसलिए आपको साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना जरूरी है। इसके लिए आपको हाथों को हमेशा ऐंटि-बैक्टीरियल साबुन, लिक्विड हैंडवॉश या सैनिटाइजर से साफ रखना चाहिए।

 

सस्ते मेकअप प्रॉडक्ट का इस्तेमाल 
कभी भी दूसरों का मेकअप प्रॉडक्ट नहीं इस्तेमाल करना चाहिए। इसका कारण है कि ये बेहद पर्सनल चीज है और अगर व्यक्ति हेपेटाइटिस का रोगी नहीं भी है मगर उसके शरीर पर इसके वायरस हैं तो उसके मेकअप प्रॉडक्ट्स, शैंपू, क्रीम आदि के जरिए ये वायरस आपको भी प्रभावित कर सकते हैं।

 

हाफ कुक सी-फूड खाना 
कई लोग सी फूड को हल्का सा पानी में नम करके खाते हैं लेकिन ऐसा करना हेपेटाइटिस को बुलावा देना हो सकता है। समुद्र या किसी भी तरह की नदी में काफी मात्रा में बैक्टीरिया मौजूद होते हैं। ऐसे में सी फूड को पूरी तरह पकाकर या अच्छी तरह उबालकर ही खाएं। 

 

यह भी पढ़ें : कमजोर लिवर वाले लोगों के लिए खतरनाक हो सकता है कोविड-19 संक्रमण, यहां हैं कुछ जरूरी सवालों के जवाब

संबंधित खबरें